भुवी और पंड्या को नई गेंद का जिम्मा, श्रीलंका की सधी शुरुआत

दांबुला (श्रीलंका)।  टीम इंडिया और श्रीलंका के बीच पांच मैचों की वनडे सीरीज का पहला मैच दांबुला के मैदान पर खेला जा रहा है. टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंका की टीम ने 4.5 ओवर में 0 विकेट गंवा कर 20 रन बना लिए हैं. निरोशन डिकवेला (7 रन) और दानुष्का गुणातिलका (12 रन) क्रीज पर हैं.

इससे पहले टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है और श्रीलंका की टीम को पहले बल्लेबाजी करने का न्योता दिया है. टेस्ट सीरीज में 3-0 से ऐतिहासिक जीत दर्ज करने के बाद टीम इंडिया का मकसद होगा अपनी जीत की लय को बरकरार रखना. वहीं श्रीलंकाई टीम चाहेगी कि वो टेस्ट सीरीज में मिली हार का बदला ले. वैसे श्रीलंकाई टीम के लिए ये इतना आसान भी नहीं है, क्योंकि आईसीसी वनडे रैंकिग में तीसरे स्थान पर मौजूद टीम इंडिया के पास ऐसे कई खिलाड़ी हैं जो श्रीलंका टीम पर भारी पड़ सकते हैं.

टीम इंडिया की बल्लेबाजी धमाकेदार

विराट कोहली की इस टीम में नंबर से एक लेकर नंबर 11 तक के सभी खिलाड़ी अपने दम पर मैच जिताने का दमखम रखते हैं. ओपनिंग में रोहित शर्मा और शिखर धवन की जोड़ी किसी भी गेंदबाजी यूनिट की धज्जियां उड़ाने का माद्दा रखती है. धवन तो इतनी तूफानी फॉर्म में हैं कि उन्हें रोक पाना श्रीलंका के लिए आसान नहीं होगा.

नंबर 3 पर कप्तान विराट कोहली जैसा बल्लेबाज है जो 2017 में 85.87 के औसत से कुल 687 वनडे रन बना चुके हैं, जिसमें 5 अर्धशतक और 2 शतक शामिल हैं. इनके अलावा के एल राहुल, एम एस धोनी, केदार जाधव, हार्दिक पंड्या जैसे बड़े-बड़े हिटर हैं, जो पलभर में ही खेल का पासा पलट देते हैं.

शानदार ऑलराउंड खिलाड़ियों से सजी है टीम इंडिया

बात करें तो ऑलराउंडर की तो हार्दिक पंड्या और अक्षर पटेल की मौजूदगी श्रीलंका के लिए बड़ी समस्या की तरह है. गेंदबाजी में टीम इंडिया के पास जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार जैसे गेंदबाज हैं, जो यॉर्कर और स्विंग से बल्लेबाजों की नाक में दम करके रखते हैं. इन दोनों के अलावा चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव तो पहले ही टेस्ट सीरीज में श्रीलंका को परेशान कर चुके हैं.

श्रीलंका की ताकत

मेजबानों ने भले ही टेस्ट में अच्छा प्रदर्शन नहीं किया लेकिन सफेद गेंद के खेल में ये टीम पासा पलटने का दम रखती है. चैंपियंस ट्रॉफी में श्रीलंका ने टीम इंडिया को बड़ी आसनी से हरा दिया था. ये बात जरूर श्रीलंकाई खिलाड़ियों के जहन में होगी. टीम में निरोशन डिकवेला और दानुष्का गुणातिलका जैसे ओपनर हैं. डिकवेला जोखिम लेने से नहीं चूकते तो गुणातिलका की तकनीक बेहतरीन है. कुसल मेंडिस भी अच्छे बल्लेबाज हैं, टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया के खिलाफ शतक इसका उदाहरण है.

कप्तान उपुल तरंगा की फॉर्म खराब है, लेकिन उन्हें हल्के में लेने की भूल कोई नहीं करेगा. एंजेलो मैथ्यूज, चमरा कपूगेदरा भी बड़ी पारियां खेल सकते हैं. मैथ्यूज तो टीम इंडिया के खिलाफ गेंदबाजी भी करते दिखेंगे. तिसारा परेरा, वानिंदु हसारंगा जैसे ऑलराउंडर भी श्रीलंका को मजबूत बनाते हैं. गेंदबाजी में अकिला धनंजय, लसिथ मलिंगा और दुष्मंता चमीरा श्रीलंका की ताकत हैं.

श्रीलंका पर अपना दबदबा कायम रखेगा भारत

भारत और श्रीलंका के बीच अब तक 150 वनडे मैच हो चुके हैं. इसमें से भारतीय टीम ने 83 मैच जीते हैं, जबकि श्रीलंका को 55 में जीत मिली है. इसमें से सिर्फ एक मैच टाई रहा और 11 में कोई परिणाम नहीं निकला. दोनों टीमों के जीत के आंकड़े में टीम इंडिया का पलड़ा भारी है. टीम इंडिया ये वनडे सीरीज क्यों जीत सकती है, इसका एक कारण उसका जबरदस्त फॉर्म भी है.

श्रीलंका में वनडे मैचों में टीम इंडिया

भारत – 23

श्रीलंका – 27

बेनतीजा – 6

कुल – 56

दोनों टीमें

भारत – रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली, केएल राहुल, एम एस धोनी, हार्दिक पांड्या, केदार जाधव, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह और यजुवेंद्र चहल.

श्रीलंका – निरोशन डिकवेला, दानुष्का गुणातिलका, कुसल मेंडिस, उपुल तरंगा, एंजेलो मैथ्यूज, चमारा कपुगेदरा, वानिंदु हसरंगा, तिसारा परेरा, लक्षन संदाकन, विश्वा फर्नाडो और लसिथ मलिंगा.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button