खडग प्रसाद शर्मा ओली बने नेपाल के नए प्रधानमंत्री

kp-sharmaकाठमांडू। नेपाली कम्युनिस्ट पार्टी (एमाले) के अध्यक्ष खडग प्रसाद शर्मा ओली को रविवार को नेपाल का नया प्रधानमंत्री चुन लिया गया नेपाल में 20 सितंबर को नए संविधान को राष्ट्रपति ने मंजूरी दी थी। इसी के तहत नए प्रधानमंत्री का चुनाव किया गया।

संसद में हुए मतदान में उन्होंने कार्यवाहक प्रधानमंत्री सुशील कोईराला को पराजित किया। ओली को मुख्य विपक्षी दल नेपाली कम्युनिस्ट पार्टी (माओवादी) का समर्थन हासिल था।

599 सदस्यीय सदन में 587 सदस्यों ने मताधिकार का प्रयोग किया। 338 सांसदों का समर्थन पाकर ओली विजयी रहे।

किडनी की कई बीमारियों के शिकार ओली अपने तीखे तेवरों के लिए सुर्खियों में बने रहते हैं। एक समय वह माओवादियों के कट्टर विरोधी थे। लेकिन, माओवादी धड़े के नेता पुष्प कुमार दहल ‘प्रचंड’ से उन्होंने हाथ मिलाया और नेपाल के 38वें प्रधानमंत्री बन गए।

ओली के सामने तात्कालिक और बड़ी चुनौती नया संविधान लागू होने के बाद से ही आंदोलन कर रहे मधेसी समुदाय को मनाने की है। इसी के तहत उन्हें भारत-नेपाल सीमा पर सामान्य हालात बहाल करने की चुनौती से गुजरना है।

ओली के सामने एक बड़ी चुनौती 25 अप्रैल को आए भूकंप से तबाह हो गए देश के कई इलाकों के पुनर्निर्माण और लोगों के पुनर्वास की भी है।

ओली ने अपना राजनैतिक जीवन 45 साल पहले पूर्वी नेपाल के झापा जिले से शुरू किया था। वह संसद में झापा-7 संसदीय क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं। नेपाल में राजशाही के दौरान ओली ने लंबा समय राजनैतिक बंदी के रूप में जेल में काटा था। ओली विवाहित हैं लेकिन नि:संतान हैं। उन्होंने किसी कॉलेज या विश्वविद्यालय से पढ़ाई नहीं की है लेकिन कई भाषाएं बोल सकते हैं।

63 वर्षीय ओली को जुलाई 2014 में सीपीएन (एमाले) का प्रमुख चुना गया था। उन्होंने नेता पद के चुनाव में पूर्व प्रधानमंत्री माधव कुमार नेपाल को हराया था। पार्टी नेता चुने जाने से पहले वह पार्टी के अंतर्राष्ट्रीय विभाग के मुखिया थे।

2006 में जनसंघर्ष के बाद बनी गिरिजा प्रसाद कोइराला की सरकार में ओली उप प्रधानमंत्री और विदेश मंत्री थे। 1994 में तत्कालीन एमाले नेता मनमोहन अधिकारी के नेतृत्व में बनी सरकार में ओली गृह मंत्री थे। वह झापा जिले के अलग-अलग क्षेत्रों से 1991, 1994 और 1999 में संसदीय चुनाव में विजयी हुए थे।

ओली को मोदी की बधाई, सहयोग का वादा
काठमांडू| प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को के.पी.ओली को फोन कर उन्हें नेपाल का प्रधानमंत्री चुने जाने पर बधाई दी। उन्होंने कहा कि वह उनके साथ मिलकर काम करने का इरादा रखते हैं। भारतीय उच्चायोग के एक बयान में यहां कहा गया कि मोदी पहले विदेशी नेता हैं, जिन्होंने ओली को प्रधानमंत्री चुने जाने पर फोन कर बधाई दी है।

मोदी ने कहा कि ओली का चुनाव लोकतांत्रिक और व्यवस्थित चुनाव के जरिए हुआ है। वह उन्हें हार्दिक बधाई देते हैं और उनसे करीबी सहयोग बनाकर मिलकर काम करने का इरादा रखते हैं।

बयान में कहा गया है, “भारतीय प्रधानमंत्री ने उम्मीद और अपेक्षा जताई कि ओली समाज के सभी तबकों को साथ लेकर चलेंगे ताकि देश में शांति और स्थायित्व आए। भारत को उम्मीद है कि नेपाल सरकार देश के सामने मौजूद सभी बाकी राजनैतिक मुद्दों को संवाद और सहमति की भावना से निपटाएगी।”

मोदी ने ओली से कहा कि भारत हमेशा से ही एक शांतिपूर्ण और समृद्ध नेपाल के हक में रहा है। यही भारत के भी हित में है। भारत, नेपाल के लोगों की इच्छा के अनुरूप शांति, स्थायित्व और सामाजिक-आर्थिक विकास के लिए नेपाल को हर संभव मदद देगा।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button