हेयर ट्रीटमेंट से यदि आप भी अपने बालों को बनाती हैं खूबसूरत तो एक बार जरुर जान ले इसके नुकसान

बदलते वक्त के साथ-साथ बालों का स्टाइल भी बदल रहा है, पहले जहां घुंघराले बाल पसंद किए जाते थे। वहीं अब खुले बालों का फैशन है। टेक्नोलॉजी इतनी एडवांस हो गई है कि घुंघराले बालों को स्ट्रेट (सीधा) कर लिया जाता तो स्ट्रेट बालों को घुंघराला (कर्ल)।

बालों की मजबूती के लिए पौष्टिक आहार पर अधिक ध्यान देना चाहिए. खाने में दाल, सोयाबीन, पनीर, दूध, मीट, अंडा का अधिक से अधिक प्रयोग करना चाहिए जिससे बाल मजबूत बनते हैं. गर्भवती को शरीर में खून की कमी न हो इसका पूरा खयाल रखना चाहिए क्योंकि इससे बाल झड़ने लगते हैं.

लेकिन, बालों पर कुछ नया ट्राई करने से पहले चाहे वह कर्लिंग हो या स्ट्रेटनिंग यह जरूर पता होना चाहिए कि इसके लिए बालों पर जो हीट दी जा रही है वह कितनी सेफ है और इसका बालों की सेहत पर क्या असर पड़ेगा? बालों का उपचार केवल एक्सपर्ट हेयर स्टाइलिस्ट द्वारा ही किया जाना चाहिए।

बाल की आउटर लेयर को क्यूटिकल बोला जाता है जो बालों की प्रोटेक्शन लेयर होती है. कुछ हेयर ट्रीटमेंट जिसमें हीट का प्रयोग होता है वे बालों को डैमेज करते हैं. इससे कुछ समय के भीतर ही बाल टूटने व सफेद होने लगते हैं.

डैंड्रफ से निजात पाने के लिए एंटी फंगल क्रीम या शैंपू का प्रयोग लाभकारी होता है. डैंड्रफ अधिक है तो क्रीम व शैंपू के साथ बालों में विशेष प्रकार का लोशन लगाने से भी लाभ मिलता है.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button