कोच-कप्‍तान विवाद : ‘टीम के खिलाड़ि‍यों को अनिल कुंबले ने बच्‍चों की तरह डांटा था ‘, सूत्रों ने दी जानकारी

अनिल कुंबले और विराट कोहली के बीच के मतभेद इस समय भारतीय क्रिकेट ही नहीं, पूरे क्रिकेट जगत में चर्चा का विषय बने हुए हैं. कुंबले द्वारा ट्वीट के जरिये टीम इंडिया के कोच पद से इस्‍तीफा देने के बाद इस मामले में अटकलों का दौर शुरू हो गया है. कुंबले ने ट्वीट के जरिये जारी पत्र में प्रमुख कोच के पद को छोड़ने के कारण और परिस्थितियों के बारे में प्रकाश डाला हैं. भारतीय टीम को कल से वेस्‍टइंडीज के खिलाफ पांच वनडे और एक टी20 मैचों की सीरीज खेलनी है. टीम बिना कोच के वेस्‍टइंडीज पहुंची है. कुंबले के इस्‍तीफे के बाद विराट कोहली की ओर से अब तक कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है. टीम इंडिया के कोच और कप्‍तान के बीच अनबन की खबरें चैंपियंस ट्रॉफी से पहले से क्रिकेट जगत में छाई हुई थीं. यहां तक कि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने भी मीडिया में आई इन खबरों पर हैरानी जताई है कि कुंबले और कोहली के बीच पिछले छह माह से बातचीत बंद थी.सूत्रों ने बताया कि ऐसे कई कारण रहे जिसके कारण इन दोनों के बीच के मतभेद बढ़ते गए और आखिरकार इसका परिणाम कोच कुंबले के इस्‍तीफे के रूप में सामने आया.

कुंबले ने खिलाड़ि‍यों के साथ स्‍कूली बच्‍चों जैसा व्‍यवहार किया
NDTV को मिली जानकारी के अनुसार चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में पाकिस्‍तान के खिलाफ करारी हार के बाद अनिल कुंबले ने जमकर डांट लगाई. खिलाड़ी प्रबल प्रतिद्वंद्वी पाकिस्‍तान के मिली हार के कारण बेहद दुखी थी. इस डांट के कारण उन्‍हें महसूस हुआ कि कोच उनके साथ किसी पेशेवर खिलाड़ी की तरह नहीं बल्कि स्‍कूली बच्‍चों जैसा व्‍यवहार कर रहे हैं. कोहली अपने खिलाड़ी को लेकर बेहद संजीदा हैं उन्‍हें लगा कि खिलाड़ि‍यों के साथ ऐसा व्‍यवहार नहीं किया जाना चाहिए.

कुंबले चाहते थे, टीम इंडिया फाइनल में पहले बैटिंग करे
सूत्रों ने बताया कि ओवल में पाकिस्‍तान के खिलाफ फाइनल मैच में विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया जबकि कोच चाहते थे कि टीम इंडिया पहले बैटिंग करे. वे चाहते थे टीम इंडिया पहले बैटिंग करके बड़ा स्‍कोर बनाए और पाकिस्‍तान को इसे चेज करने का मौका दे. यह सभी जानते हैं कि पाकिस्‍तान को पहले बैटिंग देने का कोहली का फैसला टीम इंडिया के लिहाज से सही नहीं रहा.

ड्रेसिंग रूम में नियंत्रण को लेकर मतभेद
सूत्रों ने बताया कि ड्रेसिंग रूप में नियंत्रण को लेकर विराट कोहली और अनिल कुंबले के बीच गहरे मतभेद थे. कोच चाहते थे कि खिलाड़ी उनकी हिदायतों का पालन करें जबकि कुंबले की इस बारे में राय अलग थी.

ऑस्‍ट्रेलिया सीरीज के दौरान शुरू हो गए थे मतभेद
सूत्र से प्राप्‍त जानकारी के अनुसार, ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज के दौरान यह मतभेद सबसे पहले उस समय सामने आए जब कुंबले ने चाइनामैन कुलदीप यादव को घायल विराट कोहली के स्‍थान पर धर्मशाला टेस्‍ट की प्‍लेइंग इलेवन में रखने का फैसला किया. माना जाता है कि कोहली को कुलदीप यादव के चुने जाने की जानकारी नहीं थी.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button