वाराणसी : पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र में बुनकर सीएम योगी से बेहद नाराज, प्रदेश भर के बुनकर अनिश्चितकालीन हड़ताल पर गए

वाराणसी : पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में ही नहीं पूरे यूपी के बुनकर मंगलवार से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले गए हैं। योगी सरकार का फैसला इन सभी बुनकरों और इस व्यवसाय से जुड़े लोगों को रास नहीं आया है। जिस वजह से यूपी के बुनकर हड़ताल पर चले गए है। बताया जाता है कि बिजली विभाग ने बुनकरों को फ्लैट रेट से बिजली देने से साफ-साफ मना कर दिया है। और नई स्कीम के तहत इन सभी बुनकरों के घरों और फैक्टरियों में मीटर लगा रहे हैं। जिसके खिलाफ प्रदेश भर के बुनकर लामबंद हो चुके हैं।

योगी सरकार के फैसले से बुनकर बेहद नाराज

यूपी सरकार ने वर्ष 2006 से बुनकरों को फ्लैट रेट पर बिजली की सुविधा दी हुई थी। जिसमें बुनकरों को एक पावरलूम मशीन के लिए पहले 71.50 रुपए देने होते थे। बाद में इसे बढ़ाकर 15 सौ रुपए तक कर दिया गया। अब योगी सरकार ने बुनकरों को मिलने वाली इस सुविधा को खत्म कर दिया है, और बिजली विभाग मीटर की रीडिंग से बिल देने लगे हैं।

मांगें नहीं मानीं तो कनेक्शन परमानेंट डिस्कनेक्ट होंगे

उत्तर प्रदेश बुनकर सभा के महामंत्री हाजी रहमतुल्ला अंसारी ने बताया कि वर्ष 2006 से बुनकरों को फ्लैट रेट पर बिजली मिल रही थी, लेकिन योगी सरकार ने इसे बन्द कर दिया है। हमारी मांग है कि बुनकरों को पुरानी व्यवस्था के तहत फ्लैट रेट पर बिजली मुहैया कराई जाए। आज से हम लोग 15 दिनों तक पावरलूम और हथकरघे को बंद कर जगह-जगह प्रदर्शन करेंगे। यदि सरकार ने इन 15 दिनों में हमारी मांगें नहीं मानीं तो हम बुनकर अपने कारखाने के बिजली कनेक्शन को परमानेंट डिस्कनेक्ट कराएंगे।

इस कारोबार को छोड़ने को हो जाएंगे विवश

बुनकरों का मानना है कि मौजूदा योगी सरकार ने अगर दोबारा फ्लैट रेट को लागू नहीं किया तो हम सभी मजबूरन इस कारोबार को छोड़ने के लिए विवश हो जाएंगे। यूपी में बुनकरों की संख्या करोड़ों में है, जबकि वाराणसी में 5 लाख बुनकरों के अलावा इस व्यवसाय से अन्य कारोबारी और मजदूर भी जुड़े हैं। इसका बनारस की पूरी अर्थव्यवस्था पर असर पड़ेगा।

150 करोड़ के फायदे के लिए एक हजार करोड़ का नुकसान

बुनकर नेता हाजी ओकास अंसारी ने बताया कि फ्लैट रेट पर बिजली 1 जनवरी 2020 से खत्म कर दी गई है। बुनकरी के काम से हिंदू और मुसलमान दोनों ही जुड़े हैं। इस सरकार का फैसला समझ के परे इसलिए है कि जो बुनकर कारोबार एक हजार करोड़ की सब्सिडी देता है, उससे 150 करोड़ के फायदे के लिए सरकार एक हजार करोड़ का नुकसान कर रही है।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button