भारत से व्‍यापार की खातिर अफगानिस्‍तान ने दी पाकिस्‍तान को चेतावनी

afganistanकाबुल। भारत से व्‍यापार के मामले पर अफगानिस्‍तान ने पाकिस्‍तान को कड़ी चेतावनी दी है। अफगानिस्‍तान के राष्‍ट्रपति अशरफ गनी ने पाकिस्‍तान को चेताते हुए कहा है कि अगर पाकिस्‍तान ने अफगान व्‍यापारियों के लिए भारत से व्‍यापार की खातिर लाहौर वाघा बॉर्डर को नहीं खोला तो अफगानिस्‍तान भी पाकिस्‍तानी व्‍यापारियों के लिए ट्रैंजिट रूट बंद कर देगा।

द एक्‍सप्रेस ट्रिब्‍यून की रिपोर्ट के मुताबिक, गनी ने कहा, ‘अगर पाकिस्‍तान अफगान ट्रेडर्स को आयात और निर्यात के लिए वाघा बॉर्डर का इस्‍तेमाल करने की इजाजत नहीं देता है तो अफगानिस्‍तान भी पाकिस्‍तान को उन ट्रैंजिट रूट्स का इस्‍तेमाल नहीं करने देगा जिनके जरिए पाकिस्‍तानी ट्रेडर्स सेंट्रल एशिया और अन्‍य देशों से व्‍यापार करते हैं।’

रिपोर्टों के मुताबिक, अशरफ गनी ने अफगानिस्‍तान और पाकिस्‍तान मामलों के लिए ब्रिटेन के विशेष दूत ऑवन जेनकिन्‍स से मुलाकात में ये बातें कहीं। गनी ने कहा, ‘अब अफगानिस्‍तान सिर्फ चारों तरफ से घिरा एक देश मात्र नहीं है क्‍योंकि आयात और निर्यात की खातिर हमारे पास कई ट्रैंजिट रूट्स हैं। पाकिस्‍तान ने हमेशा अपने रास्‍तों को हमारे व्‍यापार के लिए बंद किया है जिसकी वजह से अफगानिस्‍तान के व्‍यापारियों को करोड़ों का नुकसान उठाना पड़ा है।’
अशरफ गनी का यह बयान ऐसे वक्‍त में आया है जब अफगानिस्‍तान और पाकिस्‍तान के बीच कई मुद्दों को लेकर तनाव चल रहा है। हाल में ही तोरखम बॉर्डर के मसले पर दोनों देशों के बीच विवाद पैदा हुआ था।

अफगानिस्‍तान के अधिकारियों ने कहा कि पाकिस्‍तान के रास्‍ते वाघा बॉर्डर पर स्थित भारतीय शहर अटारी से व्‍यापार की खातिर काबुल काफी लंबे वक्‍त से इस्‍लामाबाद से मांग करता रहा है। हालांकि, पाकिस्‍तान इस तरह की मंजूरी देने से आनाकानी करता रहा है और इसकी वजह भारत के साथ उसके तनावपूर्ण रिश्‍ते हैं।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button