जल्द आप फेसबुक पर अच्छी पोस्ट डालकर कमा सकेंगे पैसे

Facebookसोशल मीडिया साइट फेसबुक एक नया फीचर लाने की तैयारी कर रही है। रिपोर्ट्स के मुताबिक फेसबुक का यह नया फीचर ‘टिप जार’ हो सकता है। इस फीचर की मदद से यूजर किसी अच्छी पोस्ट पर Like के बजाय ‘कैश टिप’ दे पाएंगे।

इस प्रॉडक्ट के बारे में सबसे पहले ‘द वर्ज’ को जानकारी मिली थी। उसे फेसबुक का एक सर्वे दिखा, जिसमें पूछा गया था कि साइट पर पैसे कमाने का सबसे अच्छा जरिया क्या हो सकता है। दिए गए ऑप्शंस में से एक ऑप्शन ‘टिप जार’ का था। यह फीचर संभवत: लाइक बटन की ही तरह काम करेगा। इससे यूजर्स अच्छी पोस्ट पब्लिश करने वालों को क्लिक करके कुछ पैसे दे सकेंगे।
इस तरह के सिस्टम को माइक्रोपेमेंट कहा जाता है। यह पुराना सिस्टम है और फ्लैटर (Flattr) जैसे कंपनियां यूजर्स को कुछ फंड ऐड करने की इजाजत देती हैं, जिसे वे अपनी पसंद के कॉन्टेंट पर खर्च कर सकते हैं। Blendle जैसी सर्विस भी कुछ स्टोरीज़ पर थोड़ा पैसा पे करने की सुविधा देती है।

इस तरह की सर्विसेज़ के साथ समस्या यह रही है कि इन्हें ज्यादा लोग नहीं अपनाते। मगर फेसबुक का विस्तार ज्यादा है और बहुत संभावना है कि इस तरह का सिस्टम इसपर हिट हो जाए। इससे पहले फेसबुक की इस बात को लेकर आलोचना हुई थी कि वह ऐड का रेवेन्यू पोस्ट बनाने वाले लोगों के साथ शेयर नहीं करता है। टिप जार इसी शिकायत को दूर करने की तरफ एक कदम माना जा सकता है।

यूजर्स से पूछे गए सर्वे में पैसे जुटाने के विकल्पों में डोनेट बटन, ऐड रेवेन्यू शेयरिंग और ब्रैंडेड कॉन्टेंट शामिल थे। यूट्यूब ने पहले ही इस तरह की स्कीम चलाई हुई है और बहुत से पॉप्युलर यूजर्स ऐड रेवेन्यू शेयरिंग से लाखों कमा रहे हैं।

फेसबुक जो भी रेवेन्यू शेयरिंग स्कीम लेकर आएगा, उसका कामयाब होना लगभग तय है। फेसबुक का नया लाइव विडियो फीचर इंटरनेट पर्सनैलिटीज़ के लिए बहुत काम का है। अगर इसके लिए उन्हें पैसे भी मिलने लगें तो ‘टिप जार’ जैसा फीचर जरूर हिट होगा।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button