जाधव की मां को वीसा के मामले में पाक विदेशमंत्री पर जमकर बरसीं सुषमा स्वराज, एक के बाद एक किए नौ ट्वीट

नई दिल्ली। सोमवार सुबह भारतीय विदेशमंत्री सुषमा स्वराज ने पाकिस्तानी विदेशमंत्री सरताज अज़ीज़ पर जमकर बरसते हुए उन पर उस ‘खत का जवाब देने तक का शिष्टाचार नहीं निभाने’ का आरोप लगाया, जिसमें सुषमा ने भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव, जिसे पाकिस्तान में मौत की सज़ा सुनाई गई है, की मां को वीसा दिए जाने का आग्रह किया था.

एक के बाद एक लिखे नौ ट्वीट में सुषमा स्वराज ने बताया कि उन्होंने सरताज अज़ीज़ को ‘व्यक्तिगत पत्र’ लिखा था, लेकिन “श्री अज़ीज़ ने मेरे खत का जवाब देने तक का साधारण शिष्टाचार भी नहीं निभाया…”

सुषमा स्वराज ने इस आरोप का भी खंडन किया है कि पाकिस्तान के एक कैंसर के मरीज़ को भारत में इलाज के लिए मेडिकल वीसा नहीं दिया गया था. मुंह में नासूर की दिक्कत से जूझ रही 25-वर्षीय फैज़ा तनवीर ने आरोप लगाया था कि उसने भारत से मेडिकल वीसा दिए जाने का आग्रह किया था, लेकिन उसकी अर्ज़ी खारिज कर दी गई थी. उसके परिवार के मुताबिक, ‘बिगड़ते रिश्तों’ को वजह बताया गया था.

भारतीय विदेश मंत्रालय ने ज़ोर देकर इसका खंडन किया, और कहा कि फैज़ा तनवीर के वीसा के लिए ज़रूरी सरताज अज़ीज़ का सिफारिशी खत अर्ज़ी के साथ मौजूद नहीं था.

सुषमा स्वराज ने लिखा, “भारत में इलाज के लिए मेडिकल वीसा मांगने वाले सभी पाकिस्तानी नागरिकों के साथ मेरी सहानुभूति है… मुझे विश्वास है कि श्री सरताज अज़ीज़ भी अपने देश के नागरिकों के प्रति विचार करेंगे… पाकिस्तानी नागरिकों को मेडिकल वीसा दिए जाने के लिए हमें सिर्फ उनकी सिफारिश की ज़रूरत होती है…”

I have my sympathies for all Pakistan nationals seeking medical visa for their treatment in India. /1

I am sure Mr.Sartaj Aziz also has consideration for the nationals of his country. /2

All that we require is his recommendation for the grant of medical visa to Pakistan nationals. /3

I see no reason why should he hesitate to give his recommendation for nationals of his own country. /4

We also have a visa application pending for an Indian national Mrs.Avantika Jadhav who wants to meet her son in Pakistan /5

I wrote a personal letter to Mr.Sartaj Aziz for the grant of her visa to Pakistan. /7

However, Mr.Aziz has not shown the courtesy even to acknowledge my letter. /8

But I assure Pakistan nationals seeking medical visa with a recommendation from Mr.Sartaj Aziz, we will issue the visa immediately. /9

अंत में भारतीय विदेशमंत्री सुषमा स्वराज ने मेडिकल वीसा के तलबगार सभी पाकिस्तानी नागरिकों को आश्वासन दिया कि सरताज अज़ीज़ (पाकिस्तानी विदेशमंत्री) का सिफारिशी खत होने पर प्रत्येक मामले में वीसा दिया जाएगा.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button