जीएसटी प्रावधानों के विरोध में देशभर के 93 लाख ट्रक ऑपरेटर हड़ताल पर

नई दिल्ली।  ऑल इंडिया मोटर ट्रांसपोर्ट कांग्रेस (एआईएमटीसी या AIMTC) की अगुवाई में आज  देशभर में 93 लाख ट्रक जीएसटी प्रावधानों और डीजल की बढ़ती कीमतों के खिलाफ चक्क्जाम करने जा रहे हैं। ट्रक ऑपरेटरों का मानना है कि दो दिन में उनक मांगें नहीं मानी गई तो वह अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जा सकते हैं। ट्रक ऑपरेटरों की मांग है कि पुराने ट्रक बेचने पर लगने वाले 28 फीसदी टैक्स के प्रावधान को खत्म किया जाए।

साथ ही ऑपरेटरों की मांग है कि डीज़ल को भी जीएसटी के दायरे में ले आया जाए। ट्रक ऑपरेटरों की इस हड़ताल का बड़ा असर पड़ सकता है क्योंकि दिल्ली की सबसे बड़ी आजादपुर मंडी में रोजाना 6 हजार वाहनों से सब्जियों और फलों की आपूर्ति होती है।

इस हड़ताल की अगुवाई ट्रांसपोर्टरों की शीर्ष संस्था AIMTC कर रही है। यह संस्था देशभर में 93 लाख ट्रक वालों तथा लगभग 50 लाख बस व टूरिस्ट ऑपरेटरों का प्रतिनिधित्व करती है। ट्रांसपोर्टर्स एसोसिएशन के मुताबिक त्योहारों के बीच शुरू ट्रांसपोर्टर की दो दिन 9 से 10 अक्टूबर तक की हड़ताल से कारोबार को करीब 5 हजार करोड़ रुपए का नुकसान होगा।

ट्रक औपरेटरों का आरोप है कि टोल नाका (प्लाजा) पर देरी से सालाना करीब 1.48 लाख करोड़ रुपये रुपये का नुकसान होता है जबकि सरकार को सालाना टोल से 19 हजार करोड़ रुपये का राजस्व प्राप्त होता है। ट्रांसपोर्टरों का दावा है कि टोल नाकों पर 40-50 फीसदी का घोटाला होता है।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button