कल्याण सिंह से हाथ मिलाना बड़ी गलती थी : मुलायम

kalyan-mulayamलखनऊ। राजनीति के शातिर खिलाड़ी माने जाने वाले समाजवादी पार्टी के मुखियामुलायम सिंह यादव ने अतीत में बीजेपी नेता कल्याण सिंह से हाथ मिलाने को अपनी गलती करार दिया है। मुलायम ने शनिवार को कहा कि बीजेपी नेता और यूपी के पूर्व सीएम कल्याण सिंह से हाथ मिलाना ‘बड़ी गलती’ थी। 2009 के आम चुनावों से पहले कल्याण सिंह एसपी में शामिल हो गए थे।

पूर्व राज्यसभा सांसद भगवती सिंह के सम्मान समारोह को संबोधित करते हुए मुलायम ने कहा, ‘मैं स्वीकार करता हूं कि बाबरी ढांचे के विध्वंस के लिए जिम्मेदार नेता से हाथ मिलाना मेरी बहुत बड़ी गलती थी। हमने उनसे हाथ मिलाया था, लेकिन मेरे पास इस बात का नैतिक साहस है कि इस पर अपनी गलती स्वीकार करूं और पार्टी से माफी मांग लूं।’

6 दिसंबर, 1992 को अयोध्या में बाबरी ढांचे के विध्वंस के दौरान कल्याण सिंह यूपी के चीफ मिनिस्टर थे। यादव ने कहा कि कल्याण के साथ मतभेदों के बावजूद उनके रिश्ते बेहतर थे, लेकिन उन्हें शामिल करने से पार्टी में ही दरार की स्थिति हो गई थी। मुलायम ने कहा कि इसकी वजह पार्टी को हुआ नुकसान था, जिसके चलते बाद में मैंने उनसे अपनी रिश्ता खत्म कर लिया।

2009 के आम चुनावों में एसपी सुप्रीमो ने कल्याण सिंह की राष्ट्रीय क्रांति पार्टी से हाथ मिला लिया था, लेकिन अपेक्षित चुनावी सफलता न मिलने के बाद दोनों की राहें अलग हो गई थीं। 2002 में बीजेपी से अलग होने के बाद कल्याण सिंह ने अलग पार्टी का गठन किया था। इसके बाद 2004 में कल्याण सिंह ने एसपी सरकार का गठन किया था, जबकि उनकी करीबी कुसुम राय और बेटे को मंत्री बनाया गया था।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button