दादरी: मरे बछड़े की फोटो से अफवाह फैलाने वाला अरेस्ट, सोशल मीडिया पर सख्ती

mohammad-restrictतहलका एक्सप्रेस
लखनऊ /गाजियाबाद। यूपी के दादरी में बीफ खाने की अफवाह फैलने के बाद मोहम्मद अखलाक की पीट-पीटकर हत्या कर देने के हफ्ते भर बाद भी बिसहड़ा गांव और आसपास के इलाकों में तनाव का माहौल है। सोमवार को बिसहड़ा के करीब के ही गांव बादलपुर में एक 26 साल के शख्स को लोगों को भड़काने के आरोप में गिरफ्तार कर लिया गया। पुलिस के मुताबिक, दीपक शर्मा नाम के शख्स ने एक मरे हुए बछड़े का चमड़ा उतारे जाने का वीडियो बनाया और इसे बड़े पैमाने पर सर्कुलेट कर दिया। उधर, यूपी पुलिस ने माइक्रोब्लॉगिंग साइट टि्वटर को चिट्ठी लिखकर कहा है कि संवेदनशील कंटेंट शेयर करने वाले अकाउंट्स पर कार्रवाई की जाए।
पुलिस को शक है कि दीपक शर्मा लोकल संगठन गोरक्षा ग्रुप से जुड़ा हुआ है। शर्मा ने न केवल बछड़े का चमड़ा उतारे जाने का वीडियो सर्कुलेट किया, बल्कि पुलिस को इसकी जानकारी भी दी। पुलिस के मुताबिक, दीपक को लगा कि उसने गोहत्या की किसी वारदात को देखा है। पुलिस जब बादलपुर गांव पहुंची तो वहां मरे हुए बछड़े के चारों ओर भीड़ जमा थी, जो नारेबाजी कर रही थी। पुलिस के मुताबिक, जांच में पता चला है कि बछड़े का मालिक एक हिंदू था। बछड़े की बीमारी से मौत हो गई, जिसके बाद मालिक ने दफनाने से पहले चमड़ा उतरवाने के लिए कहा था। खुद बछड़े के मालिक ने यह बात कबूली। गिरफ्तार किए गए दीपक के खिलाफ दो समुदायों के बीच कटुता पैदा करने, भीड़ को भड़काने जैसे आरोपों से जुड़ी धाराओं में मामला दर्ज किया गया है।

एक अंग्रेजी अखबार की खबर के मुताबिक, सिर्फ दादरी तहसील में गोरक्षा से जुड़े छह अलग-अलग संगठन काम कर रहे हैं। सभी की फंडिंग बढ़िया है। इन संगठनों से 18 साल से लेकर 25 साल तक के युवक जुड़े हैं। ये सभी स्मार्टफोन और मैसेंजर ऐप्स का इस्तेमाल करते हैं। अधिकारियों के मुताबिक, पुलिस इन संगठनों के अलावा हर उस ग्रुप पर नजर रख रही है, जिनको लेकर यह आशंका है कि वे इलाके में अशांति की वजह बन सकते हैं।


पुलिस ने टि्वटर के अधिकारियों को चिट्ठी लिखकर दादरी में हुई वारदात से कथित तौर पर जुड़े कुछ फोटोग्राफ्स और अन्य कंटेंट को हटाने के लिए कहा है। आईजी एडमिनिस्ट्रेशन प्रकाश डी ने कहा कि यह लेटर यूपी पुलिस की सोशल मीडिया लैब की ओर से भेजा गया है। प्रकाश डी ने कहा, ”हम इस बात की जांच कर रहे हैं कि इन हैंडल्स को ऑपरेट करने वाले लोग कौन हैं? हम यह पता लगा रहे हैं कि वे कौन हैं जो इस तरह के आपत्तिजनक कंटेंट अपलोड करके सांप्रदायिक भावनाओं को भड़काने की कोशिश कर रहे हैं?” बता दें कि सीएम अखिलेश यादव ने पुलिस को निर्देश दिए हैं कि वे सोशल मीडिया पर शरारत कर रहे ऐसे लोगों के खिलाफ मामला दर्ज करें।
 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button