नाक में छेद करान से महिलाओं को मिलते हैं कई स्वास्थ्य लाभ, जानिए हैरान कर देने वाले फायेद…

हमारी भारतीय संस्‍कृति में जेवरों और सोलह शृंगार का विशेष महत्‍व है। महिलाओं के सोलह शृंगार में एक शृंगार नाक में नथ पहनना भी है।

हमारी भारतीय संस्‍कृति में जेवरों और सोलह शृंगार का विशेष महत्‍व है। महिलाओं (women) के सोलह शृंगार में एक शृंगार नाक में नथ पहनना भी है। यू तों कुछ लड़कियां शादी से पहले भी अपनी नाक छिदवा लेती हैं और कुछ शादी के समय ऐसा मानना है कि शादी के समय नाक का छिदा होना जरूरी है।

ये भी पढ़ें – बलिया : लागू हुई वन-वे व्यवस्था, यातायात पुलिस ने लगाया बैरियर

यू तो नाक छिदवाने के कोई उम्र नहीं होती है। कुछ लड़कियों की नाक तो बचपन में छिदवा दी जाती है। ये न केवल महिलाओं (women) की खूबसूरती में चार चांद लगाती है बल्कि इससे कई फायदे भी होते हैं।

नाक किल पहने के लिए जो छेद किया जाता है उससे महिलाओं (women) और लड़कियों को कई लाभ भी होते हैं। जी हां नाक मे छेद कराने से महिलाओं और लड़कियों को कई स्वास्थ्य लाभ भी मिलते हैं।

आज हम आपको कुछ ऐसे ही फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं।

1. नाक में छेद करवान से महिलाओं को शरीर में एक्यूपंक्चर का लाभ मिलता है। जिसकी वजह से श्वास संबंधी कई समस्याएं दूर रहती है। और तो कफ, सर्दी- जुकाम जैसे कई बीमारियों से झुटकारा मिलता है।

2. आयुर्वेद के अनुसार नाक में छेद कराने से महिलाओं (women) को मासिक धर्म से जुड़ी कई दिक्कतों से निजात मिलता है।

3. नाक छिदाते समय कई लड़कियां और महिलाएं सोने व चांदी की नाक किल या नथ पहनती है। ऐसा मानना है कि इन दोनों ही धातुओं को पहनने से हमारे शरीर में इसे जुडे गुण प्राप्त होते हैं।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button