इस्लामाबाद- गिरफ्तारी के 21 माह बाद मां-पत्नी से मिले कुलभूषण, आधे घंटे चलेगी मुलाकात

इस्लामाबाद। पाकिस्तान की जेल में कैद भारतीय नौसेना के पूर्व अधिकारी कुलभूषण जाधव के मामले में आज काफी अहम दिन है. पाकिस्तान की ओर से अनुमति मिलने के बाद कुलभूषण जाधव की पत्नी और मां आज पाकिस्तान विदेश मंत्रालय में मुलाकात करने पहुंचीं हैं. इनकी मुलाकात आधे घंटे तक चलेगी.

पाकिस्तान की सैन्य अदालत ने जाधव को मौत की सजा सुनाई है. हालांकि, अंतरराष्ट्रीय न्यायालय में भारत की अपील के बाद इस फैसले पर फिलहाल रोक लगा हुआ है. आपको बता दें कि आज पाकिस्तान के क़ायदे-ए-आज़म मोहम्मद अली जिन्ना का भी जन्मदिन है, पाकिस्तान का कहना है कि इसी मौके पर वह इंसानियत के नाते इस मुलाकात को करवा रहे हैं.

LIVE UPDATE:

– 02.16 PM: 21 महीने बाद कुलभूषण जाधव अपनी मां और पत्नी से मिले.

– 01:56 PM: जाधव से मिलने PAK विदेश मंत्रालय पहुंची मां-पत्नी, आधे घंटे चलेगी मुलाकात. उनके साथ पाकिस्तान में भारत के डिप्टी हाई कमिश्नर जेपी सिंह भी मौजूद हैं. 

: Wife, mother of Kulbhushan Jadhav reach Pakistan Foreign Affairs Ministry in Islamabad along with JP Singh, Deputy High Commissioner

View image on TwitterView image on Twitter

Islamabad: Wife, mother of Kulbhushan Jadhav reach Pakistan foreign affairs Ministry along with JP Singh, Deputy High Commissioner

– 01:51 PM: विदेश मंत्रालय लाए गए कुलभूषण जाधव, थोड़ी देर में मां-पत्नी भी पहुंचेंगे.

– 01:02 PM: कुलभूषण जाधव की पत्नी और मां भारतीय उच्चायोग पहुंची. थोड़ी देर में विदेश मंत्रालय में जाधव से होगी मुलाकात. यहां वे करीब आधे घंटे तक रुकेंगे.

– 12:55 PM: पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय से पहले भारतीय उच्चायोग जाएंगीं कुलभूषण की पत्नी और मां.

– 12:49 PM: एयरपोर्ट से विदेश मंत्रालय तक के रास्ते में हर जगह शार्प शूटर, पाकिस्तानी रेंजर्स तैनात हैं.

Pakistan Rangers, Anti-Terrorism squads and sharp shooters at roof tops deployed; other than media and security personnel, no other traffic allowed in the area around Pakistan Ministry of Foreign Affairs in : Pak media 

– 12:46 PM एयरपोर्ट से विदेश मंत्रालय तक तीन रास्ते बनाए गए हैं. इन तीनों रास्तों को सील किया हुआ है, इस दौरान आतंकी हमले की भी आशंका है.

– 12:37 PM एयरपोर्ट से विदेश मंत्रालय के रास्ते में ट्रैफिक को रोक दिया गया है, इसी रास्ते से कुलभूषण की मां और पत्नी जा रहे हैं.

– 12:34 PM कुछ ही देर में विदेश मंत्रालय पहुंचेंगी कुलभूषण की मां और पत्नी, विदेश मंत्रालय के बाहर मीडिया का जमावड़ा

View image on TwitterView image on Twitter

Media persons and OB vans outside Pakistan Ministry of Foreign Affairs in ; Indian national ‘s wife and mother to arrive here shortly to meet him

Shots of Pakistan Ministry of Foreign Affairs premises in Islamabad; Indian national ‘s wife and mother to arrive here shortly to meet him pic.twitter.com/nxlfhWsazz

Visuals from outside Pakistan Ministry of Foreign Affairs in Islamabad; Indian national ‘s wife and mother to arrive here shortly to meet him pic.twitter.com/v53mwE87wt

View image on TwitterView image on TwitterView image on Twitter

Shots of Pakistan Ministry of Foreign Affairs premises in Islamabad; Indian national ‘s wife and mother to arrive here shortly to meet him

– एयरपोर्ट से रवाना हुए कुलभूषण की मां और पत्नी, पाकिस्तान विदेश मंत्रालय में होगी मुलाकात.

View image on TwitterView image on Twitter

 Indian national Kulbhushan Jadhav’s wife and mother will meet him at the Pakistan Ministry of Foreign Affairs in Islamabad shortly

– 12.10 PM कुलभूषण जाधव के मां और पत्नी का विमान इस्लामाबाद में लैंड किया. थोड़ी देर में होगी मुलाकात.

– 11.15 AM: कुलभूषण जाधव को राजनयिक मदद मिलने पर भारतीय सूत्रों का कहना है कि ये इस बात पर निर्भर करता है कि क्या जेपी सिंह को उनसे मिलने दिया जाता है या नहीं.

– इस बीच, पाकिस्तान सरकार ने कुलभूषण जाधव को राजनयिक मदद देने को मंजूरी दे दी है. इससे पहले 6 से अधिक बार पाकिस्तान भारत की ये मांग ठुकरा चुका है. इसकी जानकारी पाकिस्तान के विदेश मंत्री ख्वाजा आसिफ ने पाकिस्तान के मीडिया चैनल जियो न्यूज़ को दी.

– पाक अधिकारियों के मुताबिक सोमवार को जाधव की मां और पत्नी इस्लामाबाद पहुंचेंगी और मुलाकात के बाद आज ही वापस लौट आएंगी. पाकिस्तान में भारतीय उप उच्चायुक्त जे पी सिंह, जाधव की पत्नी और मां के साथ इस मुलाकात में मौजूद होंगे. बताया जा रहा है कि ये मुलाकात करीब एक घंटे तक चल सकती है.

– मुलाकात के तौर तरीके को लेकर भारत लगातार पाकिस्तान के संपर्क में हैं. पाकिस्तान की ओर से यह भी बयान आ चुका है कि अगर भारत का रुख सकारात्मक रहा, तो जाधव के परिजनों को मीडिया से भी बातचीत करने की इजाजत दी जा सकती है.

जाधव को मौत की सजा सुनाई थी

पाकिस्तान ने बीते 20 दिसंबर को जाधव की पत्नी और मां को इस्लामाबाद के दौरे के लिए वीजा जारी किया था. पाकिस्तान की सैन्य अदालत ने जासूसी और आतंकवाद संबंधी आरोपों को लेकर अप्रैल में 47 साल के जाधव को मौत की सजा सुनायी थी जिसके बाद मई में भारत ने अंतरराष्ट्रीय न्यायालय का रूख किया था. भारत की याचिका पर अंतरराष्ट्रीय न्यायालय ने अपना अंतिम फैसला सुनाए जाने तक सजा की तामील पर रोक लगा दी है.

बता दें कि जाधव को पाकिस्तान ने पिछले साल मार्च में गिरफ्तार किया था. इस साल अप्रैल में 47 वर्षीय जाधव को पाकिस्तान की अदालत ने जासूसी के आरोप में मौत की सजा सुनाई थी. जाधव को कोर्ट ने अपना पक्ष रखने और भारतीय राजनयिक से मिलने की इजाजत तक नहीं दी.

पाक ने लगाए संगीन आरोप

पाकिस्तान का दावा है कि भारतीय नौसेना के कमांडर जाधव भारत की प्रमुख खुफिया एजेंसी रिसर्च एंड एनलिसिस विंग(रॉ) के लिए काम कर रहे थे. इस्लामाबाद का कहना है कि तीन मार्च 2016 को बलूचिस्तान में कानून प्रवर्तन एजेंसियों ने उनको अवैध रूप से पाकिस्तान में पकड़ लिया गया था. हालांकि भारत का कहना है कि जाधव एक पूर्व नौसेना अधिकारी हैं और वो रॉ के लिए काम नहीं कर रहे थे.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : t[email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button