दो महीने में भी कानून और व्यवस्था को लेकर योगी के वादे सिर्फ वादे ही रहे, खाकी और खादी आमने-सामने

लखनऊ। योगी सरकार के दो महीने पूरे होने को हैं। सिर्फ तीन दिन ही शेष है। मुुख्य मंत्री पद की शपथ लेने के दिन से ही योगी आदित्य नाथ लगातार दावे ही करते चले आ रहे हैं। उनका ज्यादा जोर प्रदेश की कानून और व्यवस्था की स्थिति को पटरी पर लाने को लेकर रहा है। हाल ही में उन्होंने गोरखपुर में कहा था कि एक महीने में ही वह प्रदेश की कानून और व्यवस्था की स्थिति को सुधार देंगे। मुख्य मंत्री योगी अब तक कई बार यह भी कह चुके है कि पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों को किसी भी गलत दबाव के आग झुकने अथवा डरने की जरूरत नहीं है। वे बिना किसी भय के निष्पक्ष होकर विधिसम्मत कार्य करें। लेकिन, जमीनी हकीकत मे ऐसा कुछ भी होता नहीं दिख रहा है।

गोरखपुर में भाजपा विधायक राधा मोहन अग्रवाल के कथित दुव्र्यवहार से महिला आई.पी.एस. अधिकारी चारु निगम मर्माहत हो गयी थीं। इस प्रकरण को लेकर आई.पी.एस.एसोसियेशन ने मुख्य सचिव राहुल भटनागर से मिलकर कहा है कि कानून और व्यवस्था को नियंत्रित करने गये अधिकारियों के साथ यदि ऐसी अभद्रता होगी, तो काम करना मुश्किल हो जायेगा। एसोसियेशन ने सहारनपुर के एस.एस.पी. के घर पर हुई तोडफोड का भी मुद्दा उठाया था।

इस तरह यह मामला अब खाकी बनाम खादी जैसी शक्ल अख्तियार करता जा रहा है। इसे लेकर आई.जी.अमिताभ ठाकुर ने अपने एसोसियेशन के अध्यक्ष को पत्र लिखकर कहा है कि इस मामले में यदि ठोस कार्यवाही नहीं की गयी, तो ऐसी घटनाएं ही बढेंगी। दूसरी और भाजपा विधायक राधामोहन अग्रवाल ने इस घटना के विरोध में आज(दस मई) गोरखपुर के टाउन हाल स्थित गांधी प्रतिमा के पास धरना देने की घोषणा की हैं। इनके  समर्थन में उपमुख्य मंत्री केशव प्रसाद मौर्य का कहना है कि जनप्रतिनिधियों को कई बार ऐसे मौकों पर पहॅुचना पडता है। बहस से बचने के लिये जनप्रतिनिधि रास्ता निकालने की कोशिश करते हैं।

इस संबंध में चारु निगम ने बडे शायराना अंदाज मं अपने दर्द का इजहार करते हुए कहा है कि ‘मेरे आंसुओं को उनकी कमजोरी न समझना, कठोरता से नहीं, कोमलता से अश्क झलक गये। महिला अधिकारी हॅू, तुम्हारा गुरूर न देख पायेगा, सच्चाई में है जोर इतना, अपना रंग दिखायेगा।‘

आरोप है कि मेरठ में भाजपा नेता संजय त्यागी के पुलिस से उलझने का कारण यह था कि पुलिस ने उनके पुत्र की कार में हूटर लगाने से रोक दिया था। इसलिये उनके बेटे को जबरन छुडाने के लिये थाने पर भी खासा हंगामा किया गया था। इस पर उनके बेटे को तो छोड दिया गया। लेकिन, पुलिस अधिकारी को हटा दिया गया। इसी तरह भाजपा नेताओं की शिकायत पर सहारनपुर के एस.एस.पी.को हटा दिया गया। आगरा के निकट फतेहपुर सीकरी में विहिप और बजरंग दल के कार्यकर्ताओं पर दर्ज मुकदमा वापस लेने और इंसपेक्टर को हटाने के लिये थाने पर जमकर संघर्ष हुआ। इसमें एक नेता ने सीओ पर हाथ छोड दिया और एक दरोगा की मोटर साइकिल में आग लगा दी गयी थी। आरोप है कि शाहजहांपुर में भाजपा के नेताओं ने थाने में पुलिस वालों को चूडियां पहनाने की कोशिश की थी। इस पर भी बवाल हुआ था। लेकिन, कोई कार्रवाई नहीं की  गयी।

इसी मंगलवार की सुबह राजधानी लखनऊ के थाना पारा के तहत रातबिहार कालानी में सेवानिवृत्त फौजी लालबहादुर के घर में घुसकर उनकी दो बेटियों की धारदार हथियार से हत्या कर दी गयी। सहारनपुर में हुए हिंसात्मक उपद्रव को लेकर कल पुलिस और दलितों के बीच हुए हिंसात्मक उपद्रव में पुलिस की जीप तोडने के साथ ही पुलिस चैकी को आग के हवाले कर दिया गया। इसमें ए.डी.एम. और डिप्टी एस.पी. की पिटाई भी की गयी।

जालौन जिला में बदमाशों ने रास्ते में पतिपत्नी को पकड लिया और पति के ही सामने उसकी पत्नी से सामूहिक बलात्कार कियां। इसी तरह चंदौली में हाईस्कूल में पढने वाली एक छात्रा के साथ दो युवकों ने बलात्कार कर उसको जलाकर मार डालाा। मोहनलाल गंज के मऊ गांव में झाडियों के बीच सोनू नामक एक युवक का शव मिला। उसके मुंह से काफी खून निकला था। आपसी रंजिश में इसकी हत्या कर दी गयी थी। मोहनलालगंज इलाके में ही एक युवती का बलात्कार करने के बाद उसकी हत्या का प्रयास किया गया।

इसी रविवार की रात में ही रामपुर जिला के सिविल लाइन कोतवाली क्षेत्र में दबिश डालने गयी पुलिसदल पर आरोपियों ने हमला कर उनकी राइफल और रिवाल्वर लूटने का प्रयास किया। इसी छीनाझपटी में राइफल और पुलिस का वायरलेस सेट तोड दिया गया। दरोगा को बंधक बनाकर उनकी खासी मरम्मत की गयी। जौनपुर में मारपीट के आरोपियों को पकडने के लिये गये पुलिस बल को ग्रामीणों ने दौडाकर मारापीटा तथा उनकी वर्दी तक फाड दी। इसके बाद दरोगा को बंधक बना कर उसका वायरलेस सेट भी तोड दिया।

इसी दिन मुख्य मंत्री योगी आदित्य नाथ आगरा में थे। पुलिस की लापरवाही के चलते इनकी भी सुरक्षा उस समय खतरे में पड गयी थी, जब नगरिया गांव जाते समय इनकी भी फ्लीट में कई वाहन घुस गये थे। इसी तरह जौनपुर में मारपीट के आरोपियों को पकडने के लिये गये पुलिस बल को ग्रामीणों ने दौडाकर मारापीटा तथा उनकी वर्दी तक फाड दी।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button