सेहत से जुड़े कई राज खोलते हैं नाखून

शरीर में पोषक तत्वों की कमी होने पर कई तरह की हैल्थ प्रॉब्लम्स होने लगती है, जिससे शरीर के कई अंगों में बदलाव देखने को मिलते हैं। इसी तरह शरीर का एक हिस्सा है नाखून। इसमें किसी तरह का बदलाव होना बीमारियों की ओर इशारा करता है।

Related image
नाखून कैरटिन पोषक तत्व से बने होते हैं। शरीर में  किसी तरह की बीमारी होने पर कैरटिन की सतह प्रभावित होने लगती है और नाखूनों का रंग बदलने लगता है। अगर आपको भी नाखूनों में किसी तरह का बदलाव देखने को मिल रहा हो तो यह किसी बीमारी का संकेत हो सकता है।

जानिए क्यों टूटते हैं नाखून
कई बार कुछ लोगों की नाखूनों में दरारें पड़ने लगती है या फिर टूटने लगते हैं तो उन लोगों में विटामिन सी, फॉलिक एसिड व प्रोटीन की कमी होती है। इसके अलावा यह समस्या सिरोसिस की स्थिति में भी हो सकती है। इस स्थिति में नाखून टूटने के साथ उसमें गड्ढे भी पड़ने लगते हैं। यह प्रॉब्लम शरीर में जिंक की कमी के कारण होती है। अर्थराइटिस से पीड़ित लोगों के नाखूनों में धारियों के साथ-साथ उभार भी देखने को मिलता है।

जानिए क्यों नहीं बढ़ते नाखून
गर्मियों में नाखून बहुत तेजी से बढ़ते हैं लेकिन सर्दियों में इसकी गति धीमी हो जाती है। इसके अलावा जिन लोगों को तनाव रहता हो उनके नाखून भी तेजी से नहीं बढ़ते।

यह भी पढ़ें:   अंडे को लेकर वैज्ञानिकों ने किया बड़ा खुलासा

क्यों होता है नाखूनों में सक्रमण?

जब शरीर कई तरह के सूक्ष्म जीवाणुओं और विषाणुओं के संपर्क में आता है तो त्वचा पर हुए संक्रमण को जब नाखूनों से खुजाया जाता है तो नाखून भी संक्रमित होते है।जिन लोगों के पैर ज्यादा देर पानी में रहते हैं या फिर जिनके पैर अधिकतर जूतों में बंद रहते हैं, उनमें संक्रमण का खतरा अधिक होता है। इसके अलावा स्विमिंग करने वालों को भी संक्रमण का खतरा ज्यादा रहता है।
नाखूनों में संक्रमण होने पर इसके आसपास खुजली, सूजन और दर्द होने लगता है। इसके अलावा नाखून भुरभूरे हो जाते हैं। नाखूनों में संक्रमण होने पर इसे तुरंत डॉक्टर के पास दिखाए और साथ ही इसे संक्रमण से बचाने के लिए इसे अच्छी तरह धोएं और उंगलियों के बीच के हिस्सों को सुखा कर ही साफ-सुथरी जुराबें पहनें।

जानिए क्या कहता है आपके नाखूनों का रंग
1. पीले नाखून

जिन लोगों के नाखून पीले रंग के और मोटे होते हैं, उन्हें फेफड़ों संबंधी रोग हो सकते हैं। इसके अलावा हल्के पीले नाखूनअनीमिया, हृदय संबंधी परेशानी, कुपोषण व लिवर के रोगों का संकेत देते हैं। कई बार पीलिया, डायबिटीज, फंगल इंफेक्शन और सिरोसिस के कारण भी नाखूनों का रंग पीला हो सकता है।

यह भी पढ़ें:   क्या फायदे है राइस ब्रेन आयल के

2. नीले नाखून
नाखूनों का रंग नीला पड़ना फेफड़ों में संक्रमण, निमोनिया या दिल के रोगों की ओर इशारा करता है। शरीर में ऑक्सीजन का संचार ठीक ढंग से न होने पर भी नाखूनों का रंग नीला पड़ने लगता है।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button