साउथम्प्टन में टीम इंडिया ने गंवाई सीरीज, 60 रन से हार कर 3-1 से पीछे

साउथम्प्टन (इंग्लैंड)। साउथम्प्टन टेस्ट में इंग्लैंड ने टीम इंडिया को 60 रनों से हराकर पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में 3-1 से अजेय बढ़त बना ली है. इसी के साथ ही भारतीय टीम का 11 साल बाद इंग्लैंड की धरती पर टेस्ट सीरीज जीतने का सपना भी टूट गया. साल 2007 में राहुल द्रविड़ की कप्तानी में इंग्लैंड में सीरीज जीत के बाद टीम इंडिया को यहां सीरीज जीतने की उम्मीद थी.

इस मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड की टीम अपनी पहली पारी में 246 रन पर ऑल आउट हो गई. इसके बाद टीम इंडिया चेतेश्वर पुजारा के शानदार शतक की बदौलत पहली पारी में 273 रन बनाने में कामयाब रही. भारत को पहली पारी के आधार पर 27 रनों की बढ़त मिली. जवाब में इंग्लैंड ने अपनी दूसरी पारी में 271 रन बनाए और चौथी पारी में टीम इंडिया के सामने 245 रनों का टारगेट रखा. लक्ष्य का पीछा करते हुए टीम इंडिया कप्तान विराट कोहली (58) और अजिंक्य रहाणे (51) की साहसिक पारी के बावजूद 184 रन पर ढेर हो गई और इंग्लैंड ने यह मैच 60 रन से जीतकर सीरीज में 3-1 से अजेय बढ़त बना ली.

कोहली ने 130 गेंद में चार चौकों की मदद से 58 रन की पारी खेलने के अलावा अजिंक्य रहाणे (159 गेंद में 51 रन, एक चौका) के साथ चौथे विकेट के लिए 101 रन की साझेदारी भी की. भारत ने अपने अंतिम सात विकेट सिर्फ 61 रन जोड़कर गंवाए.

इंग्लैंड की ओर से पहली पारी में पांच विकेट चटकाने वाले ऑफ स्पिनर मोईन ने दूसरी पारी में 71 रन देकर चार विकेट चटकाए जबकि जेम्स एंडरसन (33 रन पर दो विकेट) और बेन स्टोक्स (34 रन पर दो विकेट) ने उनका अच्छा साथ निभाते हुए दो-दो विकेट हासिल किए. स्टुअर्ट ब्रॉड और सैम कुरेन को एक-एक विकेट मिला. सीरीज का पांचवां और अंतिम टेस्ट सात से 11 सितंबर तक ओवल लंदन में खेला जाएगा.

ऐसे गिरे टीम इंडिया के विकेट्स

भारत को पहला झटका स्टुअर्ट ब्रॉड ने दिया जब लोकेश राहुल उनकी गेंद पर बोल्ड हो गए. राहुल खाता भी नहीं खोल पाए. राहुल के बाद एंडरसन ने पुजारा को एलबीडब्ल्यू आउट कर मेहमान टीम को दूसरा झटका दिया. पुजारा 5 रन बनाकर आउट हुए. पुजारा ने डीआरएस का सहारा लिया लेकिन रीप्ले में दिखा कि गेंद बेल्स से टकरा रही है और ‘अंपायर्स काल’ के कारण उन्हें पवेलियन लौटना पड़ा. संभलकर खेल रहे धवन भी ज्यादा देर नहीं टिक सके और एंडरसन की गेंद पर स्टोक्स के हाथों लपके गए. धवन ने 17 रन बनाए.

कप्तान विराट कोहली को अंपायर जोएल विल्सन की संभावित गलती से जीवनदान मिला. तीसरे अंपायर विल्सन ने कोहली को मोईन अली के पारी के 17वें ओवर में नॉटआउट करार दिया जबकि रीप्ले में संभवत: दिख रहा था कि गेंद भारतीय कप्तान के बल्ले से नहीं लगी और लेग स्टंप पर टकरा रही थी.

कोहली को मोईन की गेंद पर शॉर्ट लेग पर एलिस्टेयर कुक ने जीवनदान दिया, लेकिन वह इसका फायदा नहीं उठा पाए और अगली गेंद पर कुक को ही कैच दे बैठे. कोहली ने डीआरएस लिया लेकिन रीप्ले में दिखा कि गेंद उनके ग्लव्स से टकराकर कुक के पास पहुंची थी.

चाय के बाद तीसरी ही गेंद पर स्टोक्स ने हार्दिक पंड्या (00) को दूसरी स्लिप में कप्तान जो रूट के हाथों कैच कराया.रहाणे ने मोईन की गेंद पर एक रन के साथ 147 गेंद में अर्धशतक पूरा किया.

ऋषभ पंत (18) ने स्टोक्स पर चौके से खाता खोला और फिर मोईन पर छक्का जड़ा लेकिन इसी आफ स्पिनर की गेंद पर डीप कवर में कुक को आसान कैच दे बैठे.

मोईन ने इसके बाद तेजी से स्पिन होती गेंद पर रहाणे को एलबीडब्ल्यू  करके भारत को सातवां झटका दिया. स्टोक्स ने इशांत शर्मा (00) को एलबीडब्ल्यू  किया जबकि मोईन ने मोहम्मद शमी (08) को पवेलियन भेजा. कुरेन ने रविचंद्रन अश्विन (25) को एलबीडब्ल्यू  करके इंग्लैंड को जीत दिलाई.

इंग्लैंड ने भारत को दी 245 रनों की चुनौती

इंग्लैंड ने जोस बटलर (69) की अर्धशतकीय पारी के दम पर अपनी दूसरी पारी में 271 रन बनाए और चौथी पारी में टीम इंडिया के सामने 245 रनों का टारगेट रखा. इंग्लैंड के लिए दूसरी पारी में सबसे ज्यादा रन जोस बटलर (69) ने बनाए उनके अलावा, कप्तान जो रूट (48) और सैम कुरेन (46) ने भी अहम योगदान दिया. जेम्स एंडरसन (1) नाबाद रहे.

भारत के लिए इंग्लैंड की दूसरी पारी में मोहम्मद शमी ने सबसे अधिक 4 विकेट लिए. इसके अलावा, ईशांत शर्मा ने दो विकेट चटकाए. जसप्रीत बुमराह और रविचंद्रन अश्विन ने एक-एक सफलता हासिल की. कप्तान रूट और सैम कुरेन रनआउट हुए.

इंग्लैंड की दूसरी पारी

इंग्लैंड को पहला झटका जसप्रीत बुमराह ने एलिस्टेयर कुक को आउट कर दिया. बुमराह की गेंद पर कुक राहुल को स्लिप में कैच दे बैठे. कुक 12 रन बनाकर आउट हुए. इंग्लैंड को दूसरा झटका मोईन अली के रूप में लगा, जब उन्हें ईशांत ने स्लिप में राहुल के हाथों कैच आउट करा दिया. अली को नंबर 3 पर भेजा गया था.  मोईन सिर्फ 9 रन बना पाए. केटन जेनिंग्स शमी का शिकार बने.

शमी ने जेनिंग्स (30) को एलबीडब्ल्यू करते हुए भारत को सफलता दिलाई. जेनिंग्स ने 87 गेंदों पर छह चौके लगाए. शमी ने नए बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो को बोल्ड कर दिया. वह खाता नहीं खोल सके. संभलकर खेल रहे जो रूट को 46वें ओवर की आखिरी गेंद पर मोहम्मद शमी ने सटीक थ्रो पर रन आउट कर दिया. रूट 88 गेंदों में 48 रन बनाकर पवेलियन लौटे.

स्टोक्स को रविचंद्रन अश्विन ने अजिंक्य रहाणे के हाथों कैच कराया. स्टोक्स ने 110 गेंदों पर दो चौकों की मदद से 30 रन बनाए. बटलर ईशांत शर्मा की गेंद पर एलबीडब्ल्यू करार दिए गए. बटलर सातवें बल्लेबाज के रूप में टीम के 233 के स्कोर पर आउट हुए. आदिल राशिद(11) को मोहम्मद शमी ने ऋषभ पंत के हाथों कैच आउट कराया.

इंग्लैंड ने चौथे दिन पहले ही सत्र में अपने आखिरी दोनों विकेट गंवाए. स्टुअर्ट ब्रॉड (0) को खाता खोलने का मौका दिए बगैर शमी ने विकेट के पीछे खड़े ऋषभ पंत के हाथों कैच आउट कराया.

पिछले दिन के नाबाद बल्लेबाज सैम कुरेन (46) ने इसके बाद 10वें विकेट के लिए जेम्स एंडरसन (1) के साथ 11 रन जोड़े और इंग्लैंड का स्कोर 271 तक पहुंचाया. इसी स्कोर पर कुरेन रनआउट हो गए.

पुजारा के शतक से टीम इंडिया ने बनाए 273 रन

टीम इंडिया ने अपनी पहली पारी में 273 रन बनाए. भारत के लिए चेतेश्वर पुजारा ने शानदार शतक जड़ते हुए सबसे ज्यादा 132 रन बनाए. भारत को पहली पारी के आधार पर 27 रनों की बढ़त मिली. एक समय इंग्लैंड के स्कोर से पीछे रहती दिख रही भारत को बढ़त दिलाने में चेतेश्वर पुजारा का अहम योगदान रहा. पुजारा 257 गेंदों में 16 चौकों के साथ 132 रन बनाकर नाबाद लौटे. उनके अलावा विराट कोहली ने 46 रन बनाए.

पुजारा ने आठवें ओवर में क्रीज पर कदम रखा और इसके बाद भारतीय पारी उन्हीं के इर्द गिर्द घूमती रही. उन्हें दूसरे छोर से कप्तान विराट कोहली (46) का अच्छा सहयोग मिला जिनके साथ उन्होंने तीसरे विकेट के लिये 92 रन जोड़े. इन दोनों के अलावा भारत का कोई भी अन्य बल्लेबाज 25 रन तक नहीं पहुंच पाया.

पुजारा ने बेन स्टोक्स की शॉर्ट पिच गेंद से माथे पर लगी चोट के बावजूद अपने जज्बे, धैर्य और कौशल की अच्छी तस्वीर पेश की तथा न सिर्फ अपना 15वां शतक पूरा किया बल्कि जसप्रीत बुमराह (6) के साथ दसवें विकेट के लिए 46 रन जोड़कर भारत को पहली पारी में बढ़त भी दिलाई.

ईशांत शर्मा (14) ने भी कुछ देर तक पुजारा का साथ दिया तथा नौवें विकेट के लिये 32 रन जोड़े. जब लग रहा था कि भारत पहली पारी में पिछड़ जाएगा तब पुजारा ने चतुराई भरी बल्लेबाजी की और अधिकतर स्ट्राइक अपने पास रखकर टीम को महत्वपूर्ण बढ़त दिलाई.

इंग्लैंड के लिए बाएं हाथ के स्पिनर मोइन अली ने 53 रन देकर पांच विकेट लिए. स्टुअर्ट ब्रॉड ने तीन विकेट लिए. सैम कुरेन और बेन स्टोक्स के हिस्से एक-एक विकेट आया.

ऐसी रही भारत की पहली पारी

टीम इंडिया को पहला झटका स्टुअर्ट ब्रॉड ने दिया जब लोकेश राहुल उनकी गेंद पर एलबीडब्ल्यू करार दिए गए.  राहुल 19 रन बनाकर आउट हुए. ब्रॉड ने शिखर धवन को जोस बटलर के हाथों कैच आउट करा भारत का दूसरा विकेट गिराया. धवन 23 रन बनाकर आउट हुए.

विराट कोहली के रूप में भारत को तीसरा झटका लगा. इंग्लैंड के युवा गेंदबाज सैम कुरेन ने उन्हें एलिस्टेयर कुक के हाथों कैच आउट करा पवेलियन लौटा दिया. कोहली 46 रन बनाकर आउट हुए. बेन स्टोक्स ने अजिंक्य रहाणे (11) को एलबीडब्ल्यू कर भारत को चौथा झटका दिया.

भारत का पांचवां विकेट विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत के रूप में गिरा. पंत 29 गेंदें खेलने के बाद भी खाता नहीं खोल सके और बिना कोई रन बनाए पवेलियन लौट गए. ऋषभ पंत को मोईन अली ने आउट किया.

मोईन ने हार्दिक पंड्या (4) को जल्द ही चलता किया जबकि रविचंद्रन अश्विन (1) और मोहम्मद शमी (0) को लगातार गेंदों पर बोल्ड किया. ईशांत शर्मा (14) ने कुछ देर तक पुजारा का साथ दिया तथा नौवें विकेट के लिये 32 रन जोड़े. मोईन ने ईशांत के रूप में अपना पांचवां विकेट लिया.

एक बार फिर लगा कि भारत इंग्लैंड के लक्ष्य के पास भी नहीं पहुंच पाएगा, लेकिन पुजारा को बुमराह का साथ मिला और दोनों ने मिलकर न सिर्फ भारत को मेजबान टीम के स्कोर से आगे पहुंचाया बल्कि मामूली ही सही बढ़त भी दिलवाई.

कोहली ने पूरे किए 6000 टेस्ट रन

टीम इंडिया के कप्तान और दुनिया के नंबर 1 बल्लेबाज कोहली ने टेस्ट क्रिकेट में अपने 6000 रन पूरे कर लिए हैं. कोहली ने इंग्लैंड के खिलाफ चौथे टेस्ट मैच के दौरान पहली पारी में अपना छठा रन पूरा करते ही यह उपलब्धि हासिल की. कोहली ने अपनी 119वीं पारी में यह कारनामा किया. भारत की ओर से सबसे कम पारियों में 6000 टेस्ट रन बनाने का रिकॉर्ड पूर्व दिग्गज सलामी बल्लेबाज सुनील गावस्कर के नाम दर्ज है, जिन्होंने 117 पारियों में इस आंकड़े को छुआ है.

कोहली इस फेहरिस्त में दूसरे नंबर पर हैं. भारत के लिए कोहली के बाद सबसे कम पारियों में 6000 टेस्ट रन सचिन तेंदुलकर (120), वीरेंद्र सहवाग (121) और राहुल द्रविड़ (125) ने बनाए हैं. टेस्ट क्रिकेट में सबसे कम पारियों में 6000 रन बनाने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के महान बल्लेबाज डॉन ब्रैडमैन के नाम है, जिन्होंने सिर्फ 68 पारियों में यह उपलब्धि हासिल की थी. उनके अलावा टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में कोई बल्लेबाज 100 पारियों में भी 6000 रन नहीं बना पाया है.

पहली पारी में 246 रनों पर ढेर हुआ इंग्लैंड

भारतीय गेंदबाजों ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए इंग्लैंड को पहली पारी में 246 रनों पर समेट दिया. इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा 78 रन सैम कुरेन ने बनाए. उनके अलावा मोइन अली ने 40 रन बनाए.

कुरेन ने 136 गेंदों की पारी में आठ चौके और एक छक्का लगाया. अली ने 85 गेंदें खेलीं और दो चौके और दो छक्के लगाए. मोईन और सैम कुरेन ने 7वें विकेट के लिए बेशकीमती 81 रन जोड़े.

इसके अलावा 9वें विकेट के लिए स्टुअर्ट ब्रॉड और सैम कुरेन ने 63 रन जोड़े. इंग्लैंड का स्कोर एक समय छह विकेट पर 86 रन था, लेकिन बाकी बचे चार बल्लेबाजों ने 160 रन जोड़ दिए.

भारत के लिए जसप्रीत बुमराह ने तीन विकेट लिए. ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, रविचंद्रन अश्विन ने दो-दो विकेट लिए. हार्दिक पंड्या के हिस्से एक विकेट आया.

ऐसे सिमटी इंग्लैंड की पहली पारी

इंग्लैंड की शुरुआत बेहद खराब रही जब जसप्रीत बुमराह ने केटन जेनिंग्स को एलबीडब्ल्यू आउट कर भारत को पहली सफलता दिलाई. केटन जेनिंग्स एक बार फिर इंग्लैंड की तरफ से फ्लॉप रहे और शून्य के निजी स्कोर पर पवेलियन लौट गए. इंग्लैंड की पारी के पांचवें ओवर में जसप्रीत बुमराह की एक गेंद पर जो रूट एलबीडब्ल्यू आउट थे.

हालांकि अंपायर ने उन्हें नॉट आउट दिया, लेकिन भारत ने जब रिव्यू लिया तो गेंद नो बॉल निकली. उस गेंद पर रूट आउट थे, लेकिन नो बॉल के कारण उन्हें जीवनदान मिला. इंग्लैंड के कप्तान जो रूट बुमराह की ‘नो बॉल’ पर मिले जीवनदान का फायदा नहीं उठा पाए और आठवें ही ओवर में ईशांत शर्मा की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हो गए. रूट 4 रन बनाकर आउट हुए.

रूट के जाने के बाद जॉनी बेयरस्टाॅ 6 रन बनाकर आउट हुए. उन्हें बुमराह ने अपना शिकार बनाया. एलिस्टेयर कुक को हार्दिक पंड्या ने आउट कर इंग्लैंड का चौथा विकेट गिराया. संघर्ष कर रहे कुक सिर्फ 17 रन ही बना पाए.

लंच के बाद मोहम्मद शमी ने जोस बटलर को आउट कर इंग्लैंड को पांचवां झटका दिया. बटलर 21 रन बनाकर आउट हुए. बेन स्टोक्स ने कुछ संघर्ष किया, आखिरकार वह भी ज्यादा देर तक नहीं टिक पाए और शमी की गेंद पर एलबीडब्ल्यू हो गए. स्टोक्स 23 रन बनाकर आउट हुए. मोईन अली (40 रन) को आर. अश्विन ने जसप्रीत बुमराह के हाथों कैच कराया. मोईन और सैम कुरेन ने 7वें विकेट के लिए बेशकीमती 81 रन जोड़े.

अली के बाद आदिल राशिद छह के निजी स्कोर पर आउट हुए. स्टुअर्ट ब्रॉड (17) ने कुरेन का अच्छा साथ दिया और नौवें विकेट के लिए 63 रन जोड़े. ब्रॉड 240 के कुल स्कोर पर बुमराह की गेंद पर एलबीडब्ल्यू करार दे दिए गए. छह रन बाद कुरेन का विकेट गिरा. कुरेन आउट होने वाले आखिरी बल्लेबाज थे. उन्हें अश्विन ने बोल्ड किया.

इंग्लैंड ने चुनी थी पहले बैटिंग

इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया है और टीम इंडिया को पहले गेंदबाजी दी है. भारतीय टीम ने अपनी प्लेइंग इलेवन में कोई बदलाव नहीं किया है, जबकि इंग्लैंड की टीम में दो बदलाव हुए हैं. चोटिल क्रिस वोक्स की जगह सैम कुरेन की वापसी हुई है, जबकि ओली पॉप की जगह मोइन अली को टीम में जगह दी गई है.

टीमें:

भारत: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (उप-कप्तान), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, हार्दिक पंड्या, ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह.

इंग्लैंड: जो रूट (कप्तान), मोईन अली, जेम्स एंडरसन, जॉनी बेयरस्टाॅ, स्टुअर्ट ब्रॉड, जोस बटलर (विकेटकीपर), एलिस्टेयर कुक, सैम कुरेन, बेन स्टोक्स, केटन जेनिंग्स, आदिल राशिद.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button