खुलासाः विश्वास के सबसे विश्वासपात्र सिसौदिया के साले साहब ने खेला ऑ़डियो का खेल

नई दिल्ली। आम आदमी पार्टी में कुमार विश्वास के ऑडियो लीक होने के मामले में इंडिया संवाद की पड़ताल में चौंकाने वाला खुलासा हुआ है। विश्वास के साथ विश्वासघात जिसने किया है, उसका नाम जानकर पार्टी के लोग ही हैरान हैं। ऑडियो का खेल खेलने में संजय राघव का नाम सामने आया है। जो कुमार विश्वास के सबसे विश्वासपात्र और बालसखा मनीष सिसौदिया के सालेसाहब हैं। भरोसे में विश्वास उनके सामने  बोलते रहे और वे भरोसे का कत्ल का रिकॉर्डिंग करते रहे।

जब पार्टी और शीर्ष नेतृत्व पर भड़ास निकालने वाला ऑडियो लीक हुआ तो इंडिया संवाद ने कुमार विश्वास के करीबियों से संपर्क साधा। पता लगाने की कोशिश की, जिस व्यक्ति से कुमार विश्वास बात कर रहे हैं, वह कौन है। क्योंकि ऑडियो में सिर्फ कुमार विश्वास की बात दर्ज है, सामने वाले की बात काट दी गई है। विश्वास के करीबी सूत्रों ने बताया कि यह बातचीत सिसौदिया के साले संजय राघव के साथ है।

कब की थी संजय राघव ने की रिकार्डिंग

अमानतुल्लाह खान वाली घटना की रात सिसौदिया के साले संजय राघव के साथ कुमार विश्वास बातचीत कर रहे थे। उस दौरान बेपरवाह अंदाज में जैसा कि अमूमन होता है कि प्राइवेट बातचीत में लोग दिल की व्यथा कह डालते हैं, उसी तरह विश्वास भी भड़ास निकालने लगे। इस बातचीत को उन्होंने रिकॉर्ड कर लिया।  हाल में जब पार्टी में मतभेद सुलझते दिखे, तभी उस पुरानी रिकार्डिंग को वायरल कर दिया गया।

पूरा ऑडियो दें सालेसाहब

आम आदमी पार्टी में विश्वास के करीबियों का कहना है कि सिसौदिया के साले साहब को विश्वास की बातचीत वाला पूरा ऑडियो देना चाहिए। ताकि संदर्भ और बातचीत का पूरा लब्बोलुआब सामने आ सके। सिर्फ थोड़ा सा हिस्सा काटकर लीक करने से सिर्फ साजिश की बू आती है और नहीं।

ऐसे वक्त में जब आम आदमी पार्टी में अंतर्कलह थमने के संकेत मिलने लगे। शीर्ष नेताओं के बीच गिले-शिकवे दूर होते दिखाई दिए। खुद विश्वास ने भी कह दिया कि जब बर्लिन की दीवार गिर सकती है तो फिर पुराने कार्यकर्ता क्यों नहीं वापस आ सकते। उन्होंने यह भी कहा कि अब वे दोगुने जोश से पार्टी को एकसूत्र में पिरोकर उन उद्देश्यों के लिए  जी-जान से जुटेंगे, जिनके लिए पार्टी की स्थापना हुई है।

उसी वक्त विश्वास के साथ फिर विश्वासघात हुआ है। विश्वासघात करने वाला कोई और नहीं उनका ही करीबी है, जिसके साथ अनौपचारिक बातचीत वह क रहे थे। संदर्भ से काटकर उनका ऑडियो लीक कर दिया है। जिसे अब उनके विरोधी पार्टी के कार्यकर्ताओं में वायरल कर रहे हैं। इस कथित ऑडियो में  कुमार विश्वास पार्टी के अंदर चल रही उठापटक को लेकर भारी गुस्से में क्या हैं। हालांकि यह बातचीत बहुत पहले की है।

सुनिए, वह ऑडियो, जिसे विश्वास के विरोधी कर रहे वायरल

ऑडियो में क्या कहते सुनाई दे रहे विश्वास

कथित ऑडियो में कुमार विश्वास कह रहे हैं कि- मेरी बद्दुआ से यह पार्टी खत्म होगी, तीन चार साल में सब लोग सड़क पर टहलेंगे…तब मैं नहीं पूछूंगा कि आप लोगों ने क्या किया था…. पार्टी की स्थापना तो तीन लोगों ने की थी। केजरीवाल, सिसौदिया और मैं। केजरीवाल सीएम हैं, सिसौदिया डिप्टी सीएम और मैं तो ……का पट्ठा।

ऑडियो में विश्वास किसी के साथ बैठकर चाय पीने की  भी बात कर रहे हैं। जैसे राजनाथ जी का नाम सुनाई दे रहा है।

विश्वास के साथ क्यों विश्वासघात कर रहे लोग

आम आदमी पार्टी में मुखर होकर बोलने के कारण कुमार विश्वास को जहां समर्थकों की भारी जमात है तो इसी गुण के कारण विरोधियों की संख्या भी बहुत है। उनके विरोधियों का मानना है कि विश्वास हर गलत बात का मुखर होकर विरोध करते हैं। जिससे उनकी दाल आसानी से पार्टी में नहीं गल सकती , अगर कुमार विश्वास मजबूत पोजीशन में पार्टी में रहेंगे।

लिहाजा आम आदमी पार्टी की स्थापना दिवस पर जब पार्टी के शीर्ष नेताओं के बीच गिले-शिकवे दूर होते दिखे, तब उनके विरोधियों ने एक पुरानी बातचीत का ऑडियो वायरल कर दिया। जिसमें सामने वाले की बातचीत नहीं सुनाई दे रही। मतलब संदर्भ काटकर इस ऑडियो को विश्वास के विरोधी वायरल कर रहे है। लगता है कि विश्वास के किसी करीबी ने यह विश्वासघात किया है। और यह ऑ़़डियो बहुत पहले का बताया जाता है, जब कुमार विश्वास असंतुष्ट चल रहे थे। अब जबकि मामला सुलझता दिख रहा है, फिर इस ऑ़डियो को वायरल क्यों किया जा रहा है। यह आसानी से समझा जा सकता है।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button