सब्जी और फलों का जूस आपके स्वास्थ्य के लिए हैं बेहद फायदेमंद, जानिए इसके लाभ

मानसून के मौसम में खाने-पीने की आदतों पर विशेष ध्यान दिया जाए, ताकि आपकी रोगों से लड़ने की क्षमता बनी रहे. गर्मियों में हाइड्रेट रहने के लिए हमें ज़्यादा पानी पीने की जरूरत होती है, इसलिए अपनी डाइट में फलों को जरूर शामिल करें.

फलों में 80-90 प्रतिशत तक पानी होता है. उनमें विटामिन, मिनरल्स, फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में होता है. इनमें फैट की मात्रा न के बराबर होती है. आइए जानें जिन फलों को आप अपनी डाइट में शामिल करते हैं, आखिर उनकी तासीर क्या कहती है और कैसे करें उन्हें अपनी डाइट में शामिल.

1. भूख नहीं लगने पर: की खबर के अनुसार अगर आपको भूख नहीं लगती है या आप बहुत कम खाना खाते हैं तो इस समस्या को दूर करने के लिए आप रोज सुबह उठकर एक गिलास नींबू पानी पिएं. वहीं खाने से पहले अदरक को पीसकर सेंधा नमक के साथ खाने से भी ये समस्या दूर होती है.

2. रक्तशुद्धिः अगर आपका रक्त ठीक से शुद्ध नहीं हो पाता तो आप कई गंभीर बीमारियों का शिकार हो सकते हैं. इससे बचने के लिए आपको नींबू, गाजर, गोभी, चुकन्दर, पालक, सेब, तुलसी, नीम और बेल के पत्तों का रस पीना चाहिए. बेल का रस पीना पेट से जुड़ी सभी बीमारियों के लिए अच्छा माना जाता है.

3. दमाः लहसुन, अदरक, तुलसी, चुकन्दर, गोभी, गाजर का रस या भाजी का सूप या फिर मूंग की दाल का सूप दमा के मरीजों के लिए अच्छा माना जाता है. इसके आलावा बकरी का शुद्ध दूध भी इसमें लाभ पहुंचाता है.

4. हाई ब्लड प्रेशर: हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को गाजर, अंगूर, मोसम्मी और ज्वार का रस पीना चाहिए. इससे हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को मानसिक और शारीरिक रूप से आराम मिलता है.

5. लो ब्लड प्रेशर: इस बीमारी से पीड़ित मरीजों को मीठे फलों के रस का सेवन करना चाहिए, लेकिन खट्टे फलों का जूस बिल्कुल भी न पिए. इस बीमारी में अंगूर और मोसम्मी का रस या फिर दूध भी लाभदायक है.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button