गुजरात का बदला अमेठी में: मोदी के गढ़ में उतरे राहुल तो कांग्रेस के दुर्ग में BJP ने की घेराबंदी

नई दिल्ली। गुजरात की सियासी जंग फतह करने के लिए कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी मोदी के गढ़ गुजरात में उतरे हैं, तो वहीं मोदी टीम कांग्रेस के दुर्ग कहे जाने वाले अमेठी में राहुल गांधी की घेराबंदी करने उतर रही है.

बीजेपी अध्‍यक्ष अमित शाह, सूचना प्रसारण मंत्री स्‍मृति ईरानी और यूपी के सीएम योगी आदित्‍यनाथ मंगलवार को अमेठी में एक बड़ी जनसभा को संबोधित करेंगे. दूसरी तरफ राहुल गांधी मध्य गुजरात यात्रा के दूसरे दिन मंगलवार को बीजेपी के गढ़ वड़ोदरा से मोदी-शाह को ललकारेंगे.

राहुल के निशाने पर मोदी

राहुल गांधी ने छात्रों से संवाद करते हए कहा कि पीएम मोदी का ध्यान नौकरियां देने पर नहीं है. अभी जो सेल्फी हो रही है वो मेड इन चाइना सेल्फी है, मैं चाहता हूं कि चीन में लोग मेड इन इंडिया वाली सेल्फी लें. राहुल ने कहा अगर हम सत्ता में आते हैं तो हमारा ध्यान पढ़ाई, नौकरियां बढ़ाने पर होगा. राहुल ने संघ पर निशाना साधते हुए कहा कि संघ में एक भी महिला सदस्य नहीं है.

राहुल का गुजरात पार्ट 2

गुजरात में कांग्रेस दो दशक से सत्ता का बनवास झेल रही है. यही वजह है कि कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधीका 15 दिन में गुजरात का यह दूसरा दौरा है. राहुल ने पिछले महीने के आखरी सप्ताह में सौराष्ट्र के द्वारका मंदिर से गुजरात विधानसभा चुनाव का बिगुल फूंका था. उन्होंने छोटे व्यापारियों, किसानों और पाटीदारों को संबोधित किया था.

बीजेपी के गढ़ वड़ोदरा में राहुल

राहुल गांधी का मध्य गुजरात में आज दूसरा दिन है. मध्य गुजरात में 63 सीटें हैं, जिनमें से 40 बीजेपी, 21 कांग्रेस और 2 अन्य के पास हैं. राहुल मंगलावर को बीजेपी के गढ़ माने जाने वाले वड़ोदरा में बीजेपी के घेरने के लिए उतर रहे हैं. पिछले विधानसभा चुनाव में वड़ोदरा की 13 सीटों में से बीजेपी ने 10 सीटों पर जीत दर्ज की तो कांग्रेस को 2 और 1 सीट अन्य के खाते में गई.

राहुल को अंबेडकर का आसरा

राहुल बीजेपी के किले को भेदने के लिए मंगलावर को वड़ोदरा जिले के पंचमहल में होंगे. राहुल इस दौरान दलित, पाटीदार , आदिवासी, छात्रों, क्षत्रियों, किसानों और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं से मिलेंगे. 10 अक्टूबर को राहुल वडोदरा में बाबा साहेब अंबेडकर की ‘संकल्प भूमि’ भी जाएंगे. इसके जरिए राज्य के दलितों-आदिवासियों पर अपनी पकड़ मजबूत करने की कवायद है.

राहुल सॉफ्ट हिंदुत्व की राह

राहुल गांधी ने गुजरात को जीतने के लिए नई रणनीति के साथ आगे बढ़ रहे हैं. राहुल ने गुजरात में सॉफ्ट हिंदुत्व की राह अपनाया है और वह मंदिर, मंदिर दर्शन करते नजर आ रहे हैं.राहुल गांधी सौराष्ट्र यात्रा के दौरान गुजरात के पांच मंदिरों में गए और राजकोट तथा जामनगर में गरबा में शामिल हुए.

राहुल ने 25 सितंबर को द्वारकाधीश मंदिर में भगवान कृष्ण की पूजा कर अपनी यात्रा की शुरुआत की थी.टराहुल पहाड़ी पर स्थि​त देवी मां चामुंडा के दर्शनों के लिए बिना रुके ही 15 मिनट में एक हजार सीढ़ियां चढ़ गए थे. मध्य गुजरात यात्रा के दौरान भी राहुल संतराम मंदिर और यात्रा के तीसरे दिन दाहोद में राहुल कबीर मंदिर भी जाएंगे.

कांग्रेस के दुर्ग में मोदी सेना

बीजेपी कांग्रेस को उसके ही घर में घेरने मोदी टीम उतरी है. पीएम मोदी का ‘प्‍लान अमेठी’ को जमीन पर उतारने के लिए अध्‍यक्ष अमित शाह, सूचना प्रसारण मंत्री स्‍मृति ईरानी और यूपी के सीएम योगी आदित्‍यनाथ मंगलवार को अमेठी में एक बड़ी जनसभा को संबोधित करेंगे. स्‍मृति ईरानी सोमवार को ही वहां पहुंच चुकी हैं.

बीजेपी और कांग्रेस में आमने सामने

अमित शाह अमेठी में 12 योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्‍यास करेंगे. बीजेपी ने उसकी लिस्‍ट जारी की है. जबकि कांग्रेस का कहना है कि ये सारी योजनाएं राहुल गांधी की है. कांग्रेस ने इसके खिलाफ पोस्‍टर कैंपेन शुरू किया है जिसमें कहा गया है, ‘काम तेरा-नाम मेरा.’ पिछले हफ्ते अमेठी में राहुल गांधी ने बाकायदा इन सभी योजनाओं की फेहरिश्‍त पढ़ कर सुनाई और कहा कि ये सब उनकी योजनाएं हैं.

राहुल के दुर्ग में बीजेपी का डंका

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में पार्टी ने अमेठी क्षेत्र की 5 में से 5 सीटों पर जीत दर्ज की है. बीजेपी के टॉप के नेताओं का अमेठी दौरा जनता के बीच संदेश पहुंचाने के लिहाज से अहम माना जा रहा है. बीजेपी की कोशिश है कि लोगों तक यह संदेश पहुंचे कि हम जहां जीतने में असफल रहे हैं वहां भी विकास कार्यों में कोई भेदभाव नहीं करती.

अमेठी गांधी परिवार का गढ़ है और अब राहुल गांधी की लोकसभा सीट, जो तीन बार से यहां से सांसद हैं. अमेठी 1967 में लोकसभा सीट बनी. तब से यहां हुए 15 आम चुनाव और उप चुनाव में 13 बार कांग्रेस जीती है और 9 बार गांधी खानदान के लोग. लेकिन 2009 में 370000 के मार्जिन से जीतने वाले राहुल 2014 में स्‍मृति ईरानी से करीब 1 लाख के मार्जिन से जीते.

2019 की जमीन तैयार करने में बीजेपी जुटी

बीजेपी के इस दौरे को आगामी 2019 लोकसभा चुनाव के लिए महत्वपूर्ण माना जा रहा है. 2014 लोकसभा चुनाव में जिन चुनाव क्षेत्रों में उसे हार मिली थी उसे आने वाले चुनाव के लिए प्राथमिकता में रख रही है. 2014 में स्मृति ईरानी अमेठी सीट से भले ही हार गई हों लेकिन उन्होंने राहुल गांधी से 1.07 लाख वोट पीछे रहकर जीत के अंतर को कम करने की कोशिश की थी. जबकि 2009 लोकसभा चुनाव में राहुल गांधी अमेठी सीट से 3.70 वोटों से विजयी हुए थे.

राहुल के घर में सेंध

अमित शाह और योगी के साथ होंगी. बीजेपी का इस वक्‍त एक बड़ा सियासी सपना अमेठी फतेह करने का है. अमेठी के गौरीगंज से पूर्व विधायक और कांग्रेस नेता जंग बहादुर सिंह बीजेपी का दामन अमित शाह की मौजदूगी में थामने जा रहे हैं. इतना ही नहीं कई दर्जन ग्राम प्रधान भी आज बीजेपी की सदस्या कुबूल करेंगे.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button