इजरायली मीडिया ने प्रधानमंत्री मोदी का किया यशोगान, कहा- ‘जागो, दुनिया के सबसे महत्वपूर्ण प्रधानमंत्री आ रहे हैं

नई दिल्ली। अगले महीने जुलाई में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इजरायल दौरे से पहले ही वहां उनके दौरे को लेकर उत्साह का माहौल है। वहां के एक प्रमुख अखबार ने अपने आलेख में प्रधानमंत्री मोदी की इतनी तारीफ की है जितनी पहले कभी किसी भारतीय प्रधानमंत्री की नहीं हुई। इजरायली अखबार ने कहा, ‘जागो, दुनिया के सबसे महत्वपूर्ण प्रधानमंत्री आ रहे हैं।’

इजरायली बिजनेस डेली ‘द मार्कर’ ने अपने हिब्रू संस्करण की सबसे प्रमुख स्टोरी में भारत-इजरायल संबंधों पर कहा है कि इजरायलियों ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से उनकी इजरायल यात्रा को लेकर बहुत उम्मीदें लगा रखी थीं। लेकिन उन्होंने कुछ खास नहीं कहा। जबकि 1.25 अरब लोगों के नेता मोदी बेहद लोकप्रिय और सबसे तेजी से बढ़ रही अर्थव्यवस्था वाले देश के प्रतिनिधि मोदी इतने समर्थ हैं कि पूरी दुनिया उनकी ओर देख रही है।

अन्य स्थानीय समाचारपत्रों और न्यूज पोर्टल ने भी मोदी की तीन दिवसीय बहुप्रचारित यात्रा को काफी जगह दी है। द यरूशलम पोस्ट ने तो मोदी विजिट पर अलग से एक लिंक तक बनाया है जहां उसने भारत से संबंधित लेख डाले हैं। अधिकतर स्थानीय कमेंटेटर ने मोदी के रामल्लाह नहीं जाने पर काफी ध्यान दिया है और कहा है कि यह यात्रा केवल इजरायल के साथ भारत के संबंधों पर केंद्रित है।

अरूत्ज शेवा ने एक रिपोर्ट में लिखा है, अधिकतर विश्व नेताओं के विपरीत मोदी जो कि विश्व के सबसे बड़े लोकतंत्र पर राज करते हैं, उन्होंने अपनी इजरायल यात्रा के दौरान परोक्ष रूप से रामल्लाह जाने से इनकार कर दिया है और वह फलस्तीनी प्राधिकरण के प्रमुख महमूद अब्बास या पीए के किसी अन्य नेता से भी कोई मुलाकात नहीं करेंगे। पीए नेता की मई में भारत यात्रा के दौरान मोदी ने अब्बास से मुलाकात की थी और वरिष्ठ भारतीय अधिकारियों ने इजरायल यात्रा के दौरान रामल्लाह में अब्बास के आवास पर जाकर उनसे मुलाकात की थी।

इजरायल के प्रधानमंत्री बेन्जामिन नेतन्याहू ने पिछले रविवार को अपने भारतीय समकक्ष की इजरायल यात्रा का स्वागत किया था और साप्ताहिक कैबिनेट बैठक में इसे बेहद महत्वपूर्ण करार दिया था। उन्होंने कहा, अगले सप्ताह, भारतीय प्रधानमंत्री, मेरे दोस्त, नरेन्द्र मोदी इजरायल आएंगे। इजरायल की यह एक ऐतिहासिक यात्रा होगी। देश के 70 साल के अस्तित्व में कोई भारतीय प्रधानमंत्री इजरायल नहीं आया और यह यात्रा इजरायल की सैन्य, आर्थिक तथा राजनयिक मजबूती की अभिव्यक्ति है। मोदी की चार जुलाई से शुरू होने वाली तीन दिवसीय यात्रा दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंधों के 25 साल पूरे होने के अवसर पर हो रही है।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button