मसूद अजहर के लिए फिर ढाल बना चीन, ग्लोबल टेररिस्ट घोषित करने में डाला अड़ंगा

बीजिंग। पाकिस्तान में बैठे जैश ए मोहम्मद के सरगना और पठानकोट आतंकी हमले के मास्टरमाइंड मसूद अजहर को संयुक्त राष्ट्र की तरफ से वैश्विक आतंकवादी घोषित कराने की अमेरिका, फ्रांस और ब्रिटेन की कोशिश में चीन ने एक बार फिर अड़ंगा डाल दिया. बीजिंग ने कहा है कि कोई आमराय नहीं बन पाने के चलते उसने इस कदम को खारिज किया है.

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में वीटो पॉवर रखने वाला और परिषद के स्थायी सदस्य चीन ने जैश ए मोहम्मद (जेईएम) प्रमुख को प्रतिबंधित करने के भारत के कदम को बार-बार बाधित किया है. हालांकि, जेईएम पहले से ही संयुक्त राष्ट्र की सूची में प्रतिबंधित है. दरअसल, अजहर पर सुरक्षा परिषद की अलकायदा प्रतिबंध कमेटी के तहत प्रतिबंध लगाने की ये कोशिशें की जा रही हैं.

समाचार एजेंसी पीटीआई ने चीनी विदेश मंत्रालय में मौजूद सूत्रों के हवाले से बताया, ‘चीन ने इस कदम को खारिज कर दिया, क्योंकि आमराय नहीं है.’ चीन की इस टिप्पणी में संकेत मिलता है कि वह संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव में अर्जी को वीटो करेगा, ताकि यह निष्प्रभावी हो जाए. यह लगातार दूसरा साल है जब चीन ने प्रस्ताव को बाधित किया है. पिछले साल चीन ने इसी कमेटी के समक्ष भारत की अर्जी रोकने के लिए यही काम किया था.

इससे पहले, चीनी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुया चुनयिंग ने एक मीडिया ब्रीफिंग में कहा था, ‘हमने एक तकनीकी रोक लगाई ताकि कमेटी को और ज्यादा वक्त मिल सके और इसके सदस्य इस विषय पर चर्चा कर सकें. लेकिन इस मुद्दे पर अब तक आमराय नहीं बनी है.’

चीन की तरफ से लगातार लगाई जा रही तकनीकी रोक का बचाव करते हुए हुआ ने कहा, ‘हम कमेटी के आदेश और इसकी नियमावली का पालन करना जारी रखेंगे तथा कमेटी के सदस्यों के साथ लगातार संचार एवं समन्वय रखेंगे.’

चीन ने अजहर को एक वैश्विक आतंकवादी घोषित कराने की भारत की कोशिशों में पिछले दो साल से अड़ंगा डालता रहा है. पिछले साल मार्च में चीन 15 सदस्यीय सुरक्षा परिषद में एक मात्र ऐसा देश था, जिसने भारत की अर्जी को बाधित किया था. वहीं, परिषद के 14 सदस्य देशों ने अजहर को प्रतिबंधित करने के भारत के कदम का समर्थन किया था.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button