असम में आज जारी होगी एनआरसी की आखिरी लिस्‍ट, राज्‍य में सुरक्षा के कड़े इंतजाम

नई दिल्‍ली/गुवाहाटी। पूर्वोत्तर राज्य असम में आज नेशनल सिटिज़न रजिस्टर यानी एनआरसी की आख़िरी लिस्ट जारी की जाएगी. राज्य में भारतीय और बाहरियों की पहचान करने वाली एनआरसी की अंतिम सूची सुबह 10 बजे जारी. लिहाजा, मामले की गंभीरता के मद्देनज़र पूरे असम में सुरक्षा के कड़े इंतज़ाम किए गए हैं. असम की राजधानी गुवाहाटी समेत राज्य के कई अन्य संवेदनशील इलाकों में धारा 144 लगा दी गई है.

उधर, केंद्र सरकार ने असम के लोगों को भरोसा दिलाया कि जिसका लिस्ट में नाम नहीं है, उसे हिरासत में नहीं लिया जाएगा और उसे अपनी नागरिकता साबित करने का हरसंभव मौका दिया जाएगा. जिनका नाम लिस्ट में नहीं होगा वो फ़ॉरेनर्स ट्राइब्यूनल में अपील कर सकेंगे. सरकार ने अपील दायर करने की समय सीमा भी 60 से बढ़ाकर 120 दिन कर दी है.

इस संबंध में एक समीक्षा बैठक बीते 20 अगस्‍त को हुई थी, जिसकी अध्यक्षता गृहमंत्री अमित शाह ने की थी. इसमें अंतिम एनआरसी से बाहर लोगों को निर्धारित समय में अपील दायर करने में आने वाली सभी दिक्कतों को संशोधित करने का फैसला किया गया था. इस बैठक में असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल, केंद्रीय गृह सचिव राजीव गौबा, असम के मुख्य सचिव व वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया था.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button