झाँसी:डीएम ने दिये आदेश, जल्द निपटाई जाय पथराई बांध से जुड़ी ग्रामीणों की समस्याएं

जिसपर ग्रामीणों द्वारा जिलाधिकारी को बताया गया कि बांध में जब पानी भर जाता है और बांध के गेट खोले जाते हैं तो पानी सुरक्षा दीवार के ऊपर से निकलकर गांव में आ जाता है

DM gave orders :जिलाधिकारी आन्द्रा वामसी ने पथराई बांध का निरीक्षण किया। उन्होंने मौके पर बांध से संबंधित सारी जानकारी प्राप्त की और बांध के कैचमेंट एरिया तथा सिंचाई द्वारा कितने गांव के किसानों को लाभ प्राप्त हो रहा है उसकी भी जानकारी ली। उन्होंने भसनेई ताल से नहर कार्य की भी जानकारी ली और कार्य गति के साथ पूर्ण कराए जाने के निर्देश भी दिए।

जिससे जानमाल की हानि हो सकती है

जिलाधिकारी द्वारा बांध के निरीक्षण के बाद ग्रामीणों से बात की। जिसपर ग्रामीणों द्वारा जिलाधिकारी को बताया गया कि बांध में जब पानी भर जाता है और बांध के गेट खोले जाते हैं तो पानी सुरक्षा दीवार के ऊपर से निकलकर गांव में आ जाता है, जिससे मकान में नोना लगने से मकान गिरने का खतरा है, जिससे जानमाल की हानि हो सकती है। इससे गांव में रहना मुश्किल हो गया है।

ये भी पढ़ें-आजमगढ़ : निबंधक कार्यालय की मांग को लेकर अधिवक्ताओं ने कराया मुंडन

चढ़रऊधवारी ग्राम के ग्रामीणों द्वारा जिलाधिकारी को बताया गया कि बांध से उलदन जाने के लिए बगरौनी जागीर तक का रास्ता बहुत खराब हो गया है, सड़क गड्ढे में तब्दील हो गई है जिससे आने जाने में असुविधा हो रही है।

खेती के लिए पर्याप्त पानी भी उपलब्ध होता है

जिलाधिकारी ने मौके पर उपस्थित अधिशासी अभियंता सिंचाई एसके सिंह को निर्देश दिए कि तत्काल किसानों की समस्या का समाधान सुनिश्चित करें ताकि आगामी वर्षा में पानी गांव के अंदर ना पहुंच सके। उन्होंने जिलाधिकारी को बताया कि पथरई बांध से लगभग 18 गांवों के किसानों को लाभ प्राप्त हो रहा है। उन्हें खेती के लिए पर्याप्त पानी भी उपलब्ध होता है।

जिलाधिकारी ने उल्दन जाने के लिए बरौनी जागीर तक सड़क मरम्मत के लिए अधिशासी अभियंता सिंचाई निर्माण(खंड- 5) श्री एस के सिंह को निर्देश दिए। इस मौके पर नोडल अधिशासी अभियंता सिंचाई (बेतवा प्रखंड) उमेश कुमार, ग्राम बमरौनी जागीर के चंदूलाल, सीताराम, महेश प्रसाद, मनोहर लाल एवं ग्राम चढ़रऊधवारी के मोहनलाल राजपूत, रामसेवक राजपूत, दशरथ बरार,शकील खान आदि किसान उपस्थित रहे।

रिपोर्टर-मदन यादव

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button