विटामिन सी युक्त ब्रोकली आपको कैंसर जैसी जानलेवा बिमारियों से रखेगी दूर, जानिए इसके फायदे

हाल के कुछ दिनों में मेट्रो शहरों में लोग फूलगोभी की बजाय ब्रोकली खाना ज्यादा पसंद करने लगे हैं। उनका मानना है कि ब्रोकली ज्यादा फायदेमंद है। फूल गोभी पूरी तरह से एक भारतीय सब्जी हैं जबकि ब्रोकली विदेशी मूल की सब्जी है।

आप चाहे तो लेट्यूस, सूप या सब्जी के रूप में इसका उपयोग कर सकते हैं। कुछ लोग इसे भाप लेना भी पसंद करते हैं। आइए हम आपको ब्रोकोली के इसके फायदे बताते हैं। ब्रोकोली में कैरोटीनॉयड्स ल्यूटिन होते हैं। इससे हृदय की धमनियां स्वस्थ रहती हैं। इससे दिल के दौरे और अन्य बीमारियों का खतरा कम हो जाता है।

इसमें मौजूद पोटेशियम कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नहीं बढ़ाता है। ब्रोकली के सेवन से कैंसर का खतरा कम होता है। ब्रोकली में फाइटोकेमिकल्स बड़ी मात्रा में पाए जाते हैं। ब्रोकली में मौजूद तत्व शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने का काम भी करता है। ब्रोकोली प्रतिरक्षा को बढ़ाने में मदद करता है।

ब्रोकली में पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी होता है। विटामिन सी शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने और संक्रमण को रोकने में भी मदद करता है। अल्जाइमर भूलने की बीमारी है। अगर आपको अल्जाइमर की बीमारी है तो रोजाना ब्रोकली का सेवन करें।

हालांकि इस समय देश के कई हिस्सों में इसे उगाया जाता है। दोनों का स्वाद एक दूसरे से बिल्कुल अलग है लेकिन फिर भी अधिकतर लोग दोनों सब्जियों को एक ही मानते है। कई जगहों पर लोग ब्रोकली को हरी गोभी के नाम से भी पुकारते हैं।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button