इखलाक के परिवार को 4 घर देगी अखिलेश सरकार

FLATतहलका एक्सप्रेस

लखनऊ। दादरी के बिसाहड़ा गांव में भीड़ द्वारा पीट-पीटकर मार दिए गए मुहम्मद इखलाक के परिवार को 45 लाख रूपये का मुआवजा देने की घोषणा उत्तर प्रदेश सरकार पहले ही कर चुकी है। अब राज्य सरकार ने इखलाक के परिवार के सदस्यों को 4 घर आवंटित करने की प्रक्रिया भी शुरू कर दी है।

उत्तर प्रदेश सरकार के वरिष्ठ सूत्रों ने पुष्टि की कि मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने 5 अक्टूबर को पीड़ित इखलाक की मां, बेटी और भाई के साथ हुई अपनी मुलाकात के दौरान वादा किया था कि उनकी सरकार ‘हरसंभव सहायता’ करेगी। इस सहायता में परिवार को नोएडा में पुनर्वासित कराने की बात भी शामिल थी। परिवार को इखलाक की हत्या के बाद डर के कारण गांव छोड़कर जाना पड़ा था।

पीड़ित परिवार ने सीएम को यह भी बताया कि इखलाक और उनके बेटे दानिश पर हमला करने वाली भीड़ ने बाकी के परिवार को घर में आग लगाकर मारने की भी कोशिश की थी, लेकिन बाद में कुछ पड़ोसियों ने उन्हें बचा लिया। मृत इखलाक का परिवार घटना के बाद दिल्ली चला आया था।

इखलाक के परिवार को घर दिए जाने से उत्तर प्रदेश सरकार की सहायता और मुआवजा देने के दिशानिर्देशों में बदलाव आएगा। पीड़ित परिवार को नोएडा में 2 बेडरूम का घर दिए जाने की बात है। यह घर किसी भी सरकारी योजना का हिस्सा नहीं होगा। मौजूदा समय में सीएम अपने अधिकार का प्रयोग कर पीड़ितों को मुआवजा दिए जाने का ऐलान कर सकते हैं, लेकिन मुआवजे के नियमों में निजी तौर पर बनाए गए घर देने का कोई प्रावधान नहीं है।

इस रुकावट से निपटने के लिए सरकार नियमों में बदलाव करने की सोच रही है। एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने नाम ना छापने की शर्त पर बताया, ‘पीड़ित परिवार ने जब सीएम से मुलाकात की थी तो उन्होंने यह निवेदन किया था। सीएम ने वादा किया था कि वह उनका पुनर्वास करेंगे। सीएम ने कहा था कि पीड़ित परिवार को कुल 4 घर आवंटित किए जाएंगे। इखलाक के बच्चों और भाईयों को यह घर दिए जाएंगे। चूंकि इस काम के लिए मौजूदा नियमों में बदलाव किए जाने की जरूरत है, लेकिन सीएम के वादे को पूरा करने के लिए यह बदलाव किए जाएंगे।’

अधिकारियों ने बताया कि उन्हें इस सिलसिले में 4 पत्र मिले हैं। चारों पत्र इखलाक की विधवा पत्नी और 3 भाईयों की ओर से भेजे गए हैं। पत्र में उन्हें घर आवंटित कर पुनर्वास किए जाने का निवेदन किया गया है। सीएम अखिलेश यादव द्वारा नियमों में बदलाव किए जाने का निर्देश देने के बाद पीड़ित परिवार की ओर से भेजे गए पत्रों को उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव आलोक रंजन के पास जरूरी कार्रवाई किए जाने के लिए भेज दिया गया है।

जब हमने मुहम्मद इखलाक के भाई अफजल तो उन्होंने इस बात की पुष्टि की। उन्होंने कहा कि सीएम ने उन्हें पुनर्वासित किए जाने का आश्वासन दिया है। फोन पर हमसे बात करते हुए उन्होंने बताया, ‘हमें सीएम ने हरसंभव सहायता देने का आश्वासन दिया है। अभी तक हमें आर्थिक मदद मिली है, लेकिन हमें अभी तक घर नहीं मिला है।’

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button