उत्तर प्रदेश ISIS के निसाने पर, 2200 से ज्यादा मुस्लिम युवक ISIS के संपर्क में, स्लीपर सेल का हुआ भंडाफोड़

इन दिनों भारत में ISIS का जाल फैलता जा रहा है. पिछले कुछ समय में भारत से काफी युवा लोग ISIS से जुड़ चुके हैं, कई इंजीनियरिंग के छात्र भी ISIS में भर्ती हो चुके हैं और कुछ तो इराक़ में मारे भी जा चुके हैं. हालांकि इन युवको में अधिकतर केरल और आंध्रा प्रदेश/तेलंगाना के थे.

इसी बीच उत्तर प्रदेश से एक खतरनाक खबर आई है. UP एंटी टेरेरिस्ट स्क्वाड (ATS) ने मुरादाबाद में ISIS के संपर्क में आ चुके 20 मुस्लिम युवकों को चिन्हित किया है। इनके पास से ISIS का साहित्य बरामद हुआ है। एजेंसियों की तहकीकात में इस बात की पुष्टि हुई है कि यह सभी युवक आईएसआईएस के लगातार संपर्क में थे।

ATS के अनुसार ISIS ने इन युवकों को बरगलाकर मुरादाबाद में अपना बेस तैयार करने की साजिश रची थी। ISIS उत्तर प्रदेश में अपना स्लीपर सेल नेटवर्क बनाने की कोशिश में लगा हुआ था. एटीएस ने युवकों को हिरासत में लेकर पूछताछ की है। लेकिन सीधे तौर पर किसी घटना में इनका हाथ उजागर अभी तक नहीं हुआ है। फिलहाल उच्च स्तर से मिले निर्देशों के बाद इन युवकों की काउंसलिंग कर इन्हें वापस मुख्य धारा में जोड़ने की कोशिशें शुरू हुई हैं।

वहीं उत्तर प्रदेश सरकार ने मुरादाबाद,मुज़फ्फरनगर,देवबंद आदि इलाको में पासपोर्ट की जांच का सघन अभियान शुरू कर दिया है. पुलिस घर घर जाकर सभी के पासपोर्ट जांच रही है और किसी भी संदिग्ध पे कार्यवाही के कड़े आदेश भी दिए गए हैं.

सरकारी सूत्रों के अनुसार खुफिया एजेंसियां इन युवको को अपनी निगरानी में रखेंगी।एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी का कहना है कि आईएसआईएस के संपर्क में आ चुके युवकों की तादाद अकेले मुरादाबाद मंडल में 100 के करीब है। पूरे प्रदेश में आईएसआईएस के प्रति रुझान रखने वाले करीब 2200 मुस्लिम युवक एटीएस द्वारा चिन्हित किए जा चुके हैं।

एटीएस के सूत्रों का कहना है कि आतंकी संगठन ने बड़ी संख्या में विशेष समुदाय के पढ़े लिखे युवकों को बरगलाकर स्लीपिंग माड्यूल्स की फौज खड़ी करने की साजिश रची थी। खुफिया एजेंसियों से इनपुट मिलने के बाद शासन स्तर से एटीएस को इन्हें ट्रेस करने का जिम्मा सौंपा गया था।

एटीएस के एक वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि आईएसआईएस के संपर्क में आ चुके कुछ युवकों को शुरू में आजमगढ़ समेत प्रदेश के कुछ हिस्सों से जेल भेजा गया था। एटीएस सूत्रों के मुताबिक जब तहकीकात आगे बढ़ी तो एजेंसियां भी चौंक गईं। प्रदेश में आईएसआईएस के प्रति रुझान रखने वाले करीब 2200 मुस्लिम युवकों को चिन्हित किया गया।

इनमें से कई आईएसआईएस के सीधे संपर्क में थे। एटीएस ने इनके घरों से आईएसआईएस का अप्पत्तिजनक साहित्य भी बरामद किया। एजेंसियों के सूत्रों का कहना है कि चिन्हित किए गए युवक आईएसआईएस के साहित्य से बेहद प्रभावित थे। और ऐसा भी पता लगा है कि यह युवक ISIS का ऑनलाइन साहित्य और वीडियो आदि देखा करते थे।

इसके अलावा चौकाने वाला खुलासा यह भी हुआ है कि यह युवक अपने आसपास के युवकों को भी आतंकी संगठन से जोड़ने की कोशिशों में लगे थे। एटीएस ने इनसे लंबी पूछताछ की है। किसी आतंकी घटना में सीधा नहीं जुड़ा होने की वजह से इन्हें छोड़ दिया गया है। लेकिन एटीएस इन्हें समय – समय पर बुलाकर पूछताछ और काउंसलिंग कर रही है। और सरकारी सूत्रों के अनुसार यह सभी युवक इस समय ATS के रडार पे हैं और इनकी २४ घंटे निगरानी भी की जायेगी।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button