कांग्रेस-BJP के ‘क्रिएटिव सूरमाओं’ ने सोशल मीडिया पर छेड़ रखी है प्रॉक्सी वॉर

नई दिल्ली। पहले हिमाचल प्रदेश में 9 नवंबर और फिर गुजरात में 9 और 14 दिसंबर…इन तारीखों पर होने वाली ‘वोटों की जंग’ जीतने के लिए बीजेपी और कांग्रेस की ओर से कोई कसर नहीं छोड़ी जा रही है. दोनों पार्टियों के बीच दोनों राज्यों में आमने-सामने की सीधी लड़ाई है, इसलिए मतदाताओं को लुभाने के लिए हर दांव आजमाया जा रहा है. मैदान पर जहां कांग्रेस और बीजेपी के दिग्गज नेता प्रचार में दिन-रात एक किए हुए हैं वहीं सोशल मीडिया पर भी ‘माइंडगेम’ में बाजी मारने के लिए दोनों पार्टियों के ‘क्रिएटिव सूरमा’ अपना सब कुछ झोंक रहे हैं.

सोशल मीडिया पर ‘वाकयुद्ध’में ट्विटर अहम मंच बना हुआ है. एक दूसरे के ट्विटर हैंडल्स पर जमकर सीधे तौर पर भी वार और पलटवार हो रहे हैं. वहीं पर्दे के पीछे से भी प्रॉक्सी वॉर के जरिए एक-दूसरे की टांग खिंचाई में कोई कसर नहीं छोड़ी जा रही.

सोशल मीडिया पर ‘अन-ऑफिशियली’ भी बहुत कुछ हो रहा है. जैसे कि सोशल मीडिया पर हाल में दिखाई दे रही एक तस्वीर में राहुल गांधी को ‘बाहुबली’के अंदाज में दिखाया गया है. तस्वीर में राहुल ने कंधे पर एक काला कूड़ादान उठाया हुआ है. इस कूड़ेदान के बाहर ‘कमल’ बना हुआ है और उसके भीतर ‘हैरान परेशान’  नरेंद्र मोदी, अमित शाह और अरुण जेटली की तस्वीरें हैं. ‘सच भारत अभियान’ के साथ तस्वीर में साथ ही कैप्शन दिया गया है- ‘एक कदम स्वच्छता की ओर’. यही नहीं तस्वीर में राहुल कंधे वाले कूड़ेदान को लेकर एक बड़े कूड़ेदान की ओर बढ़ते दिख रहे हैं जिस पर लिखा है ‘2014 का कूड़ा यहां डालें’.

दिलचस्प बात ये है कि कांग्रेस ने अपने ट्विटर या फेसबुक पेज से इस तस्वीर को शेयर नहीं किया है. मगर अप्रत्यक्ष तौर पर ये तस्वीर सोशल मीडिया पर धड़ल्ले से शेयर होती नजर आ रही है.

यही नहीं एक और वीडियो भी वायरल हो रहा है. इसमें मोदी की एक तस्वीर लोगों को दिखाई जा रही है जिसमे वे काला चश्मा पहने दिख रहे हैं. विदेश में शूट किए गए इस वीडियो में लोगों से पूछा जा रहा है कि उनको क्या लगता है कि ये शख्स कौन हैं? जिनसे पूछा जा रहा है वो लोग प्रधानमंत्री मोदी से अनजान हैं और अनुमान लगा रहे हैं कि यह कौन शख्स हो सकता है?  प्रॉक्सी वॉर के जरिए इस वीडियो को समर्थकों के जरिए साझा किया जा रहा है.

सोशल मीडिया पर इस तरह के प्रहार सिर्फ एक तरफ से ही नहीं हो रहे. कांग्रेस पार्टी और इसके उपाध्यक्ष राहुल गांधी को निशाना बनाने वालों की भी सोशल मीडिया पर कोई कमी नहीं है. प्रॉक्सी वॉर के तहत गुजरात चुनाव को लेकर एक ऐसा ही वीडियो शेयर किया जा रहा है. इस वीडियो में राहुल गांधी को ही ‘गब्बर सिंह’ के तौर पर दिखा दिया गया है.

ये वीडियो राहुल गांधी की ओर से GST को ‘गब्बर सिंह टैक्स’ बताने के बाद आया है. इस वीडियो में दिखाया गया है कि गब्बर की तरह राहुल तीन साथियों (हार्दिक पटेल, अल्पेश ठाकोर और जिग्नेश मेवाणी) को हड़का रहे हैं. साथ ही कह रहे हैं कि वो दो थे (वीडियो में विजय रूपाणी और नितिन पटेल की फोटो दिखाई देती है) और तुम तीन, फिर भी वापस आ गए. इसके बाद वीडियो में नरेंद्र मोदी को जोर का ठहाका लगाते देखा जा सकता है.

ये बात दूसरी है कि ये सावधानी बरती जा रही है कि सोशल मीडिया पर दोनों पार्टियों या इनके नेताओं के जो औपचारिक हैंडल या पेज हैं, वहां सीधे तौर पर ऐसे तंज कसने से बचा जाए.

आधिकारिक तौर पर कांग्रेस का कहना है कि सोशल मीडिया पर बीजेपी के खिलाफ लड़ाई जनता लड़ रही है. कांग्रेस प्रवक्ता अजय कुमार के हिसाब से ‘सोशल मीडिया अब एक हकीकत है, देश की आम जनता अब ट्विटर हो या फेसबुक, अब पहले से ज्यादा एक्टिव है. उनका मन भर गया है मोदी सरकार और मोदी जी के झूठे आश्वासन सुन सुन कर. 3 साल हो गए और प्रधानमंत्री अब भी कांग्रेस पर निशानासाध रहे हैं. 3 साल में खुद क्या किया ये तो बताएं. ये प्रॉक्सी वॉर जनता लड़ रही है.’

अजय कुमार ये भी कहते हैं कि चुनाव की तारीखों के एलान के साथ ही चुनाव शुरू हो जाता है. सोशल मीडिया के जरिए आइडिया शेयर किए जाते हैं. संदेश को सही तरीके से बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाला कोई भी माध्यम अहम होता है. अजय कुमार ने ये भी कहा कि बीजेपी सोशल मीडिया के माध्यम से झूठ या आधा सच ना फैलाए, ये किसी राष्ट्रीय पार्टी की छवि को लेकर सही संदेश नहीं देता.

बीजेपी के नेताओं ने सोशल मीडिया पर अन-ऑफिशियली जो हो रहा है, उस पर तो कुछ नहीं कहा. लेकिन ये जताना नहीं भूले कि सोशल मीडिया पर उनके आधिकारिक प्लेटफॉर्म जो वीडियो और क्लिप्स दिखाए जा रहे हैं उनको लोगों से जबरदस्त रिस्पॉन्स मिल रहा है. बीजेपी के डिजिटल मीडिया हेड अमित मालवीय कहते हैं. ‘आप अंदाजा नहीं लगा सकते कि हमें सोशल मीडिया पर किस तरह का रिस्पॉन्स मिल रहा है. ये इसलिए है क्योंकि गुजरात में पार्टी वर्षों से सेवा करती आ रही है. हमने गुजराती और हिंदी दोनों में वीडियो बनाए हैं. हम एकरसता को तोड़ रहे हैं और गैर पारंपरिक क्लिप्स बना रहे हैं.’

बीजेपी प्रवक्ता जीवीएल नरसिम्हा ने कहा कि पिछले कुछ वर्षों से मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म्स या वॉटसएप ने राजनीतिक संदेशों का प्रसार करने में मदद दी है. ऐसे में स्वाभाविक है कि राजनीतिक दल सभी ऑनलाइन मीडिया प्लेटफार्म्स का इस्तेमाल करें और सोशल स्पेस पर नए प्रयोग करें.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button