क्रिस गेल वेस्टइंडीज के लिए सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी बने, लारा का रिकॉर्ड तोड़ा

‘द यूनिवर्स बॉस’ के नाम से लोकप्रिय क्रिस गेल (Chris Gayle) भारत के खिलाफ मौजूदा वनडे सीरीज में अपने रंग में नजर नहीं आ रहे हैं. वे भारत के खिलाफ (India vs West Indies) पहले वनडे में महज चार और दूसरे वनडे में 11 रन ही बना सके. लेकिन इन छोटी-छोटी पारियों के बावजूद उन्होंने एक अहम रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. क्रिस गेल इस सीरीज में बनाए गए 15 रन की बदौलत वेस्टइंडीज की ओर से सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं. उन्होंने ब्रायन लारा (Brian Lara) का रिकॉर्ड तोड़ा है.

39 साल के क्रिस गेल ने अब तक अपने करियर में 300 वनडे मैच खेले हैं. उन्होंने इन मैचों में कुल 10408 रन बनाए हैं. यह वेस्टइंडीज (West Indies) की ओर से किसी भी बल्लेबाज द्वारा बनाए गए सबसे अधिक रन हैं. गेल ने 300 में से 297 मैच वेस्टइंडीज के लिए और तीन मैच आईसीसी वर्ल्ड इलेवन की ओर से खेले हैं. उन्होंने वेस्टइंडीज की ओर से 297 मैचों में 10353 रन बनाए हैं.

ब्रायन लारा ने कुल 299 वनडे मैच खेले हैं और इनमें 10405 रन बनाए हैं. गेल की तरह लारा ने भी दो मैच आईसीसी वर्ल्ड इलेवन के लिए खेले हैं. उन्होंने आईसीसी वर्ल्ड इलेवन के लिए कुल 57 रन बनाए हैं. इस तरह ब्रायन लारा ने वेस्टइंडीज के लिए 297 वनडे मैच में 10348 रन बनाए हैं. ओवरऑल रिकॉर्ड की बात करें तो वनडे क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर (18426) के नाम है. क्रिस गेल इस लिस्ट में 12वें और ब्रायन लारा 13वें नंबर पर हैं.

क्रिस गेल ने इसी मैच के दौरान एक और रिकॉर्ड बनाया. वे 300 वनडे मैच खेलने वाले वेस्टइंडीज के पहले बल्लेबाज बन गए. ब्रायन लारा (297) इस मामले में दूसरे नंबर पर हैं. शिवनारायण चंद्रपॉल (268) तीसरे, डेसमंड हेंस (238) चौथे और कार्ल हूपर (227) पांचवें नंबर पर हैं.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button