लखनऊ : गांधी जयंती पर रेलवे अधिकारियों एवं कर्मचारियों को ‘स्वच्छता शपथ’ दिलाई

पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मण्डल, राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयन्ती के अवसर पर स्वच्छ रेल-स्वच्छ भारत अभियान के तहत मण्डल रेल प्रबन्धक डा0 मोनिका अग्निहोत्री के निर्देश पर मण्डल के स्टेशनों पर साफ-सफाई अभियान चलाया गया।

इस अवसर पर रेलवे स्टेडियम ऐशबाग में आयोजित कार्यक्रम में स्वच्छता अभियान के अवसर पर मण्डल रेल प्रबन्धक ने रेलवे अधिकारियों एवं कर्मचारियों को ‘स्वच्छता शपथÓ दिलाई गयी।

उन्होंने स्वच्छता शपथ में कहा कि मैं स्वच्छता के प्रति प्रतिबद्ध रहुंगी। अपने परिवार, मेरे इलाके, मेरे गॉव, मेरे कार्यस्थल में स्वच्छता को बढ़ावा दूंगी, तथा हमें एकल उपयोगी प्लास्टिक वस्तुओं का प्रयोग न करने का एवं पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया। उन्होने कहा कि मण्डल में Óस्वच्छता पखवाड़ाÓ के दौरान प्रतिदिन विशेष दिन जैसे ‘स्वच्छ जागरुकताÓ, ‘स्वच्छ संवादÓ, ‘स्वच्छ स्टेशन ‘स्वच्छ रेलगाड़ीÓ, ‘स्वच्छ रेलपथ दिवसÓ, ‘स्वच्छ परिसरÓ, ‘स्वच्छ यार्डÓ ‘स्वच्छ भवनÓ, ‘स्वच्छ नीरÓ, ‘स्वच्छ नालियॉÓ, ‘स्वच्छ प्रसाधनÓ, ‘स्वच्छ रेलवे कालोनियॉÓ, एवं ‘स्वच्छ प्रतियोगिताÓ दिवस के रूप में मनाया गया।

इस अभियान के दौरान 15 हजार प्रतिभागियों ने श्रमदान करते हुए लगभग 87 टन कूड़ा एकत्र किया गया, जिसमें बारह टन प्लास्टिक कचरा था। इसके साथ ही लगभग 1.2 लाख वर्ग मीटर के रेलवे परिसर, साठ हजार वर्ग मीटर क्षेत्र के रेलवे टैऊक, दस हजार मीटर की नालियॉ तथा 630 प्रसाधनों की सफाई कराई गयी। इसके पश्चात मण्डल रेल प्रबन्धक डा0 मोनिका अग्निहोत्री एवं अन्य शाखाधिकारियों नेे राष्ट्रपिता महात्मा गॉधी के चित्र पर माल्यार्पण किया। मण्डल रेल प्रबन्धक ने उपस्थित जनो को सम्बोधित करते हुए कहा कि महात्मा गॉधी ने अपने विचारों एवं क्रियाकलापों के माध्यम से भारत में ही नही अपितु सम्पूर्ण विश्व में विशेष स्थान प्राप्त किया है, जो कि हम सभी के लिए अनुकरणीय है।

गांधी जी के जन्म दिवस पर मण्डल ने ÓÓविशेष स्वच्छता अभियान व श्रमदानÓÓ के रूप में मानने का संकल्प लिया है। भारतीय रेलवे ने साफ-सफाई के क्षेत्र में निरन्तर बल दिया है और उसी की परिणति स्वरूप रेलवे में स्टेशनों तथा टेऊनो की साफ-सफाई की अनेकों योजनायें कार्यान्वित होकर यात्रियों को साफ, स्वच्छ, आरामदायक यात्रा उपलब्ध हो रही है।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button