बलात्कारी गुरमीत को 10 साल की सजा, फैसला सुन फूट-फूटकर रोने लगा डेरा प्रमुख

रोहतक। रेप केस में दोषी गुरमीत राम रहीम को सीबीआई की विशेष अदालत ने 10 साल की सजा सुनाई है. कोर्ट ने बचाव पक्ष की दलीलों को मानने से इनकार कर दिया. दरअसल, बचाव पक्ष ने कहा था कि गुरमीत राम रहीम काफी लंबे समय से समाज सेवा के कामों में लगे हैं. सजा सुनाने के लिए रोहतक की जेल में बनी विशेष अदालत में जज जगदीप सिंह हेलीकॉप्टर के जरिए पहुंचे थे. सजा सुनाए जाने से पहले गुरमीत राम रहीम ने जज के आगे हाथ जोड़े और माफी की मांग की. राम रहीम ने कोर्ट में अच्छे कामों का हवाला देकर नरमी की मांग भी की थी. इससे पहले पंचकूला में कोर्ट द्वारा दोषी ठहराए जाने के बाद डेरा समर्थकों ने जमकर हंगामा किया था, जिसमें 38 लोगों की मौत हो गई थी. इसके चलते आज प्रशासन पूरी तरह अलर्ट था. जेल के आसपास के इलाके में कड़े सुरक्षा इंतजाम किए गए. अर्ध सैनिक बलों की कंपनियां तैनात हैं. रोहतक आने वाली सभी गाड़ियों की सघन तलाशी ली जा रही है. हर आने-जाने वाले से उसकी पहचान पूछी जा रही है. शहर के अदंर और बाहर बड़ी संख्या में सुरक्षाबल तैनात हैं. यहां धारा 144 लगी हुई है.

@4.04 PM: डेरा सच्चा सौदा के चीफ गुरमीत राम रहीम के दोषी करार देने के बाद हरियाणा, पंजाब, दिल्ली और यूपी में हुई हिंसा का मामला पहुंचा सुप्रीम कोर्ट

@3.46 PM: सजा मिलने के बाद कोर्ट में ही बैठ गया गुरमीत राम रहीम और शोर मचाने लगा.

@3.45 PM: जज ने गुरमीत राम रहीम पर जुर्माना (50 हजार, 10 हजार और 5 हजार) भी लगाया है

@3.43 PM: सजा सुनने के बाद फूट-फूटकर रो पड़े डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम

@3.39PM कोर्ट ने कहा- गुरमीत राम रहीम ने अपने कद का गलत इस्तेमाल किया

@3.30 PM: गुरमीत राम रहीम को कोर्ट ने 10 साल की सजा सुनाई, धारा 376, 511 और 506 के तहत हुई सजा

rohtak security afp

@3.15 PM: जज ने रोहतक में फैसला पढ़ना शुरू किया, सिरसा में समर्थकों ने दो गाड़ियां फूंकीं

@3.10 PM: गुरमीत राम रहीम के वकील ने नरमी की अपील की, समाज सेवा के कामों का हवाला दिया

@3.08PM: गुरमीत राम रहीम ने जज के आगे जोड़े हाथ, माफी की मांग की, अच्छे कामों का दिया हवाला

@2.46PM: रोहतक की सुनारिया जेल में बनी विशेष अदालत में सजा पर बहस शुरू

@2.37 PM: राम रहीम की सजा पर फैसला 4 बजे तक आ सकता है, हरियाणा में मोबाइल-इंटरनेट कल तक के लिए बंद

@2.12 PM : रोहतक जेल तक जाने वाली हर सड़क पर मल्टीलेयर सुरक्षा

@1.50 PM: रोहतक जेल में बनी कोर्ट में सीबीआई के वकील पहुंच चुके हैं, जज भी पहुंचने वाले हैं.

@12.55PM: केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि दुष्कर्म मामले में डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह को दोषी ठहारए जाने के तीन दिन बाद हरियाणा में स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है लेकिन नियंत्रण में है.

@12.03 PM: रोहतक की सुनारिया जेल के लिए जज जगदीप सिंह हेलीकॉप्टर में सवार होकर निकल चुके हैं. फैसला 2.30 बजे आने की उम्मीद है.

@12.00 PM: रोहतक के डीसी अतुल कुमार ने बताया कि हमने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं. पैरामिलिट्री फोर्स की 23 कंपनियां  तैनात हैं. सेना स्टैंडबाई पर है, जरूरत पड़ने पर 1 घंटे में तैनाती हो जाएगी.

@11.51 AM: रोहतक के आईजी नवदीप सिंह ने कहा कि पूरे जिले और जेल तक जाने वाली सड़कों पर मल्टी लेयर सुरक्षा के इंतजाम किए गए हैं. अगर जरूरत पड़ी तो फायरिंग की इजाजत मिली हुई है. हालात से निपटने के लिए जो भी जरूरी होगा हम करेंगे.

@11.04 AM: जेल के दोनों तरफ 5 से 10 किलोमीटर के दायरे में किसी को जाने की इजाजत नहीं, रोहतक आने-जाने वाली गाड़ियों की सघन तलाशी ली जा रही है.

@10. 36AM: सोनीपत के पास बहालगढ़ में डेरा पर पुलिस का छापा पड़ा है. जिसमें खेतों से 100 से अधिक लाठियां और चेन बरामद हुईं हैं.

@10.27AM: हरियाणा के सिरसा और पंचकूला और पंजाब के मुक्तसर और मानसा में सेना तैनात

@9.55 AM: ANI के मुताबिक- पंजाब के संगरूर में 23 डेरा समर्थकों को गिरफ्तार किया गया है.

@9.26 AM: सिरसा में भी सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं. डेरा मुख्यालय से समर्थकों का निकलना जारी है.

sirsa

@8.54 AM: गुरमीत राम रहीम पर सजा का ऐलान 2.30 बजे संभव

@8.44 AM: गुरमीत राम रहीम को सजा के ऐलान से पहले सिरसा में भी सुरक्षा व्यवस्था कड़ी है

@8.30 AM: उपद्रवियों पर गोली भी चलाई जा सकती है
रोहतक के एडिशनल कमिश्नर ने कहा है कि चेतावनी न मानने पर उपद्रवियों पर गोली भी चलाई जा सकती है. जेल के दोनों तरफ 5 से 10 किलोमीटर के दायरे में किसी को जाने की इजाजत नहीं है.

@8. 20 AM: मीडिया की हर ओबी वैन पर सीआरपीएफ जवान तैनात
मीडिया की गाड़ियों पर पिछले हमले को देखते हुए इस बार मीडिया की हर ओबी के साथ एक सीआरपीएफ़ जवान तैनात होगा. पुलिस और प्रशासन दावा कर रहे हैं कि अब हालात काबू से बाहर नहीं होंगे. कहा जा रहा है कि ये जाटों का इलाका है और वे गुरमीत राम रहीम में आस्था नहीं रखते इसलिए पुलिस को स्थानीय लोगों की मदद मिलने की बात कही जा रही है.

@8.15 AM: कानून हाथ में नहीं लेने देंगे : आईजी
पुलिस और प्रशासन का दावा है कि अब हालात काबू से बाहर नहीं होने दिया जाएगा. रोहतक रेंज के आईजी ने कहा, हम किसी डेरा समर्थक को उत्पात नहीं मचाने देंगे. रोहतक में किसी को भी कानून हाथ में नहीं लेने दिया जाएगा. मौजूदा तनावपूर्ण स्थिति को देखते हुए पंजाब के कुछ हिस्सों और पूरे हरियाणा में सभी स्कूल, कॉलेज और अन्य शिक्षण संस्थान बंद रहेंगे. हालांकि चंडीगढ़ में स्कूल और कॉलेज खुले रहेंगे.

डेरा समर्थकों को निकालने का काम जारी
राम रहीम को सजा के ऐलान से पहले सिरसा में डेरा सच्चा सौदा के मुख्यालय से डेरा समर्थकों को निकालने का काम जारी है. हरियाणा रोडवेज़ की बसों का इंतज़ाम करके डेरा समर्थकों को उनके घरों को वापस भेजा जा रहा है. पुलिस और अर्धसैनिक बलों के अलावा सेना कैंप की हुई है. रविवार को कर्फ्यू में 5 घंटों की ढील दी गई थी ताकि लोग घरों से बाहर निकल कर रोजमर्रा की जरूरत के सामान ले सकें, लेकिन आज सजा के ऐलान को देखते हुए कर्फ़्यू में कोई ढील नहीं दी गई है.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button