10वीं पास महिला कमा रही है लाखों रूपये महीने, वजह जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान

कन्नौज में एक 10वीं पास महिला ने वह कारनामा करके दिखाया जो लोगों के लिए मिसाल बन गई। महिला ने खेत में जलभराव की समस्या को ही अपना हथियार बनाते हुए उस पर एक आईलैंड तैयार कर दिया।

कन्नौज में एक 10वीं पास महिला ने वह कारनामा करके दिखाया जो लोगों के लिए मिसाल बन गई। महिला ने खेत में जलभराव की समस्या को ही अपना हथियार बनाते हुए उस पर एक आईलैंड तैयार कर दिया। जो कि ना महिला की एक अच्छी आमदनी का जरिया बना बल्कि लोगों के घूमने के लिए एक आकर्षण का केंद्र बिंदु भी बन गया। महिला के इस साहसी कदम के लिए गूगल ने उनको एक सम्मान पत्र देकर सम्मानित भी किया है।

ये भी पढ़े-झाँसी : मास्क न लगाने वालों को समझाने के लिए सड़क पर उतरे डीएम और एसएसपी

बताते चले कि कन्नौज के तिर्वा तहसील क्षेत्र के बथुइंया गांव की रहने वाली किरन कुमारी राजपूत के पास उमर्दा ब्लॉक के ग्राम गुन्दहा में 23 बीघा जमीन है। जिसके ज्यादातर हिस्से में पानी भरा रहता था और खेती करने में भी दिक्क़ते पैदा होती थी। किरन कुमारी ने खेत में जल भराव की समस्या को अपना हथियार बनाते हुए वर्ष 2016 में जल प्लावन योजना के तहत प्रशासन से दो लाख रुपये लिए थे। जमा पूंजी और रिश्तेदारों से उधार लेकर मछली पालन शुरू किया। 23 बीघे के तालाब में काम शुरू करने में करीब 11 लाख रुपये खर्च आया। कुछ मुनाफा होने पर बेटे शैलेंद्र की मदद से व्यापार को बड़ा रूप दिया। तालाब के बीच में एक बीघा का आईलैंड बनाया। उसमें आम, अमरूद, केला, करौंदा, पपीता, सहजन के पेड़ और फूलाें के पौधे लगाकर बगीचा बना दिया। पानी के बीच बना आईलैंड आकर्षण का केंद्र बना और यहाँ घूमने के लिए लोगों का आना जाना शुरू हो गया। आईलैंड में घूमने के साथ लोग वोटिंग भी करते हैं।

हालाँकि किरन के अस्वस्थ होने के बाद से अब इस आईलैंड की देखभाल अब किरण का बेटा शैलेन्द्र करता है। आईलैंड मालिक किरन के बेटे शैलेन्द्र ने बताया कि तालाब में कत्तल, नैन, चाइना फिश, सीलन, ग्रास कटर और सिल्वर मछलियां हैं। मछली पालन और फल बेचकर हर साल करीब 20 से 25 लाख मिल जाते हैं जिसमे सात लाख के करीब उनको बचत हो जाती है ।

शैलेंद्र सिंह ने बताया कि एक साल पूर्व गूगल की ओर से पत्र आया था। जिसमें उनके काम की प्रशंसा के साथ तालाब के बीच में बने आईलैंड में फलों के बाग के सुंदर नजारे की प्रशंसा की गई थी। इसके बाद गूगल के कर्मचारियों ने वेबसाइट में फोटो भी अपलोड की थी। और गूगल की तरफ से उनकी माँ किरन को एक सम्मान पत्र देकर सम्मानित भी किया गया है ।

Report-Pankaj Srivastava

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button