पंजाब जेल हमला: डीजी जेल निलंबित, अपराधियों को पकड़ने के लिए स्पेशल टास्क फोर्स

nabha-jailनाभा। पंजाब के अतिसुरक्षित माने जाने वाले नाभा जेल से भागे अपराधियों की धर पकड़ के दौरान रविवार को पुलिस गोलीबारी में गलती से एक लड़की के मारे जाने की खबर है। इस बीच जेल हमले पर राज्य सरकार ने कार्रवाई करते हुए डीजी (जेल) समेत कई वरिष्ठ अधिकारियों को निलंबित कर दिया है।

खबरों के मुताबिक पटियाला पुलिस ने समराला नाका के करीब एक कार के नहीं रुकने के बाद उसमें बैठे लोगों पर गोली चला दी। इस गोलीबारी में कार में बैठी 24 वर्षीय रीना नाम की एक लड़की की मौत हो गई। कार में एक बैंड पार्टी के लोग बैठे थे। गौरतलब है कि अति सुरक्षित नाभा जेल पर सुबह दस बजे 10 हथियारबंद अपराधियों ने पुलिस की वर्दी में हमला कर करीब 100 राउंड फायरिंग करते हुए खलिस्तान लिबरेशन फोर्स का आतंकवादी हरमिंदर सिंह मिंटू समेत 6 अपराधियों को लेकर फरार हो गए थे।

इस घटना के बाद राज्य के उप मुख्यमंत्री सुखबीर सिंह बादल ने बताया कि राज्य के डीजी (जेल), नाभा जेल अधीक्षक तथा उपाधीक्षक को निलंबित कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि फरार अपराधियों को पकड़ने के लिए स्पेशल टास्ट फोर्स बनाया गया है। किसी को इस घटना से चिंतित होने की जरूरत नहीं है।’ इधर केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने जेल हमला पर राज्य सरकार से रिपोर्ट मांगी है।

बादल ने कहा कि ADGP के नेतृत्व में घटना की जांच के लिए एक टीम बनाई गई है और जो भी इसके लिए जिम्मेदार होगा उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी। जेल हमले की घटना के बाद पूरे पंजाब में हाई अलर्ट घोषित कर दिया गया है। संदिग्ध वाहनों की कड़ी जांच की जा रही है।

उल्लेखनीय है कि फरार आतंकी हरमिंदर को IGI एयरपोर्ट से 2014 में पंजाब पुलिस ने गिरफ्तार किया था। मिंटू 2008 में डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम, और हलवाड़ा एयरफोर्स स्टेशन पर हमले समेत कई आतंकी घटनाओं में शामिल रहा है। पंजाब पुलिस के अनुसार हरमिंदर 2010 में यूरोप में भी जा चुका है। 2013 में उसने पाकिस्तान छोड़ा था। यूरोप दौरे में उसने इटली, बेल्जियम, जर्मनी और फ्रांस की यात्रा की थी। खलिस्तान लिबरेशन फोर्स फंड जुटाने के लिए इंटरनेट का इस्तेमाल करने में आगे रहा है।

आतंकी हरमिंदर के साथ कुख्यात गैंगस्टर विकी गोंडर भी फरार हुआ है। गोंडर पर 2015 में एक गैंगस्टर सुक्खा खालौन की सरेआम हत्या का आरोप है। गोंडर अपने गैंग के 15 अपराधियों समेत जेल में बंद था।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button