आखिरकार सामने आई प्रशांत किशोर की रणनीति, UP में मास्‍टर स्‍ट्रोक खेलने की तैयारी!

नई दिल्‍ली। अभी तक शांत से बैठे दिख रहे प्रशांत किशोर ने हाथ दिखाने शुरू कर दिए हैं। शुक्रवार को राहुल गांधी संग हुई एक बैठक में उनकी रणनीति भी सामने आ गई। पहले ही ओवर में प्रशांत किशारे मास्‍टर स्‍ट्रोक खेलने की तैयारी में हैं। उनकी रणनीति को देखकर तो कुछ ऐसा ही लग रहा है। आने वाले 15 से 20 दिन उत्‍तर प्रदेश की सियासत में भारी उलटफेर कर सकते हैं। कांग्रेस के नए शुरू हो रहे अभियान से विरोधियों की पेशानी पर पसीना आ सकता है। तीन-चार सितंबर से कांग्रेस यूपी में एक अभियान शुरू करने जा रही है।

शुक्रवार को दिल्‍ली में हुई एक बैठक में प्रशांत किशोर ने उत्‍तर प्रदेश विधानसभा चुनाव-2017 में कांग्रेस के लिए तैयार की गई रणनीति के पहले चैप्‍टर के पहले पन्‍ने को पलटते हुए दलित-मुस्‍लिम, वैश्‍य और ब्राहम्‍णों को एक मंच पर लाने की बात कही है। 15 से 20 दिन यूपी में चलने वाले आंदोलन का मुख्‍य बिंदु भी यही है।

आखिरकार सामने आई प्रशांत किशोर की रणनीति, UP में मास्‍टर स्‍ट्रोक खेलने की तैयारी!

अभी तक शांत बैठे से मालूम दिख रहे प्रशांत किशोर ने हाथ दिखाने शुरू कर दिए हैं। शुक्रवार को राहुल गांधी संग हुई एक बैठक में उनकी रणनीति भी सामने आ गई है।

सूत्रों की मानें तो इसकी रूपरेखा के बारे में बैठक के दौरान जानकारी देते हुए प्रशांत किशोर ने कहा कि अभियान के दौरान एक ब्‍लॉक के 25 हजार घरों तक पहुंचने की रणनीति तय की गई है। कार्यकर्ता हो या फिर पदाधिकारी सबकी यह जिम्‍मेदारी होगी कि इस संख्‍या में कोई कमी न आए। 25 हजार घरों का मतलब होगा 25 हजार। बैठक के बाद कांग्रेस के पदाधिकारियों को इस बारे में जानकारी दे दी गई है। जो रह गए हैं उन्‍हें एक-दो दिन में इतला दे दी जाएगी।

रवाना हो गईं प्रशांत किशोर की टीमें

सूत्रों की मानें तो अभियान की सफलता के लिए और आगे की रणनीति को ध्‍यान में रखते हुए कंग्रेस के थिंक टैंक मानें जाने वाले प्रशांत किशोर की टीमें भी पश्‍चिमी और पूर्वी क्षेत्र के कुछ महत्‍वपूर्ण जिलों में रवाना हो गई हैं। जहां वो पूरे अभियान पर निगाह रखेंगी। साथ ही अभियान के उतार-चढ़ाव से प्रशांत किशोर को अवगत भी कराएंगी।

बकरीद है प्रशांत किशोर का गोल्‍डन पेज

प्रशांत किशोर की रणनीति के चैप्‍टर का गोल्‍डन पेज बकरीद है। बकरीद 10 या 12 सितंबर की हो सकती है। बकरीद के तीन दिनों को कांग्रेस खास बनाने जा रही है। अभी तक राजनीतिक पार्टियां सिर्फ ईद और रोजे के दिनों को ही वोट बैंक के लिहाज से खास मानते थे। लेकिन प्रशांत किशोर एक नया प्रयोग करने जा रहे हैं। अपने इसी नए और तरह-तरह के प्रयोगों के लिए ही प्रशांत जाने जाते हैं। खास बात यह है कि बकरीद और उसके बाद के दो दिनों तक कांग्रेस प्रदेशभर में समारोह आयोजित करेगी। समारोह के दौरान दलित-मुस्‍लिम, वैश्‍य और ब्राहम्‍णों को आमंत्रित किया जाएगा। यूपी में राजनीति इन्‍हीं चार लोगों के इर्द-गिर्द घूमती है।

तैयार हो रहा रूट मैप, पहुंच रह है प्रचार सामग्री

यूपी अभियान को कांग्रेस ने 27 साल यूपी बेहाल नाम दिया है। सूत्रों की मानें तो इस बड़े अभियान के लिए रूट मैप तैयार हो रहा है। दो सितम्‍बर तक मैप तैयार हो जाने की उम्‍मीद जताई जा रही है। रूट मैप तैयार करते वक्‍त पश्‍चिमी और पूर्वी क्षेत्रों के बड़े जिलों पर खास ध्‍यान रखा जा रहा है। अभियान की तेजी और सक्रियता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि अभियान के लिए जिलों में प्रचार सामग्री भेजने का काम शुरू हो गया है।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button