परीक्षा में पूछा गया, घर में आग लगे तो किसे बचाएंगे आप- मां या प्रेमिका?

examतहलका एक्सप्रेस

नई दिल्ली। अगर आपके घर में आग लग जाए और आग के बीच में आपकी मां और प्रेमिका फंस जाए तो आप पहले किसे बचाएंगे- मां या प्रेमिका को? यह सवाल हमारे पड़ोसी देश चीन के नेशनल ज्‍यूडिशियल की होने वाली परीक्षा में हजारों ट्रेनी वकीलों और होने वाले जजों से पूछा गया। इस सवाल के आधार पर तय होगा कि परीक्षा देने वाला चीन में वकालत की प्रैक्टिस करने के लायक हैं या नहीं।

परीक्षा में सवाल पूछा गया था कि अगर कोई व्‍यक्ति अपनी मां बचाने में सक्षम है, लेकिन इसकी जगह वह अपनी प्रेमिका को बचाता है, तो क्‍या वह अकर्मण्‍यता के जरिए कोई कदम नहीं उठाने का अपराध कर रहा है

 इस बहुविकल्पीय सवाल के तीसरे विकल्‍प में कहा गया था- जलती हुई इमारत से अगर कोई व्‍यक्ति अपनी मां की जगह प्रेमिका को बचाता है, तो उसका यह कार्य अपराधिक विफलता होगा। चीन के कानून के अनुसार, एक बेटा अपनी मां को बचाने के लिए बाध्‍य है न कि प्रेमिका को बचाने के लिए।

जब इस सवाल को चीन की सोशल मीडिया में डाला गया तो कुछ लोगों ने इस सवाल के तीसरे विकल्‍प को लेकर सहमत दिखे और उन्‍होंने कहा‍ कि अपनी मां को खतरे में छोड़ना बेरहमी है।

एक सोशल मीडिया के एक यूजर ने लिखा, ‘मैं निश्चित रूप से अपनी मां की जान बचाऊंगा। कानूनी कारणों के इतर, इसलिए क्‍योंकि उसने मुझे पाल-पोस कर बड़ा किया। इसके अलावा मेरी प्रेमिका युवा है, यानी आग की स्थिति में खुद के प्रयासों से उसके बच निकलने की अधिक संभावना है।’

वहीं कुछ यूजर्स ने कहा कि यह कानून गलत है। लोगों की जिंदगी समान रूप से बराबर महत्‍व की है। कानून को इसे समान रूप से समझना चाहिए। मुझे यह समझ नहीं आता है कि आग में मां को छोड़ देना अपराध क्‍यों है, जबकि प्रेमिका को आग में फंसा छोड़ना अपराध नहीं है।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button