पहली बार डॉनल्ड ट्रंप पर बोले पीएम मोदी

26Narendra-Modiवॉशिंगटन। भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘द वॉल स्ट्रीट जर्नल’ को एक इंटरव्यू दिया है। इस इंटरव्यू में मोदी से अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी के संभावित उम्मीदवार ट्रंप के बारे में पूछा गया। जाहिर है ट्रंप ने कई विवादित बयान दिए हैं। उन्होंने गैर अमेरिकी मुस्लिमों को अमेरिका में आने से बैन करने की भी बात कही थी। हालांकि भारतीय प्रधानमंत्री ने ट्रंप किसी भी तरह की टिप्पणी से इनकार कर दिया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि चुनाव अभियान में होने वाली बयानवाजी पर किसी सरकार को प्रतिक्रिया नहीं देनी चाहिए। इसके साथ ही उन्होंने रिपब्लिकन पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद के संभावित उम्मीदवार डॉनल्ड ट्रंप के उस विवादित प्रस्ताव पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया जिसमें उन्होंने मुस्लिमों के अमेरिका में प्रवेश करने पर रोक लगाने की बात की थी।

मोदी ने ‘द वॉल स्ट्रीट जर्नल’ को दिए एक इंटरव्यू में कहा, ‘चुनाव में बहस के लिए कई मुद्दे होते हैं। किसी सरकार को उस पर प्रतिक्रिया नहीं व्यक्त करनी चाहिए।’ मुस्लिमों के अमेरिका में प्रवेश पर अस्थायी प्रतिबंध लगाने के ट्रंप के प्रस्ताव के बारे में पूछे जाने पर मोदी ने कहा, ‘चुनावी बहस के तहत वहां कई बातें कहीं जाएंगी, कौन क्या खाया, कौन क्या पीया, मैं हर चीज पर किस प्रकार प्रतिक्रिया दे सकता हूं।’
ब्रिटिश प्रधानमंत्री डेविड कैमरन सहित कई विश्व नेताओं ने ऐसे किसी प्रस्ताव पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए उन्हें खतरनाक बताया है। समाचार पत्र के अनुसार मोदी ने इस सवाल पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

डॉनल्ड ट्रंप इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ कर चुके हैं। जब मोदी ने सत्ता संभाली थी तो ट्रंप ने कहा था कि सालों की सुस्ती के बाद निवेशक अब भारत लौट रहे हैं। ट्रंप ने कहा था, ‘मोदी से मेरी मुलाकात नहीं हुई है लेकिन वह प्रधानमंत्री के रूप में शानदार काम कर रहे हैं। वह लोगों को साथ ला रहे हैं। ट्रंप ने यह बात मुंबई में कही थी। उन्होंने कहा था कि भारत के बारे में अब धारणा बदल रही है और आशावाद लौट रहा है।

इससे पहले संभावित रिपब्लिकन उम्मीदवार डॉनल्ड ट्रंप ने राष्ट्रपति पद की दौड़ में शामिल होने के बाद पहली बार भारत पर टिप्पणी करते हुए कहा था कि भारत अच्छा प्रदर्शन कर रहा है और कोई इसके बारे में बात नहीं कर रहा। ट्रंप ने सोमवार को सीएनएन को दिए एक इंटरव्यू में कहा था, ‘भारत अच्छा प्रदर्शन कर रहा है।’

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button