सावधान! यदि आप भी अपनी डाइट में करते हैं ऐसे फूड का सेवन तो जल्दी हो जाएंगे बूढ़े

हर व्यक्ति हेल्दी भोजन कर खुद को स्वस्थ रखना चाहता है। लेकिन आजकल प्रोसेस्ड और जंक फूड के इस माहौल में ऐसा संभव नहीं हो पाता। लोग हेल्दी खाने को छोड़ जंक फूड की तरफ तेजी से आकर्षित होते हैं। ऐसे में उन्हें पूरा पोषण मिलना बहुत मुश्किल है।

आइए जानें जंक फूड के इस दौर में किसका सेवन ज्यादा नुकसान पहुंचा सकता है आपको।वजन बढ़ना स्वास्थ्य को होनेवाले नुकसान का एक प्रमुख कारण है. ये समस्या जंक फूड का ज्यादा सेवन करने से होती है. क्रोनिक बीमारियों के पीछे हानिकारक वजन ही सिर्फ एक प्रमुख कारण होता है. जंक फूड में पोष्टिक तत्व नहीं के बराबर पाए जाते हैं.

आसान शब्दों में कहें तो ऐसा शख्स अपनी उम्र की तुलना में ज्यादा बूढ़ा नजर आने लगता है. दरअसल जब हम बूढ़े हो रहे होते हैं तो डीएनए के सिरे पर नन्ही टोपी सिकुड़ने लगती है. डीएनए की इस नन्ही टोपी को टेलोमेर कहते हैं. यह जूते के फीते पर लगी प्लास्टिक के सिरे जैसी होती है.

जंक फूड के ज्यादा सेवन से स्वास्थ्य को होनेवाले दूसरे नुकसान का संबंध उम्र ढलने से है. अगर आप जंक फूड के आदी हैं तो आपको शोध का पता होना चाहिए. जंक फूड पर होनेवाले कई शोध में बताया गया है कि इसका सेवन उम्र ढलने की प्रक्रिया को तेज कर देता है.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button