पटेल, अंबेडकर को याद किया, पर बांध की नींव रखने वाले नेहरू को ही भूल गए PM मोदी

दभोई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने जन्मदिन के मौके पर नर्मदा नदी पर बना देश का सबसे ऊंचा सरदार सरोवर बांध देश को समर्पित किया. बांध के उद्घाटन के बाद दभोई में एक जनसभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने अपने भाषण में सरदार पटेल से लेकर महात्मा गांधी, बाबा साहब अंबेडकर को याद किया, लेकिन साल 1961 में सरदार सरोवर बांध की नींव रखने वाले देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू जा जिक्र तक नहीं किया.

पीएम मोदी ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि मेरे जन्मदिन पर बधाई देने वालों का आभार व्यक्त करता हूं. उन्होंने कहा ”मैं 125 करोड़ लोगों को सपनों को पूरा करने के लिए जिऊंगा’. उन्होंने कहा कि एक गांधी साबरमती के आश्रम में साधने करते-करते देशवासियों को आजादी के लिए जोड़ सकते हैं तो मां नर्मदा के आशीर्वाद से और महापुरुषों के आशीर्वाद से भारतवासी एक नए भारत का निर्माण करने में कोई कमी नहीं रखेंगे, यह मेरा विश्वास है.

सरदार वल्लभ भाई पटेल को याद करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि आज सरदार पटेल की आत्मा जहां भी होगी हम सब पर आशीर्वाद बरसाती होगी. उन्होंने कहा कि 71 साल पर जब देश आजाद नहीं था, तब सरदार पटेल ने सरदार सरोवर बांध का सपना देखा था, यह उनकी दूरदृष्टि की पहचान है. पीएम ने आगे कहा कि अगर सरदार पटेल और बाबा साहब अंबेडकर जीवत रहे होते तो 60-70 के दशक में ही इस बांध से पश्चिम के राज्यों को इस बांध का लाभ मिला होता. उन्होंने कहा कि देश में जलक्रांति लाने का श्रेय बाबा साहब को जाता है.

पीएम मोदी ने कहा कि इन दो महापुरुषों को साथ हमें कुछ और दिन मिला होता तो बाढ़ और सूखे जैसी विकराल समस्याओं से देश पार निकल आता है नई ऊंचाइयों के पा लेता. उन्होंने कहा कि हमारा दुर्भाग्य रहा कि हमने इन दोनों को ही जल्दी खो दिया . उन्होंने कहा कि इन महापुरुषों के आशीर्वाद से आज यह परम योजना आप लोगों को समर्पित करता हूं.

आपको बता दें कि 56 साल पहले नेहरू ने ही सरदार सरोवार बांध की नींव रखी थी.  उन्हें आधुनिक भारत का शिल्पी कहा जाता है. आजादी के बाद साल 1963 में भाखड़ा नांगल बांध को देश को समर्पित करते हुए नेहरू ने इसे आधुनिक भारत का मंदिर बताया था. देश में आधारभूत ढांचे का निर्माण और औद्योगीकरण की शुरूआत का श्रेय नेहरू को ही जाता है.

बीजेपी की किताब से नेहरू गायब

पंडित दीनदयाल उपाध्याय जन्म शताब्दी समारोह के संबंध में पिछले दिनों एक सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया है. इस सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता 2017 नाम से एक पुस्तिका भी प्रकाशित की गई. 70 पेज की इस पुस्तिका में पेज नंबर 34 पर सामान्य ज्ञान का एक चैप्टर है. शीर्षक है- भारत में प्रथम. और इसके अंतर्गत भारत के प्रथम राष्ट्रपति, गवर्नर जनरल, उप राष्ट्रपति, लोकसभा अध्यक्ष, उप प्रधानमंत्री आदि के नामों का उल्लेख है. हां, न तो इस सूची में नेहरू का नाम शामिल है और न ही यह ज़रूरी समझा गया है कि भारत के प्रथम प्रधानमंत्री का जिक्र इस पुस्तक किया जाए.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button