आपके मूड को पॉजिटिव और बेहतर बनाने में मदद करेगा डार्क चॉकलेट का सेवन, रिसर्च में हुआ दावा

क्या आप चॉकलेट खाना पसंद करते हैं, तो आपके लिए यह अच्छी खबर है। शोधकर्ताओं ने पाया है कि रोजाना डार्क चॉकलेट का एक टुकड़ा डाइबिटीज और हृदय रोग का खतरा कम कर सकता है।इस शोध के तहत 18-69 साल के बीच के 1,153 लोगों का लक्जमवर्ग में हृदय जोखिम का अवलोकन के तहत अध्ययन किया गया।

यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन UCL के रिसर्च में डार्क चॉकलेट और डिप्रेशन से जुड़ी यह बात सामने आई। साथ ही यह रिसर्च ‘डिप्रेशन ऐंड एंग्जाइटी’ नाम की पत्रिका में प्रकाशित भी हुआ है।

इस रिसर्च में अलग-अलग तरह की चॉकलेट खाने वाले कुल 13 हजार 626 लोगों पर सर्वे किया गया था। सर्वे में पाया गया कि चॉकलेट न खाने वालों की तुलना में जिन लोगों ने 24 घंटे में किसी भी तरह की डार्क चॉकलेट खाई थी, उनके डिप्रेशन संबंधी लक्षणों में 70 प्रतिशत की कमी पाई गई। यही नहीं जिन लोगों ने डार्क चॉकलेट से अलग किसी दूसरे तरह की चॉकलेट खायी थी, उनके डिप्रेशन के लक्षणों में भी 25 प्रतिशत की गिरावट देखी गई।

यूनिवर्सिटी ऑफ वार्विक मेडिकल स्कूल इन इंगलैंड के विजिटिंग शिक्षाविद सावेरियो स्ट्रांजेज ने बताया, ‘‘हमारे अध्ययन से यह साबित होती है कि कोक से बने उत्पाद कार्डियो मेटाबॉलिक स्वास्थ्य में सुधार करते हैं।’’

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button