उत्तर कोरिया ने किया न्यूक्लियर टेस्ट, दूर तक महसूस हुआ 6.3 तीव्रता का झटका

सोल। भूकंप संबंधी जानकारी देने वाली निगरानी संस्थाओं ने उत्तर कोरिया के मुख्य परमाणु स्थल के निकट 6.3 तीव्रता का ‘‘विस्फोट’’ दर्ज किया है, जिससे ये माना जा रहा था कि एक बार फिर न्यूक्लियर टेस्ट किया है. इस बीच, जापान ने पुष्टि की है कि उत्तर कोरिया ने आज परमाणु परीक्षण किया और उसने इस संबंध में प्योंगयांग के पास औपचारिक विरोध दर्ज कराया है. परीक्षण से कुछ ही घंटों पहले प्योंगयांग ने दावा किया था कि उसने एक ऐसा हाईड्रोजन बम विकसित किया है जिसे लंबी दूरी की मिसाइल पर लोड किया जा सकता है.

जापान के विदेश मंत्री तारो कोनो ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘सरकार मौसम एजेंसी की सूचना और अन्य सूचनाओं के बाद इस बात की पुष्टि करती है कि उत्तर कोरिया ने परमाणु परीक्षण किया.’’ उन्होंने बताया कि सरकार ने पुष्टि से पहले बीजिंग में उत्तर कोरियाई दूतावास में विरोध दर्ज करा दिया है और कहा है कि किसी भी परीक्षण को ‘‘बिल्कुल क्षमा नहीं’’ किया जाएगा.

उत्तर कोरिया के एक और परमाणु परीक्षण करने संबंधी खबरों से हथियारों सबंधी उसकी महत्वकांक्षाओं को लेकर तनाव और बढ़ गया है. परमाणु परीक्षण को लेकर जापान सरकार के पुष्टि करने से पहले जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने कहा, ‘‘यदि वह (उत्तर कोरिया) परमाणु परीक्षण करता है, यह कतई स्वीकार्य नहीं होगा. हम इसका कड़ा विरोध करेंगे.’’ उन्होंने कहा कि जापान की मौसम एजेंसी ने भूकंपीय तरंगों का पता लगाया है.

आबे ने कहा, ‘‘इस बात की आशंका है कि यह प्राकृतिक भूकंप नहीं है और उत्तर कोरिया ने परमाणु परीक्षण किया है.’’ इससे पहले, दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ ने एक बयान में बताया कि उत्तर कोरिया के पुंग्ये री परीक्षण स्थल के निकट भूकंप के झटके आने का पता चला.

अमेरिका जियोलॉजिकल सर्वे ने 6.3 तीव्रता का झटका दर्ज किया. इसकी तीव्रता पहले परीक्षण के दौरान महसूस किए गए झटके से अधिक थी. यूएसजीएस भूभौतिकीविद् जाना पर्सले ने भी इस बात पर जोर दिया कि ‘‘यह भूकंप के बजाए एक विस्फोट था.’’

महत्वपूर्ण घोषणा करेगा उत्तर कोरिया

इस बीच उत्तर कोरिया ने कहा है कि वह आज महत्वपूर्ण घोषणा करेगा. दक्षिण कोरिया की योनहाप समाचार एजेंसी ने यह खबर दी. उत्तर कोरिया का यह बयान ऐसे समय आया है जब ऐसी आशंका जताई जा रही है कि कुछ ही घंटों पहले उसने अपना छठा परमाणु परीक्षण किया है.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button