गुजरात पंचायत में उठा सवाल, टोपी पहनने और पहनाने से होगा मुसलमानों का विकास

नई दिल्ली। आजतक के पंचायत गुजरात कार्यक्रम के अहम सत्र अल्पसंख्यकों के मुद्दे में आसमा खान पठान, सूफी महबूब अली चिश्ती,  गयासुद्दीन शेख और नूरजहां दीवान ने शिरकत की. इस सत्र का संचालन पुण्य प्रसून वाजपेयी ने किया.

प्रधानमंत्री मोदी जब गुजरात के मुख्यमंत्री थे तब उन्होंने सद्भावना उपवास किया था. इस उपवास में सभी धर्मों की भागीदारी हो इसकी जिम्मेदारी सूफी महबूब अली चिश्ती को थी. सूफी महबूब को जब याद दिलाया गया कि इस उपवास में मोदी ने टोपी पहनने से मना कर दिया था. क्या यही गुजरात का मॉडल है. इस सवाल का जवाब देते हुए सूफी महबूब अली चिश्ती ने कहा कि टोपी पहनना और पहनाना देश की राजनीति नहीं है.

मुसलमानों को रोजगार की मुख्यधारा में लाना अहम मुद्दा है. गुजरात बीजेपी अल्पसंख्यक मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष सूफी महबूब अली चिस्ती ने कहा कि टोपी पहनना और टोपी पहनाना ही क्या विकास है. गांधी से लेकर सरदार पटेल तक ने क्या टोपी कभी पहनी.

हालांकि इसी विवाद पर सफाई देते हुए सूफी चिश्ती ने कहा कि मौलाना इमाम बुखारी को निमंत्रण नहीं दिया गया था लेकिन जब वह वहां पहुंचे तो उन्हें मंच पर जगह दे दी गई. उन्होंने टोपी के जरिए अपनी राजनीति करने की कोशिश की.

आसमा खान पठान से सवाल पूछा गया कि क्या गुजरात में हिंदुओं के इलाके में और मुस्लिमों को हिंदुओं के इलाके में रहने नहीं दिया जाता. इसपर आसमा ने कहा कि ऐसा न सिर्फ गुजरात में है. यही चुनौती महाराष्ट्र और कर्नाटक में भी देखने को मिलती है. आसमा ने कहा कि कांग्रेस के दौर में तुष्टिकरण की राजनीति हो रही थी और यही राजनीति मुस्लिम समाज के पिछड़ने की अहम वजह है.

नूरजहां दीवान ने कहा कि हिंदू स्कूलों में मुस्लिम बच्चों को दाखिला नहीं दिया जाता. अपनी आप बीती सुनाते हुए दीवान ने बताया कि उन्हें मजबूरी में अपनी बेटी का दाखिला हमदर्द स्कूल में कराना पड़ा. हालांकि मंच से गयासुद्दीन शेख ने दावा किया कि यूपीए कार्यकाल में अल्पसंख्यक बच्चों को वजीफा देने का ऐलान किया था लेकिन राज्य में बीजेपी सरकार ने तीन साल तक उस वजीफे को जारी नहीं किया. यही मोदी सरकार के सबका साथ और सबका विकास के नारे को बेबुनियाद कर देती है.

एक सवाल के जवाब में शेख ने कहा कि गुजरात में आज मुसलमान समुदाय सबसे ज्यादा कमाई करता है. लेकिन उनकी कमाई का श्रेय राज्य की बीजेपी सरकार के कारण नहीं है. ऐसा महज इसलिए संभव हो पाया है कि गुजरात में हिंदू और मुसलमान कंधा से कंधा मिलाकर काम करते हैं और इसी के चलते उन्हें कमाई के अच्छे मौके मिले.

सूफी ने कहा कि आज गुजरात में एक बेहतर माहौल है, लोग बीजेपी से जुड़ रहे हैं. मुस्लिम पंचायत से लेकर नगर पलिका के चुनाव में जीतकर आ रहे है. गुजरात इसीलिए दंगामुक्त, अपराध मुक्त है. मुस्लिम समाज बीजेपी से जुड़ रहा है, इसीलिए कांग्रेस बेचैन है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस के दौर में हर साल दंगे होते रहे हैं. गुजरात के सीएम बच्चों के एडमिशन के लिए मुस्लिम के दरवाजे पर जा रहे हैं.

राष्ट्रीय वक्फ विकास कार्पोरेशन की निदेशक असमा पठान ने कहा कि हिंदू मुस्लिम के बीच जहर बोने का काम कांग्रेस ने किया है. 2002 के बाद गुजरात में आजतक कोई दंगा नहीं हुआ है. मुसलमानों ने 60 साल कांग्रेस की गुलामी किया लेकिन क्या किया. मोदी जी ने केंद्र में आते ही अल्पसंख्यक मंत्रालय का फंड बढ़ाया.

कांग्रेस विधायक ग्यासुद्दीन शेख ने कहा कि गुजरात में मुस्लिम बच्चों स्कॉलरशिप बीजेपी सरकार नहीं दे रही है. मुसलमानों का विकास हिंदु भाई से ज्यादा नहीं चाहिए लेकिन बराबर का विकास तो चाहिए.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button