क्या नोटबंदी के बाद पीएम मोदी ले सकते हैं इनकम टैक्स खत्म करने का फैसला ?

prime-ministerincometaxनई दिल्ली। 500 और 1000 के पुराने नोट बंद करने के बाद क्या मोदी सरकार अगला बड़ा फैसला आयकर समाप्त करने का लेने जा रही है. दरअसल आयकर खत्म करने का सुझाव अर्थक्रांति नाम की उस संस्था का है, जो दावा करती है कि सरकार ने बड़े नोट बंद करने का फैसला उसी की सलाह पर किया है. इसके चलते यह सवाल अब देश के हर नागरिक के जहन में है क्या सरकार अर्थक्रांति के दूसरे सुझाव पर भी अमल कर सकती है ?

आपको बता दें कि आयकर को पूरी तरह से खत्म करने के सुझाव समय-समय पर सामने आते रहे हैं, लेकिन उन्हें कभी बहुत गंभीरता से नहीं लिया गया. लेकिन नोटबंदी जैसे बड़े और चौंकाने वाले फैसले के बाद आयकर खत्म किए जाने की चर्चाओं को लोग ज्यादा गंभीरता से लेने लगे हैं. इसकी एक वजह ये भी है कि प्रधानमंत्री मोदी को नोटबंदी का सुझाव देने का दावा करने वाली संस्था अर्थक्रांति भी आयकर खत्म करने की वकालत करती है.

अर्थक्रांति के प्रमुख अनिल बोकिल ने एबीपी न्यूज को दिए गए अपने एक इंटरव्यू में यह दवा किया है कि उनकी सलाह पर ही पीएम मोदी ने नोटबंदी का फैसला लिया है. लेकिन उनका यह भी कहना है की नोटबंदी से पहले उन्होंने इनकम टैक्स खत्म करने का सुझाव भी दिया था. और नोटबंदी लागू होने के बाद अब वो इस बात पर ज़ोर देंगे कि उनके पहले सुझाव पर भी अमल किया जाए.

अनिल बोकिल के मुताबिक सारे टैक्स खत्म करके बीटीटी लागू करना. इसलिए अब हम उस पर ज़ोर देंगे. मालूम हो कि बीटीटी का मतलब बैंकिंग ट्रांजैक्शन टैक्स. यानी वो टैक्स जो बैंकिंग के जरिये होने वाले हर लेन-देन पर वसूला जाए. अर्थक्रांति के मुताबिक बीटीटी की दर 2 फीसदी रखी जा सकती है. बोकिल मानते हैं कि देश में इनकम टैक्स ही नहीं, सारे डायरेक्ट-इनडायरेक्ट टैक्स खत्म करके सिर्फ बीटीटी लागू करना चाहिए. यहां तक कि वो बीटीटी को गुड्स एंड सर्विसेज़ टैक्स यानी जीएसटी से भी बेहतर मानते हैं.

अर्थक्रांति के प्रमुख अनिल बोकिल के मुताबिक इन बातों की वजह से ही इन अटकलों को मज़बूती मिल रही है कि कहीं सरकार नोटबंदी के बाद अब अर्थक्रांति का आयकर खत्म करने का सुझाव भी मानने तो नहीं जा रही? फिलहाल बीजेपी सांसद सुब्रमण्यम स्वामी के बयानों के कारण ये दलीलें  भी कुछ ऐसे ही संकेत दे रही है.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button