बाजार से साफ हो रहे है 2000 के नोट, बैंक हैरान

मुंबई। बाजार में 2000 रू के नोटो की अचानक कमी आई है बैंकर व एटीएम ऑपरेटर नकदी की उपलब्धता कम होने की स्थिति से जूझ रहे हैं इकोनॉमिक्स टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक डिजीटल की जगह नकद भुगतान का इस्तेमाल बढ़ने और होर्डिंग के कारण यह स्थिति बन रही है.

बैंकरों और एटीएम सर्विस देने वालों का कहना है कि सर्कुलेशन में 2000 रुपये के नोटों की संख्या में बहुत कमी आई है. आरबीआई की ओर से नए नोटों की आपूर्ति हाल के सप्ताहों में घटी है. इससे यह अटकल लगने लगी है कि ज्यादा वैल्यू के नोटों का सर्कुलेशन घटाने के लिए जानबूझकर ऐसा किया जा रहा है.

हालांकि, आरबीआई 500 रुपये के नोट सप्लाइ कर रहा है ताकि पिछले साल नोटबंदी के दौरान जैसी स्थिति न बने. बैंकरों का कहना है कि ऐसा करना आरबीआई की इस स्ट्रैटेजी का हिस्सा हो सकता है कि सर्कुलेशन में हाई-वैल्यू करंसी के टोटल अमाउंट पर कंट्रोल रखा जाए.

देश में बैंकों ओर से करीब 60,000 एटीएम मैनेज करने वाली एजीएस ट्रांजैक्ट टेक्नॉलजीज के मुताबिक, 2000 रुपये के नोटों की सप्लाइ में निश्चित तौर पर कमी आई है, लेकिन ओवरऑल सप्लाइ ठीक है क्योंकि बैंक 500 रुपये के नोट पर्याप्त मात्रा में दे रहे हैं. ये कस्टमर के लिए सुविधाजनक भी हैं.

बैंकरों ने कहा कि पिछले साल नवंबर में नोटबंदी के ऐलान के तुरंत बाद आरबीआई ने 2000 रुपये के नोट छापने शुरू किए थे और हो सकता है कि अब इनकी सप्लाइ ऐसे लेवल पर पहुंच गई हो, जिससे आरबीआई असहज महसूस कर रहा हो. यह कम वैल्यू के नोट ज्यादा प्रिंट करने की सोची-समझी रणनीति के तहत किया जा रहा होगा.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button