कड़ा संदेश: राजनाथ सिंह ने कहा- बिना पुष्टि के WhatsApp मैसेज पर न तो भरोसा करें और न उसे फॉरवर्ड करें

नई दिल्ली। केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने सशस्त्र बल के जवानों से सोशल मीडिया पर फैलाई जा रही गलत खबरों और अनर्गल जानकारियों से बचने की अपील की है। सिंह ने सोमवार को यहां सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) की खुफिया इकाई की शुरुआत करते हुए सोशल मीडिया के जरिये गलत सूचनाओं को आगे नहीं बढ़ाने के प्रति आगाह किया।

सिंह ने कहा कि व्हाटसएप, फेसबुक और ट्विटर सहित सोशल मीडिया के अन्य माध्यमों पर देशविरोधी और अराजक तत्व अनर्गल जानकारियां फैला रहे हैं। लोग इन्हें सच मानकर आगे बढ़ा देते हैं। सिंह ने सशस्त्र बल के जवानों से इस तरह की जानकारियों को सच नहीं मानने की अपील करते हुए कहा कि इनकी पुख्ता जांच किए बिना आगे न बढ़ाएं।

इससे पहले उन्होंने केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बल के सेवानिवृत्त और शहीद जवानों के परिजनों की मदद के लिए शुरु किए गए मोबाइल एप वार्ब को एसएसबी की कारगर पहल बताया। उन्होंने इस पहल को प्रभावी बनाने के लिए सशस्त्र बल के प्रत्येक अधिकारी से संबद्ध बल के कम से कम एक शहीद के परिवार की देखभाल या किसी अन्य प्रकार से मदद करने की जिम्मेदारी लेने का आह्वान किया।

इस अवसर पर सिंह ने एसएसबी के शहीद जवानों के शौर्य की दास्तान पर आधारित पुस्तक ‘प्राइड आफ एसएसबी’ का अवलोकन किया। उन्होंने कल्याण योजना के तहत शहीद जवानों के 19 बच्चों को शैक्षिक सहायता राशि प्रदान की।

इससे पहले एसएसबी की महानिदेशक अर्चना रामसुंदरम ने बताया कि वार्ब एप के जरिए सीएपीएफ के सेवानिवृत्त जवान और उनके परिजन अपनी समस्याओं और शिकायतों का समाधान पा सकते हैं। इसमें जवानों की पेंशन संबंधी समस्याओं या शिकायतों के अलावा जवानों के बच्चे रोजगार, शिक्षा और प्रशिक्षण संबंधी जानकारियां भी हासिल कर सकेंगे।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button