इम्यूनिटी बूस्ट करने के साथ आपके शरीर के लिए वरदान से कम नहीं हैं कद्दू के बीज

कद्दू को अधिकतर घरों में सब्जी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन इसके बीजों को लोग बेकार समझकर बाहर फेंक देते हैं। आपको शायद पता न हो लेकिन कद्दू के बीज उसकी ही तरह स्वास्थ्यवर्धक होते हैं। कद्दू के बीजों में कई पोषक तत्व जैसे मैग्नीशियम, प्रोटीन, फाइबर, जिंक आदि पाया जाता है। इसलिए इसके बीजों को कूड़े में फेंकने की बजाय अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं। तो चलिए जानते हैं कद्दू के बीजों से होने वाले लाभों के बारे में−

कद्दू के बीज के तेल आमतौर पर तेल या जेल कैप्सूल के रूप में बेची जाती है। पर आप सीधे कद्दू के बीज का तेल खुद से बना कर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना बस इस बीज को पीस कर पाउडर बना कर रख लें। फिर इसे के साथ मिला कर हल्का गर्म कर लें और फिर ठंडा होने पर इससे स्कैल्प पर लगा लें।

आप चाहें, तो इसमें विटामिन-ई की गोलियां भी मिल सकते हैं। ये बालों को अतिरिक्त लाभ पहुंचाने का काम करेगी। हर हफ्ते दो बार बालों की इस तरह से चंपी करने से आप अपने बालों को मजबूत और घना बना सकते हैं।

बालों को कई पोषण प्रदान करते हैं। इसमें जिंक, सेलेनियम, मैग्नीशियम, ऑयरन, कैल्शियम, और विटामिन ए, बी और सी आदि होता है, जो कि बालों की ग्रोथ को ट्रिगर कर सकते हैं। ये न सिर्फ पतले बालों को मोटा बनाने के लिए फायदेमंद है बल्कि ये बालों की गुणवक्ता को भी बेहतर बनाते हैं। वहीं इसका तेल भी बालों के लिए बहुत फायदेमंद है।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button