टला जंग का खतरा, साउथ कोरिया के आगे झुकी तानाशाह किम की सरकार

south_14सियोल। पिछले कुछ दिनों से जारी मिलिट्री टेंशन को खत्म करने के लिए नॉर्थ कोरिया और साउथ कोरिया मंगलवार सुबह समझौते पर राजी हो गए। बॉर्डर विलेज पनमोंजुम में दो दिनों तक चली मीटिंग के बाद नॉर्थ कोरिया ने लैंडमाइन ब्लास्ट की घटना पर खेद जताया है। हालांकि, उसने लैंडमाइन लगाने में अपना हाथ होने से इनकार किया। साउथ कोरिया ने भी इसके विरोध में लाउडस्पीकर्स के जरिए बजाए जा रहे प्रोपेगैंडा मैसेजेस को बंद कर दिया है।
दोनों देशों की ओर से जारी ज्वाइंट स्टेटमेंट में कहा गया कि साउथ कोरिया मंगलवार सुबह (3:00 जीएमटी) से लाउडस्पीकर ब्रॉडकास्ट बंद कर देगा। जबकि, नॉर्थ ने फ्रंटलाइन पर भेजी सेना को वापस बुलाने पर सहमति जताई। दोनों देशों ने 1950-53 के कोरियन वॉर के दौरान अलग हुए परिवारों को मिलाने के प्रयास करने पर भी सहमति जताई। हालांकि साउथ कोरियन डिफेंस मिनिस्टर किम मिन-सिओक ने कहा कि किसी भी खतरे की आशंका के कारण वे बॉर्डर पर मिलिट्री मूवमेंट जारी रखेंगे।
साउथ कोरिया की राष्ट्रपति पार्क गुएन हुए की राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार किम क्वान जीन ने कहा, “यह बहुत ही सार्थक है कि उत्तर कोरिया ने हाल की लैंडमाइन ब्लास्ट घटना पर खेद जताया है और इस तरह की घटनाओं को रोकने और कम करने का वादा किया है।” उधर अमेरिका और संयुक्त राष्ट्र ने समझौते का स्वागत किया है। अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा, “हम इस समझौते का स्वागत करते हैं। इस समझौते से कोरियन प्रायद्वीप पर टेंशन कम होने की उम्मीद है।”
बता दें कि दोनों देशों के बीच हाल ही में तनाव तब बढ़ गया था, जब साउथ कोरिया ने उत्तर कोरिया पर आरोप लगाया था कि उसने सीमा पर लैंडमाइन बिछा रखी थी, जिससे उसके दो सैनिक घायल हो गए थे। साउथ कोरिया का कहना था कि नॉर्थ कोरिया इसके लिए माफी मांगे, जबकि नॉर्थ कोरिया ने साउथ कोरिया के आरोपों को खारिज कर दिया था ।
 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button