नवाज के भाई शाहबाज को पार्टी की कमान, अब्बासी होंगे पाक के अंतरिम प्रधानमंत्री

इस्लामाबाद।  पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के भाई शहबाज शरीफ के संसद का सदस्य चुने जाने तक पीएमएल-एन के वरिष्ठ नेता और पूर्व पेट्रोलियम मंत्री शाहिद खाकान अब्बासी अंतरिम प्रधानमंत्री के रूप में सरकार चलाएंगे. सर्वोच्च न्यायालय ने कल 67 वर्षीय शरीफ को पद के अयोग्य ठहरा दिया था और आदेश दिया था कि पनामा पेपर्स मामले में उनके और उनकी संतानों के खिलाफ भ्रष्टाचार के मामले दर्ज किए जाएं. जियो टीवी ने खबर दी है कि पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) ने अनौपचारिक बैठक में शहबाज को प्रधानमंत्री नियुक्त करने का फैसला किया. यह बैठक तीन घंटे तक चली.

उसने कहा कि शहबाज के संसद का सदस्य चुने जाने तक देश चलाने के लिए पूर्व पेट्रोलियम मंत्री अब्बासी को अंतरिम प्रधानमंत्री नामित किया गया है. इस संदर्भ में आखिरी ऐलान नवाज शरीफ द्वारा पार्टी संसदीय दल की औपचारिक बैठक में किया जाएगा. यह बैठक शनिवार (29 जुलाई) को इस्लामाबाद में हो रही है. पार्टी सूत्रों ने पहले कहा था कि शरीफ ने शुक्रवार (28 जुलाई) को एक बैठक में अपने छोटे भाई शहबाज का नाम प्रस्तावित किया और वहां मौजूद लोगों में से किसी ने भी इसको लेकर आपत्ति नहीं जताई.

बहरहाल, शहबाज (65) तत्काल प्रधानमंत्री का पदभार नहीं संभाल सकते क्योंकि वह सांसद नहीं हैं. प्रधानमंत्री बनने के लिए उन्हें पहले ससंद का सदस्य होना जरूरी है. ऐसे में अब्बासी को अंतरिम प्रधानमंत्री नामित किया गया. शहबाज के सांसद चुने जाने पर अब्बासी इस्तीफा दे देंगे. पाकिस्तान में पहले भी इस तरह का राजनीतिक सामंजस्य देखा गया. परवेज मुशर्रफ के समय शौकत अजीज के सांसद चुने जाने तक चौधरी शुजात हुसैन को अंतरिम प्रधानमंत्री नियुक्त किया गया था.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button