शेयर बाजार में एक बार फिर हाहाकार, सेंसेक्‍स 600 और निफ्टी 150 अंक टूटा, ये है गिरावट की वजह

नई दिल्‍ली। सोमवार का दिन भी शेयर बाजार के लिए अच्‍छा नहीं रहा. दोपहर के कारोबार के दौरान बीएसई का सेंसेक्‍स 600 अंकों तक टूट गया और इसने 36239.57 का स्‍तर छुआ. दूसरी तरफ, एनएसई का निफ्टी भी 175 प्‍वाइंट की गिरावट के साथ कारोबार कर रहा था. आपको बता दें कि कच्चे तेल की बढ़ती कीमतें, रीयल्टी, ऑटो और बैंकिंग शेयरों में बिकवाली सोमवार को शुरुआती कारोबार में सेंसेक्‍स में 200 से अधिक अंकों की गिरावट देखी गई. निफ्टी 50 में शामिल 12 कंपनियां जहां बढ़त के साथ करोबार करोबार कर रही हैं वहीं 38 कंपनियों के शेयरों में गिरावट देखी जा रही है.

ये है शेयर बाजार में गिरावट की वजह
बाजार में तरलता की कमी की आशंका से विदेशी संस्‍थागत निवेशक (FII) लगातार बिकवाली कर रहे हैं. वहीं, डॉलर के मुकाबले रुपया भी अस्थिर है. बाजार धारणा पर क्रूड ऑयल की बढ़ती कीमतों और ट्रेड वार का भी असर देखा जा रहा है. गैर-बैंकिंग वित्‍तीय कंपनियों (NBFC) का नकदी संकट भी निफ्टी फाइनेंशियल सर्विसेज इंडेक्‍स पर भारी पड़ता नजर आ रहा है. चिंतित निवेशकों को दिलासा देने के लिए वित्‍त मंत्री अरुण जेटली के इस बयान के बावजूद कि सरकार एनबीएफसी और म्‍युचुअल फंडों के लिए पर्याप्‍त तरलता सुनिश्चित करेगी, निफ्टी फाइनेशियल सर्विसेज इंडेक्‍स 2% टूट गया.

आईटी शेयरों में है तेजी
एक तरफ जहां सेंसेक्‍स और निफ्टी गोते लगा रहे हैं वहीं रुपये में कमजोरी की वजह से आईटी शेयरों में तेजी देखी जा रही है. एसएंडपी बीएसई टेक इंडेक्‍स 118 अंकों की तेजी के साथ 7841 प्‍वाइंट पर कारोबार कर रहा है. टीसीएस में 3.41%, इंफोसिस में 2.40%, टेक महिंद्रा में 1.65% और एचसीएल टेक्‍नोलॉजी में 1.57% की तेजी देखी जा रही है.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button