चैंपियंस ट्रोफी: बांग्लादेश के खिलाफ मैच में होगा भारत-पाकिस्तान की टक्कर जैसा रोमांच?

बर्मिंगम। चैंपियंस ट्रोफी के सेमीफाइनल में गुरुवार को भारत और बांग्लादेश के बीच मुकाबला होना है। भारत के लिए यह मौका जहां यह एक आम मैच की तरह ही होगा, वहीं बांग्लादेश के लिए यह किसी जंग से कम नहीं। इसकी वजह है, बीते कुछ वक्त में दोनों टीमों के बीच हुए कुछ मैच। इन मैचों में कभी भारत ने बांग्लादेश के मुंह से जीत छीन ली, वहीं कभी इस टीम के प्लेयर्स और उनके फैंस ने हार का ठीकरा अंपायरिंग पर फोड़ते हुए मन ही मन टीम इंडिया के प्रति ‘खुंदक’ पाल ली। ऐसे में क्रिकेट एक्सपर्ट्स और फैंस कल होने वाले मैच के रोमांचक होने की उम्मीद कर रहे हैं। मंगलवार से ही बर्मिंगम की सड़कों पर बांग्लादेशी फैन्स बड़ी तादाद में नजर आ रहे हैं। लाल और हरे रंग के लिबास में सजे ये फैंस भारत के खिलाफ अपनी टीम को सपॉर्ट करने के लिए यहां बड़ी तादाद में पहुंच रहे हैं। यहां सेमीफाइनल के लिए टिकटों की बिक्री जोरों पर है। ऐसे में उम्मीद है कि गुरुवार को एजबेस्टन का स्टेडियम दर्शकों से खचाखच भरा नजर आएगा।

वक्त के साथ बढ़ी प्रतिद्वंद्विता
भारत और बांग्लादेश के बीच मैचों की बात करें, तो इन दोनों देशों में पिछले कुछ समय से कड़ी प्रतिद्वंद्विता लगातार बढ़ रही है। दोनों देशों के बीच होने वाले मैचों में भी खिलाड़ी और दर्शक भारत-पाकिस्तान मैच की ही तरह जोश और जुनून में नजर आते हैं। इन मैचों से जुड़े लम्हे किसी को इतना परेशान करते हैं कि बांग्लादेशी प्रधानमंत्री को अंपायरिंग को लेकर शिकायत करनी पड़ती है, वहीं आईसीसी प्रेजिडेंट को अपना पद छोड़ना पड़ता है। खिलाड़ी भी मैदान पर जानबूझकर शारीरिक रूप ले विपक्षी खिलाड़ियों से टकराते नजर आते हैं। वहीं, किसी मैच में जीत से महज 1 रन दूर खड़ा बांग्लादेश लगातार 3 विकेट गंवा देता है।

जब एक रन की हार ने बढ़ाई बांग्लादेश की टीस
अब इन दोनों टीमों की एक बड़ी टक्कर एजबेस्टन में देखने को मिलेगी। भारत के सपॉर्टर्स अभी तक यहां नहीं पहुंचे हैं और वह इस मुकाबले को प्रतिद्वंद्विता के रूप में भी नहीं देखते। उनके मुताबिक, यह एक सामान्य मैच ही है, जिसमें भारत को बांग्लादेश के खिलाफ खेलना है। हालांकि, बांग्लादेशी फैन्स में इस मुकाबले को लेकर जबरदस्त उत्साह और जुनून देखने को मिल रहा है। दोनों देशों में यह प्रतिद्वंद्विता 2015 से ही पनपी है। बांग्लादेश ने अपनी घरेलू सीरीज में भारत को एक मैच में हरा दिया था, इसके बाद बांग्लादेश की टीम पिछले साल खेले गए वर्ल्ड T20 के एक कड़े मुकाबले में भारत से महज 1 रन से हार गई थी। इसके अलावा, 2015 वर्ल्ड कप के क्वॉर्टर फाइनल में कथित तौर पर अंपायरिंग से जुड़े कुछ विवादास्पद फैसलों के साए में बांग्लादेश भारत से हार गया था।

बांग्लादेश के सामने मुश्किलें भी
क्रिकेट में कई मौकों पर बड़ी-बड़ी टीमों को स्तब्ध कर चुकी बांग्लादेश की साख अभी भी उतनी मजबूत नहीं है। जून 2015 से यह टीम एशिया कप का फाइनल खेल चुकी है। भारत और साउथ अफ्रीका को अपने घर में दो बार वनडे मैचों में हरा चुकी है। T20 में श्रीलंका और पाकिस्तान को एक-एक बार हराया है। इसके बावजूद अभी बांग्लादेश को भारत के खिलाफ बेहतर प्रदर्शन करने के लिए काफी कुछ करना होगा। बांग्लादेश की टीम दबाव के समय बिखर जाने के अपने स्वभाव के कारण भी चिंतित होगी।

वनडे क्रिकेट में बांग्लादेश का रेकॉर्ड
 जब भारत को किया वर्ल्ड कप से बाहर

जब बांग्लादेश की टीम हार जाती है, तो उसके प्रशंसक इसे साजिश बताते हैं। जब उनकी टीम जीत जाती है, तो वे इसे अपने मैच जिताऊ खिलाड़ियों के जीवन का सबसे शानदार प्रदर्शन मान लेते हैं और उनके प्लेयर्स नैशनल हीरो बन जाते हैं। बांग्लादेश ने भारत को पहली बार 2007 के वर्ल्ड कप में हैरान किया था। तब उन्होंने वेस्ट इंडीज में आयोजित वर्ल्ड कप में भारत को हराकर टूर्नमेंट से बाहर कर दिया था। ऐसा तब हुआ, जब राहुल द्रविड़ की टीम स्टार प्लेयर्स से लैस थी। यहां से दोनों टीमों में पहली प्रतिद्वंद्विता पनपी थी।

भारत से हार पर बांग्लादेश में फूटा था गुस्सा
2015 विश्व कप के क्वॉर्टर फाइनल में बांग्लादेश को हराकर भारत ने 2007 का अपना बदला ले लिया था। हालांकि, यह मैच बांग्लादेश के लिहाज से विवादास्पद रहा। इस मैच में 90 पर खेल रहे रोहित शर्मा ने शॉर्ट पिच बॉल पर खेला एक शॉट सीधे फील्डर के हाथ में थमा दिया था, लेकिन अंपायर ने इस बॉल को नोबॉल बताकर रोहित को नॉटआउट करार दिया। इसके बाद शर्मा ने इस मैच में सेंचुरी जड़ भारत की जीत में अहम भूमिका निभाई। इससे पहले बांग्लादेशी बल्लेबाज महमुदुल्लाह को बाउंड्री लाइन पर आउट करार दिया गया, जबकि ऐसा लग रहा था कि शिखर धवन इस कैच को पकड़ने के दौरान बाउंड्री लाइन से टच कर गए हैं। बांग्लादेश यह मैच हार गया और ढाका यूनिवर्सटी के छात्रों ने विरोध मार्च निकाला। विरोध के बाद आईसीसी के अध्यक्ष मुस्तफा कमाल को यह कहते हुए इस्तीफा दे दिया कि मैच का रिजल्ट पहले से ही तय था। वहीं, बांग्लादेशी प्रधानमंत्री ने यह तक कह दिया कि खराब अंपायरिंग के कारण बांग्लादेश यह मैच हार गया।

बांग्लादेश में वायरल हुआ था यह पोस्टर
 धोनी के विवादास्पद पोस्टर पर विवाद

इन दोनों देशों ने आखिरी बार वर्ल्ड T20 में मैच खेला था। इस मैच में बांग्लादेश ने जीता हुआ मैच गंवा दिया था। इसके बाद जब भारत वेस्ट इंडीज से हार गया, तो मुशफिकुर रहीम ने ट्वीट के जरिए अपनी भड़ास निकाली। इसके बाद बांग्लादेशी सोशल मीडिया यूजर्स के बीच ऐसा पोस्टर खूब चर्चित हुआ, जिसमें तस्कीन अहमद के हाथा में धोनी का कटा हुआ सिर था और मुश्ताफिजुर तलवार से भारतीय क्रिकेटर्स के सिर काट रहे है। हालांकि, ऐसे पोस्टर्स बांग्लादेश की टीम पर दबाव और ज्यादा बढ़ाने का ही काम करते हैं। गुरुवार को होने वाले मैच से पहले बांग्लादेश के कोच चंडिका हथुरासिंघा ने कहा है कि वह भारत के बारे में नहीं सोच रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘हम रिलेक्स्ड हैं। यह खेल का एक पड़ाव है और हमारा ध्यान विदेशों में बेहतर प्रदर्शन करने पर है और अगर हम अपनी क्षमता से खेले, तो हम किसी भी विरोधी टीम को हैरत में डाल सकते हैं।’

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button