सावधान! भूल से भी न करे इन सब्जियों का सेवन अथवा आप भी हो सकते हैं कोरोना के शिकार

कोविड -19 के खतरे को देखते हुए फल और सब्जियों के इस्तेमाल में भी सावधानी बरतने की जरूरत है. आप सब्जियों को अच्छे से धोएं. लेकिन इसके लिए सबसे जरूरी है कि आपके हाथ साफ हों. फलों और सब्जियों को धोने से पहले अपने हाथों को कम से कम 20 सेकंड तक धोएं. यह सुझाव अमेरिका के फूड एंड एडमिस्ट्रेशन ( एफडीए) ने दिया है.

डॉ. जियन बूस्क्वैट विश्व स्वास्थ्य संगठन(WHO)के ग्लोबल एलायंस अंगेस्ट क्रॉनिक रेस्पिरेस्ट्री डिसीज के पूर्व अध्यक्ष रह चुके हैं। उनका दावा है कि एक ग्राम सब्जी की मात्रा भी मौत की दर को कम कर सकती है। डॉ. जियन ने अपने शोध में कहा है कि कोरोना महामारी से होने वाली मौत की दर उन देशों में कम है, जहां सब्जियां और फर्मेंटेड फूड का अधिक सेवन किया जाता है। उन्होंने खाने में खीरे, पालक और पत्तागोभी की मात्रा बढ़ाने की सलाह दी है।

इन सब्जियों में होता है सल्फोराफेन

शोधकर्ता का कहना है कि खीरा, पालक और पत्तागोभी वगैरह ब्रेसीकेसी फैमिली की सब्जियां हैं। इन सब्जियों में सल्फोराफेन होता है जो शरीर में Nrf2 को सक्रिय करता है। दरअसल, यही Nrf2 कोरोना वायरस के खिलाफ सुरक्षा देता है और संक्रमण को गंभीर होने से रोकता है। जिन देशों में इन चीजों का अधिक सेवन किया जाता है, वहां कोरोना संक्रमण के बाद मौत की दर कम रही है।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button