ऑनलाइन बम्पर सेलों में ठगे जाने से बचाएगा यह टूल

onlineतहलका एक्सप्रेस

नई दिल्ली। फ्लिपकार्ट की बिग बिलियन डे सेल, स्नैपडील की दिवाली सेल और ऐमजॉन की ग्रेट इंडियन फेस्टिव सेल लौट आई हैं। तीनों बड़ी ई-कॉमर्स वेबसाइट्स इस बार भी ‘भारी छूट’ पर सामान बेचने का दावा कर रही हैं। लेकिन क्या गारंटी है कि पिछले साल की तरह इस साल इन सेल्स में कोई गड़बड़ नहीं होगी?

फ्लिपकार्ट ने 2014 में डो बिग बिलियन डे सेल आयोजित की थी, उसमें बड़ी संख्या में दिक्कतें सामने आई थीं। हजारों यूजर्स ने शिकायत की थी कि न सिर्फ चीजों के दामों में गोलमाल हुआ, बल्कि कुछ सामान का तो MRP ही बढ़ा दिया गया था फिर डिस्काउंट के नाम पर उन्हें मनचाही कीमत पर बेचा जा रहा था।

आप भी अगर इन ऑनलाइन वेबसाइट्स से कुछ खरीदने जा रहे हैं, तो एक साधारण टूल आपका बड़ा नुकसान होने से बचा सकता है । बाय हटके के एक एक्सटेंशन का इस्तेमाल कर आप किसी सामान की कीमत में की गई गड़बड़ी का पता लगा सकते हैं और अब तक उसकी कीमत कितनी बार बढ़ी है और कितनी बार घटी है, सब पता कर सकते हैं।

कैसे डाउनलोड करें एक्सटेंशन और कैसे करें इस्तेमाल:
1. इस टूल को डाउनलोड करने के लिए http://compare.buyhatke.com/ पर जाएं।
2. यहां सर्च बार के ठीक नीचे आपको Price Comparison Extension लिखा नजर आएगा। इसपर क्लिक करें।

3. यहां आपको Get this tool now ऑप्शन मिलेगा। इसपर क्लिक करने पर वह आपसे आपके ब्राउजर में एक्सटेंशन ऐड करने की परमिशन मांगेगा। ऐ़ड एक्सटेंशन पर क्लिक कर दें।

4. अब आपके ब्राउजर में यह एक्सटेंशन ऐड हो चुका है। इसके जरिये आप किसी भी चीज की कीमत की सच्चाई जान सकते हैं।
5. अपनी पसंद की कोई भी वेबसाइट खोलें और उसपर प्रॉडक्ट चुनें।
6. प्रॉडक्ट के पेज पर नीचे की तरफ जाएंगे तो आपको इस तरह का कम्पैरिजन ग्राफ नजर आएगा। यह शुरुआत से अब तक इस प्रॉडक्ट की कीमत क्या रही है इसका ग्राफ है। यहां से आप जान सकते हैं कि डिस्काउंटेड आइटम पर वाकई डिस्काउंट है, या कम्पनी आपको ठग रही है।

7. पूरी तरह संतुष्ट होकर ही प्रॉडक्ट खरीदें।

गौरतलब है, कुछ ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट्स अब सिर्फ ऐप पर ही ऐसी सेल करवा रही हैं। ऐप के लिए यह एक्सटेंशन काम नहीं करेगा। लेकिन, चाहे सेल हो या न हो, यह एक्सटेंशन किसी भी चीज़ को खरीदते वक्त उसकी प्राइसिंग का कच्चा-चिट्ठा आपके आगे खोलकर रख देगा।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button